scriptसरकार का बड़ा फैसला अंत्योदय कार्ड धारकों को अक्टूबर से मिलेगी प्रति यूनिट एक किलो चीनी | Antyodaya card holders will get one kg sugar per unit from October | Patrika News
आजमगढ़

सरकार का बड़ा फैसला अंत्योदय कार्ड धारकों को अक्टूबर से मिलेगी प्रति यूनिट एक किलो चीनी

कोराना संक्रमण काल में गरीब परिवारों की आर्थिक समस्याओं को देखते हुए सरकार ने अक्टूबर से दिसंबर माह तक अंत्योदय कार्ड धारकों को प्रति यूनिट एक किलो चीनी देने का फैसला किया है।

आजमगढ़Sep 14, 2020 / 12:02 pm

रफतउद्दीन फरीद

sugar

आजमगढ़. कोरोना संक्रमण के चलते आर्थिक तंगी से जूझ रहे गरीबों को सरकार ने बड़ी राहत दी है। अब सरकार अक्टूबर से लेकर दिसंबर तक अंत्योदय राशनकार्ड धारकों को प्रति यूनिट एक किलो चीनी देगी। एक किग्रा चीनी के लिए कार्डधारक को मात्र 18 रूपये का भुगतान करना होगा। कार्ड धाराकों को चीनी उपलब्ध कराने की तैयारी जोरशोर से चल रही है। 20 सितंबर तक सभी ब्लाक मुख्यालयों पर चीनी पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।

बता दें कि जिले में 01 लाख 5 हजार 586 अंत्योदय कार्डधारक हैं। अभी तक सरकार कोरोना संक्रमण काल में पांच किलो चावल और एक किलो चना दे रही थी। अब सरकार ने चीनी देने का फैसला किया है। जिले के समस्त खाद्य गोदामों में चीनी की डिलीविरी होगी, जिसके लिए होमवर्क किया जा रहा है। गोदाम में आने वाली चीनी की कालाबाजारी न हो, उसका भी प्रबंध किया जा रहा है।

जिला पूर्ति अधिकारी सुनील पुष्कर ने बताया कि तीन माह के लिए अंत्योदय कार्डधारकों को चीनी मिलेगी। शासन से पत्र आया है और इसी के साथ वितरण के व्यवस्था की तैयारी शुरू की जा रही है। शासन से निर्देश जारी किया गया है कि अंत्योदय राशन कार्डधारकों को अक्टूबर से लेकर दिसंबर तक एक किलो चीनी प्रति यूनिट दी जाएगी। एक किलो चीनी के लिए 18 रुपये लिए जाएंगे। चीनी मिल से चीनी का उठान शुरू हो गया है। अगले माह से चीनी का वितरण किया जाएगा।

किसान सहकारी चीनी मिल सठियांव से चीनी उठान कर 20 सितंबर तक जनपद के समस्त ब्लॉक गोदामों को भेजी जाएगी। इसके लिए क्षेत्रीय विपणन अधिकारी अनिल कुमार गुप्त को चीनी प्रेषण अधिकारी नामित कर दिया गया है। उनके सहयोग के लिए विपणन निरीक्षक अतुल कुमार शर्मा व कनिष्ठ सहायक अजय कुमार को नामित किया गया है। जिला खाद्य विपणन अधिकारी आरपी पटेल ने बताया कि शासन के निर्देश पर उन्हें चीनी मिल सठियांव से मानक के अनुसार चीनी का उठान कराना होगा। प्रतिदिन चीनी उठान की सूचना कार्यालय को उपलब्ध कराया जाएगा। हमारा लक्ष्य है कि हर कार्ड धारक तक समय से चीनी पहुंचायी जाय।

By Ran vijay singh

Home / Azamgarh / सरकार का बड़ा फैसला अंत्योदय कार्ड धारकों को अक्टूबर से मिलेगी प्रति यूनिट एक किलो चीनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो