scriptआजमगढ़ जिला प्रशासन का दावा, दिमागी बुखार से निपटने को हम तैयार | Azamgarh Prepare Micro Plan for Vector borne Disease | Patrika News
आजमगढ़

आजमगढ़ जिला प्रशासन का दावा, दिमागी बुखार से निपटने को हम तैयार

वेक्टर जनित रोगों एवं दिमागी बुखार से बचाव के लिए विभाग द्वारा माइक्रो प्लान बनाया गया है।

आजमगढ़Jul 13, 2019 / 08:11 am

रफतउद्दीन फरीद

Azamgarh CMO Office

प्रतीकात्मक फोटो

आजमगढ़. मच्छर जनित रोगों एवं दिमागी बुखार से बचाव के लिए एक जुलाई से 31 जुलाई तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है। इस संबंध में जिलाधिकारी द्वारा स्वास्थ्य विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, नगर पालिका विभाग, पंचायती राज विभाग, शिक्षा विभाग को साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने, जलजमाव के निस्तारण, कचरे के निस्तारण, शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों को प्रार्थना सभा में संचारी रोग के बारे में बताने एवं स्वास्थ्य विभाग को जल जमाव व मच्छर जनित स्थानों पर छिड़काव कराने का निर्देश दिया गया है।
वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल व उप मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एके सिंह ने बताया कि वेक्टर जनित रोगों एवं दिमागी बुखार से बचाव के लिए विभाग द्वारा माइक्रो प्लान बनाया गया है। जिन स्थानों पर जेई, ऐईएस के रोगी पाए गए हैं उन स्थानों पर विभाग की टीम द्वारा लारवी साइड छिड़काव किया जा रहा है। जनपद के समस्त ब्लॉकों में भी लारवी साइड छिड़काव एवं फागिग कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि संचारी रोगों से बचाव एवं जापानीज इंसेफेलाइटिस रोगों से बचाव के लिए जापानीज इंसेफेलाइटिस रोगों के वाहक चिह्नित शूकर बाड़ों को आबादी से दूर रखा गया है। जिला मलेरिया अधिकारी रामनयण ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान के लिए साप्ताहिक रिपोर्ट शासन को भेजी जा रही है। जनपद में वर्ष 2018 में जेई, ऐईएस के तीन रोगी, मलेरिया के नौ रोगी पाए गए थे।
By Ran Vijay Singh

Home / Azamgarh / आजमगढ़ जिला प्रशासन का दावा, दिमागी बुखार से निपटने को हम तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो