scriptअखंड भारत की रंगोली बना बजरंग दल ने अनोखे अंदाज में विभाजन की विभीषिका को किया बयां | Bajrang Dal celebrated Akhand Bharat Sankalp Diwas made Rangoli | Patrika News
आजमगढ़

अखंड भारत की रंगोली बना बजरंग दल ने अनोखे अंदाज में विभाजन की विभीषिका को किया बयां

स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पूर्व बजरंग दल ने अखंड भारत संकल्प दिवस मनाया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने अखंड भारत की रंगोली बनाकर विभाजन की विभीषिका को बयां किया, साथ ही अखंड भारत के निर्माण का संकल्प लिया।

आजमगढ़Aug 14, 2022 / 05:10 pm

Ranvijay Singh

बजरंग दल कार्यकर्ताओें द्वारा बनाई गई भारत माता की रंगोली

बजरंग दल कार्यकर्ताओें द्वारा बनाई गई भारत माता की रंगोली

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. 15 अगस्त का दिन कहता है, आजादी अभी अधूरी है, सपने सच होना बाकी है, रावी की शपथ अधूरी है के उद्घोष के साथ बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने अग्रवाल धर्मशाला में स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर अखंड भारत दिवस का आयोजन किया। इस दौरान कार्यकर्ताओं द्वारा अखंड भारत की रंगोली बनाई गई। कार्यकर्ताओं ने अखंड भारत के निर्माण की शपथ दोहराते हुए विभाजन की विभीषिका को याद किया।

विश्व हिन्दू परिषद की युवा शाखा बजरंग दल आर्यमगढ़ के कार्यकर्ता रविवार को शहर के पुरानी कोतवाली स्थित श्री अग्रवाल धर्मशाला में एकत्र हुए। यहां अखण्ड भारत की मनमोहक रंगोली को दीपों से सजाकर वन्दे मातरम का सामुहिक गायन किया। इस दौरान भारत माता के जयकारे लगाए गए। प्रांत सह संयोजक गोरखपुर प्रांत बजरंग दल गौरव सिंह रघुवंशी ने कहा कि बजरंगदल द्वारा प्रति वर्ष 14 अगस्त को अखंड भारत संकल्प दिवस के रूप में मानकर देश के विभाजन की विभीषिका को स्मरण करते हुए पुनः भारत को अखंड बनाने का संकल्प लोगों को दिलाता जाता है। हमें याद रखना है कि हमारे पास जो है उसे संजोकर रखना है और जो हमने खोया है उसे फिर पाना है।

संस्कार भारती के प्रदेश महामंत्री नरेशचंद्र अग्रवाल ने कहा कि हमारी भावी पीढ़ी को यह अवश्य जानना और समझना चाहिए कि स्वतंत्रता मिलने से 1 दिन पहले चंद लोगों ने राजनैतिक इच्छापूर्ति के लिए भारत माता के दो टुकड़े कर देश का विध्वंशक विभाजन किया था। इसके चलते 10 लाख हिन्दुओं का बलिदान हुआ और 2 करोड़ से अधिक परिवार बेघर हो गए थे। जिस भूमि पर स्वतंत्रता से पहले भारत माता की जय के नारे लग रहे थे वहां पर अब भारत विरोधी कृत्य होते हैं। समय आ गया है हमारी पीढ़ी इन सब बातों पर विचार करे और देश को पुनः अखंड बनाने का संकल्प ले।

जिला संयोजक शशांक तिवारी ने कहा कि 7 अगस्त से 14 अगस्त तक देश भर में विभिन्न स्थानों पर अखंड भारत संकल्प दिवस के कार्यक्रम किए गए। आर्यमगढ़ के विभिन्न कोचिंग संस्थान, डिग्री कॉलेज, इंटर कॉलेज, मंदिरों एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों पर अखंड भारत के मानचित्र की रंगोली बनाकर दीपों से सजाते हुए सामूहिक रूप से वन्दे मातरम का गायन किया गया और अखंड भारत का संकल्प दिलवाया गया।

इस अवसर पर विहिप जिला कोषाध्यक्ष आशीष गोयल, सह मंत्री संतोष गुप्ता, जिला सह संयोजक उत्कर्ष, नगर अध्यक्ष अरविंद अग्रवाल, नगर कोषाध्यक्ष अरविंद मोदनवाल, विद्यार्थी संपर्क प्रमुख अंकु गुप्ता, नीरज अग्रवाल, राघवेंद्र मिश्र लड्डू, सूरज निषाद, हिमांशु राज, हर्ष गुप्ता, अभी निषाद, गोलू निषाद, राहुल निषाद, मिथुन निषाद, राजन गोंड, सुधांशु जायसवाल आदि मौजूद रहे।

Home / Azamgarh / अखंड भारत की रंगोली बना बजरंग दल ने अनोखे अंदाज में विभाजन की विभीषिका को किया बयां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो