scriptजिला पंचायत में बीजेपी ने साधा जातीय समीकरण, जारी की 84 प्रत्याशियों की सूची | BJP Zila Panchayat Candidate List of 84 Seats for Panchayat Election | Patrika News
आजमगढ़

जिला पंचायत में बीजेपी ने साधा जातीय समीकरण, जारी की 84 प्रत्याशियों की सूची

-सपा बसपा के वोट बैंक में सेंध लगाने के लिए यादव, दलित व अन्य पिछड़ों पर विशेष फोकस
-भाजपा ने एक भी अल्पसंख्यक को नहीं बनाया जिला पंचायत सदस्य का उम्मीदवार
-यूपी विधानसभा चुनाव को देखते हुए पिछड़ों पर फोकाश को मानी जा रही बड़ी रणनीति का हिस्सा

आजमगढ़Apr 06, 2021 / 04:53 pm

रफतउद्दीन फरीद

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. यूपी की सत्ता का सेमीफाइनल कहे जा रहे पंचायत चुनाव में बीजेपी ने अपने पत्ते खोल दिये है। समाजवादियों का गढ़ कहे जाने वाले आजमगढ़ जिले की 84 जिला पंचायत सदस्य सीटों के लिए पार्टी ने उम्मीदवारों की घोषण कर दी है। लंबे समय से जिले में हार का दंश झेल रही पार्टी ने अपने पहले ही पंचायत चुनाव में जातीय समीकरण का पूरा ख्याल रखा है। सूची से साफ है कि पार्टी की नजर अपनों को सहेजने के साथ ही सपा-बसपा के वोट बैंक है। खास बात है कि पूरे जिले में पार्टी ने एक भी अल्पसंख्यक उम्मीदवार नहीं उतारा है जबकि दर्जनभर सीटें ऐसी हैं जहां मुस्लिम मतदाता ही हार जीत तय करता है।

भाजपा जिला पंचायत सदस्य प्रत्याशियों की सूची

बता दें कि भाजपा अस्तित्व में आने के बाद से अब तक एकाध मौकों को छोड़ दिया जाय तो कभी बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पायी है। यहां तक की राम लहर और मोदी लहर में भी सपा बसपा बीजेपी पर भारी पड़ी हैं। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में जरूर पार्टी का प्रदर्शन दमदार रहा था। बीजेपी को दस विधानसभा सीटों में से सफलता मात्र एक पर जरूर मिली थी लेकिन पहली बार पार्टी चार सीटों पर रनर बनकर उभरी थी। अब 2022 के विधानसभा चुनाव में सिर्फ एक साल बाकी है।

भाजपा जिला पंचायत सदस्य प्रत्याशियों की सूची 1

विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश में पंचायत चुनाव हो रहा है। सभी दल इसे यूपी की सत्ता का सेमीफाइनल बता रहे है। खास बात है इस पंचायत चुनाव में सभी छोटे बड़े दल अपने प्रत्याशी उतार रहे है। पहली बार बीजेपी ने भी समर्थित उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है। पार्टी इस चुनाव को पूरी गंभीरता से ले रही है। विधानसभा चुनाव की तरह ही इस चुनाव में भी बूथ स्तर पर बीजेपी काम कर रही है।

भाजपा जिला पंचायत सदस्य प्रत्याशियों की सूची 2

इस चुनाव में सर्वाधिक चर्चा में ओवैसी की पार्टी है जो ओमप्रकाश राजभर की सुभासपा सहित नौ दलों के साथ गठबंधन कर मैदान में उतरी है। अब तक इस गठबंधन ने जिला पंचायत के 23 उम्मीदवारों की सूची जारी की है जिसमें अल्पसंख्यकों को खास प्राथमिकता दी गयी है।

भाजपा जिला पंचायत सदस्य प्रत्याशियों की सूची 3

अब भाजपा ने सभी 84 सीटों पर उम्मीदवार का एलान कर दिया है। बीजेपी ने उम्मीदवार के चयन में जातीय समीकरण का पूरा ख्याल रखा है। ऐसी कोई जाति नहीं है जिसका उम्मीदवार बीजेपी ने मैदान में न उतारा हो। यादव व दलितों को खास प्राथमिकता दी गयी है जो सपा और बसपा का मजबूत वोट बैंक माना जाता है। वहीं पार्टी ने अति पिछड़ा और अति दलितों को खास तबज्जो दी है। सवर्णो को उन सीटों पर मौका दिया गया है जहां वे जीतने में सक्षम हैं। भाजपा की सूची में एक भी मुस्लिम उम्मीदवार नहीं हैं जो चर्चा की विषय है।

भाजपा जिला पंचायत सदस्य प्रत्याशियों की सूची 4

Home / Azamgarh / जिला पंचायत में बीजेपी ने साधा जातीय समीकरण, जारी की 84 प्रत्याशियों की सूची

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो