scriptइस संगठन ने प्रधानमंत्री से की मांग, आजमगढ़ आने से पहले करें केन्द्रीय विवि की घोषणा | demand for central university to pm modi before azamgarh come | Patrika News
आजमगढ़

इस संगठन ने प्रधानमंत्री से की मांग, आजमगढ़ आने से पहले करें केन्द्रीय विवि की घोषणा

आविसंस ने जिलाधिकारी के माध्यम से प्रधानमंत्री को भेजा ज्ञापन
 

आजमगढ़Jul 05, 2018 / 05:34 pm

ज्योति मिनी

demand for central university to pm modi before azamgarh come

इस संगठन ने प्रधानमंत्री से की मांग, आजमगढ़ आने से पहले करें केन्द्रीय विवि की घोषणा

आजमगढ़. जनपद में केन्द्रीय विवि की मांग तेज होती जा रही है। गुरूवार को आजमगढ़ विकास संघर्ष समिति के कार्यकर्ताओं ने संयोजक एसके सत्येन के नेतृत्व में प्रभारी जिलाधिकारी से मिलकर प्रधानमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन सौंपा और मांग किय कि प्रधानमंत्री के आगमन से पहले जनपद में केन्द्रीय विवि की घोषणा की जाय ।
एसके सत्येन ने कहा कि गरीबी और असमानता से लड़ने में यहां की जवानी परदेश की ओर रूख करती है। यहां शिक्षा और संसाधन की विकट समस्या है जिसके कारण यहां की प्रतिभा का पलायन आम बात है। पिछले सत्तर सालों से आबादी, दलों का वोटबैंक बनकर रह गई है। जिसके कारण यहां के संसाधन और प्रतिभा का उपयोग यहां के विकास में नहीं हो सका है।

जनपद की सीमा से सटे जौनपुर में स्थित ‘वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय’ के ऊपर अत्यधिक कार्यों के दबाव के कारण आजमगढ़ के शैक्षिक प्रबंधन और गुणवत्ता में अपेक्षित सुधार नहीं हो सका है।
उन्होंने कहा कि लगभग 60 लाख की आबादी वाला यह जनपद 4054 वर्ग किमी का क्षेत्रफल में फैला है। यहां 22 ब्लाक, 25 थानें, 8 तहसीलं, 2 नगर पालिकां, 11 नगर पंचायतं, 10 विधानसभा व 2 लोकसभा सीटें हैं। इतनी बड़ी आबादी के लिए निजी व सरकारी लगभग 250 महाविद्यालय हैं। जो पूर्वांचल विश्वविद्यालय से सम्बद्ध हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग नई दिल्ली के अनुसार 100 महाविद्यालयों पर एक विश्वविद्यालय का मानक निर्धारित है। जनपद में विश्वविद्यालय निर्माण हेतु पर्याप्त सरकारी भूमि उपलब्ध है।
सत्येन ने कहा कि केन्द्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना से जनपद की सीमा से सटे गाजीपुर, मऊ, अम्बेडकर नगर, गोरखपुर, जौनपुर, आदि जनपदों की लगभग 2 करोड़ की आबादी न केवल लाभान्वित होगी।


हरिकेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल की विराट आबादी के लिए राज्यस्तरीय विश्वविद्यालय तो अनेक हैं, लेकिन केन्द्रीय विश्वविद्यालय संभवत बीएचयू व इलाहाबाद हैं। ऐसे में तीसरे केन्द्रीय विश्ववद्यालय की मांग न केवल उचित एवं सार्थक है बल्कि बदलते दौर की आवश्यकताओं के लिए अनिवार्य भी है। ज्ञापन सौपने वालों में तरूण यादव, लोकेश, लालजीत यादव, शिवम गुप्ता, आशुतोष सिंह, कमलेश कुमार, मुकेश यादव, शिवकुमार यादव, अतुल कुमार आदि शामिल थे।

Home / Azamgarh / इस संगठन ने प्रधानमंत्री से की मांग, आजमगढ़ आने से पहले करें केन्द्रीय विवि की घोषणा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो