scriptबड़ा मौका, किसान तैयार करें हरी खाद बीज पर सरकार देगी 50 प्रतिशत अनुदान | Farmers should cultivate Dhaincha government give 50 percent grant | Patrika News
आजमगढ़

बड़ा मौका, किसान तैयार करें हरी खाद बीज पर सरकार देगी 50 प्रतिशत अनुदान

जिले के किसानों के लिए सुनहरा अवसर है। वे गर्मी में हरी खाद तैयार कर सकते हैं। कारण कि सरकार द्वारा ढैंचा का बीज उपलब्ध करा दिया गया है। ढैंचा की खरीद पर सरकार किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान देगी। हरी खार से जहां खेत की उर्वरा शक्ति बढ़ेगी वहीं रासायनिक उर्बरक पर निर्भरता भी कम होगी।

आजमगढ़Apr 21, 2022 / 10:04 am

Ranvijay Singh

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. सरकार किसानों की रसायनिक उर्बरक के प्रति किसानों की निर्भरता कम करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। इसके लिए कंपोस्ट के साथ ही हरी खाद के उत्पादन को बढ़ावा दे रही है। इसी के तहत सरकार द्वारा सभी ब्लाक मुख्यालयों पर ढैंचा का बीज उपलब्ध कराया गया है। किसान को बीज खरीदने पर 50 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। कृषि वैज्ञानिकों का सुझाव है कि धान लगाने से पहले सभी किसानों को ढैचा की बोआई कर हरी खाद तैयार करनी चाहिए। इससे जहां खेत की उर्बरा शक्ति बढ़ेगी वहीं उत्पादन भी बढ़ जाएगा।

जिले के किसान विकास खंड स्तर पर स्थित राजकीय कृषि बीज भंडार से ढैंचा बीज पूरे मूल्य पर क्रय कर सकते है। 50 फीसद अनुदान की धनराशि संबंधित किसानों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से उपलब्ध करा दी जाएगी। ढैंचा बीज का मूल्य 54.65 प्रति किलो एवं 5465 प्रति क्विटल हैं। जिला कृषि अधिकारी डा. गगनदीप सिंह ने बताया कि जिले के समस्त 22 विकास खंड स्तर पर स्थित राजकीय कृषि बीज भंडारों पर शासन से ढैंचा बीज उपलब्ध करा दिया गया है। ढैंचा बीज सामान्यतया किसान हरी खाद के रूप में प्रयोग करते हैं।

ढैंचा के प्रयोग से मिट्टी में भौतिक, रासायनिक एवं जैविक गुणों में वृद्धि होती है। उसके बाद मिट्टी की उर्वरता समुचित रूप से कई गुना बढ़ जाती है, जिसके कारण फसलों के उत्पादन में भारी वृद्धि होती है। किसान किसी कार्य दिवस में बीज गोदाम पर जाकर बीज खरीद सकते है। किसान किसी भी असुविधा के लिए कृषि विभाग के कंट्रोल रूम के मोबाइल नंबर-8299137837, 7839882455 व 7839882451 पर संपर्क कर सकते हैं।

Home / Azamgarh / बड़ा मौका, किसान तैयार करें हरी खाद बीज पर सरकार देगी 50 प्रतिशत अनुदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो