scriptमऊ में चार शिक्षक फर्जी अभिलेख पर कर रहे नौकरी, निदेशालय भेजी गयी रिपोर्ट | Four teachers are doing jobs on fake records in Mau | Patrika News

मऊ में चार शिक्षक फर्जी अभिलेख पर कर रहे नौकरी, निदेशालय भेजी गयी रिपोर्ट

locationआजमगढ़Published: Jun 24, 2022 06:55:03 pm

Submitted by:

Ranvijay Singh

मऊ जिले में फर्जी दस्तावेज पर चार शिक्षकों के नौकरी करने का मामला प्रकाश में आया है। इस शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की कवायद शुरू हो गयी है। फर्जी दस्तावेजों पर नौकरी के संबंध में तैयार की गई जांच रिपोर्ट निदेशालय भेजी गई है।

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. शिक्षा विभाग में फर्जी अभिलेखों पर नौकरी नई बात रही है। आजमगढ़ में पहले भी दर्जनोें शिक्षक फर्जी अभिलेख पर नौकरी करते हुए पकड़े जा चुके हैं लेकिन फ्राड का यह खेल अब भी जारी है। एक बार फर शिक्षा विभाग सुर्खियों में आ गया है। कारण कि मऊ में चार शिक्षक फर्जी अभिलेख लगाकर नौकरी करते पाए गए हैं। इस बात का खुलासा एसटीएफ की जांच में हुआ है। बीएसए ने चारों फर्जी शिक्षकों की जांच रिपोर्ट निदेशालय भेज दी है।

बता दें कि कि परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के फर्जीबाड़े को लेकर एसटीएफ को शिकायतें मिली थी। उसने जिले में फर्जी कागजात लगाकर नौकरी करने वाले चार शिक्षकों की पहचान की है लेकिन इन शिक्षकों के खिलाफ एफआइआर दर्ज नहीं हुई है। बेसिक शिक्षा निदेशक ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को ऐसे शिक्षको के खिलाफ 30 जून तक एफआइआर दर्ज कराने का निर्देश जारी किया है।

निदेशक ने पत्र में लिखा है कि एसटीएफ ने आशंका जताई है कि संबंधित अधिकारी आरोपित शिक्षकों को अतिरिक्त समय दे रहे हैं। ऐसे में साक्ष्यों को खत्म किए जाने की संभावना है। यही नहीं बेसिक शिक्षा विभाग के आदेशों की कमियों के कारण आरोपित शिक्षक उच्च न्यायालय से स्थगन आदेश प्राप्त कर नौकरी कर बेसिक शिक्षा अधिकारी की कृपा प्राप्त कर रहे हैं। अधिकारी स्थगन आदेश को शिक्षकों के खिलाफ मान रहे हैं लेकिन कार्रवाई न होने से अभी तक सभी की नौकरी चल रही है।

निदेशालय के पत्र के बाद विभाग में हड़कंप मचा है। आनन फानन आरोपी शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गयी है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार सिंह का कहना है कि शिक्षा निदेशक का पत्र मिलने के बाद चार आरोपित शिक्षकों के मामले में जांच रिपोर्ट निदेशालय भेज दी गई है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो