सरकार की इस योजना का उठायें लाभ आपके बच्चे को पब्लिक स्कूल में मिलेगी निःशुल्क शिक्षा

-वर्ष 2021 में तीन चरण में पूरी होगी एडमीशन की प्रक्रिया

-आन लाइन व आफ लाइन दोनों तरह से भरे जा सकते हैं फार्म

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. अगर आप गरीब हैं और धनाभाव में अपने बच्चे को अच्छे विद्यालय में नहीं पढ़ा पा रहे हैं तो आपके लिए बड़ा मौका है। सरकार ने गरीब परिवार के बच्चों को मान्यता प्राप्त पब्लिक स्कूलों में निःशुल्क शिक्षा का प्रावधान किया है। इसके लिए आवेदन के प्रथम चरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। तीन चरण में आवेदन की प्रक्रिया पूरी होगी। अभिभावकों को नामाकंन के लिए आनलाइन व आफ लाइन दोनों सुविधा दी गयी है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अंबरीश कुमार ने बताया कि वर्ष 2021-22 में आफलाइन लाटरी सिस्टम को समाप्त कर दिया गया है लेकिन जो अभिभावक आनलाइन आवेदन करने में सक्षम नहीं हैं उन्हें आफ लाइन आवेदन की सुविधा दी गयी है। आफ लाइन आवेदनों को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा आनलाइन किया जाएगा। आवेदन की प्रक्रिया तीन चरण में पूरी होगी। पहला चरण 2 मार्च से 25 मार्च तक है जिसके लिए आवेदन फार्म भरे जा रहे है। दूसरा चरण एक अप्रैल से 23 अप्रैल तक तथा तीसरा और अंतिम चरण 29 अप्रैल से 10 जून तक होगा।

उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति, जनजाति, सामाजिक एवं शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्ग, निःशक्त बच्चों, एचआइवी अथवा कैंसर पीड़ित माता पिता के बच्चों बेघर निराश्रित बच्चों को विशेष प्राथमिकता दी जाएगी। दुर्बल वर्ग श्रेणी में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार, विकलांग, विधवा पेंशनभोगी व एक लाख वार्षिक आय वाले परिवारों को रखा गया है। यह भी योजना के पात्र होंगे। दुर्बल वर्ग के लोगों को सक्षम अधिकारी स्तर से निर्गत आय प्रमाण पत्र व अन्य प्रमाण पत्रों के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। शैक्षिक सत्र 2021-22 में कक्षा 1 व पूर्व माध्यमिक कक्षा में प्रवेश कराया जाएगा जो कक्षा 8 तक की शिक्षा के लिए अनुमन्य होगा। प्रवेश के लिए बच्चे की उम्र 3 से 7 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। आवेदन का प्रारुप सर्व शिक्षा अभियान की वेबसाइट WWW.rte25.upsdc.gov.in पर उपलब्ध है।

BY Ran vijay singh

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned