scriptतहसील में अभिलेखों के बेहतर रख रखाव का दिया निर्देश | Instructions given for better maintenance of records in Tehsil | Patrika News
आजमगढ़

तहसील में अभिलेखों के बेहतर रख रखाव का दिया निर्देश

जहां विद्यालय में शिक्षा की गुणवत्ता परखी वहीं छात्र छात्राओं में स्वेटर का वितरण किया

आजमगढ़Nov 19, 2019 / 02:55 pm

sarveshwari Mishra

Public Works Department

लोक निर्माण विभाग

आजमगढ़. दो दिवसीय जिले के दौरे पर पहुंचे सचिव, लोक निर्माण विभाग उप्र/नोडल अधिकारी रंजन कुमार ने मंगलवार को अंग्रेजी माध्यम प्राथमिक विद्यालय एकरामपुर का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने जहां विद्यालय में शिक्षा की गुणवत्ता परखी वहीं छात्र छात्राओं में स्वेटर का वितरण किया। निरीक्षण के दौरान 62 छात्रों के नामांकन के सापेक्ष 42 छात्र उपस्थित पाये गये। वहीं बूढ़नपुर तहसील के निरीक्षण में उन्होंने अभिलेखों के रख रखाव को बेहतर बनाने का निर्देश दिया।

नोडल अधिकारी द्वारा जूता, मोजा, ड्रेस, किताब आदि के वितरण के बारे में जानकारी ली गयी। उन्होंने अध्यापकों को निर्देश दिये कि छात्रों को ड्रेस पहनने तथा पढ़ने हेतु प्रोत्साहित करें और क्लास के दीवालों पर पेंटिंग करायें। किचेन के निरीक्षण में 4 रसोईया उपस्थित पायी गयी। मीनू के अनुसार दाल-चावल बन रहा था। नोडल अधिकारी ने किचेन में साफ-सफाई रखने के निर्देश दिये।

कक्षा 5 के निरीक्षण के दौरान उन्होंने उषा सिंह व अंशिका आदि से अंग्रेजी में बात की। उक्त छात्राओं द्वारा कविता भी सुनाई गयी। जिस पर जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह द्वारा दोनों छात्राओं को नकद 500-500 रूपये प्रेत्साहन के स्वरूप दिया। इस अवसर पर जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह, मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, बीएसए देवेन्द्र कुमार पाण्डेय आदि उपस्थित रहे।

इसके बाद सचिव ने बूढ़नपुर तहसील के अभिलेखागार का निरीक्षण किया जिसमें बस्ता संख्या 21, ग्राम अहरौला पगरना अतरौलिया को देखा। उन्होंने 1424 फसली वर्ष में अन्तिम खसरा का निरीक्षण किया। उन्होंने समन तामीला कैसे कराया जाता है, उसकी जानकारी प्राप्त की। तहसीलदार बूढ़नपुर को निर्देश दिये कि लम्बित पुराने वादों को उच्च प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करें, साथ ही पत्रावलियों के रख-रखाव हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।

Home / Azamgarh / तहसील में अभिलेखों के बेहतर रख रखाव का दिया निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो