scriptअब खुश हो जाइए, बिजली कटौती की सूचना मिलेगी मोबाइल पर, निगम करेगा एसएमएस | nigam will inform before electricity cutt at udaipur | Patrika News
आजमगढ़

अब खुश हो जाइए, बिजली कटौती की सूचना मिलेगी मोबाइल पर, निगम करेगा एसएमएस

जिले में आए दिन बिना पूर्व घोषणा के होने वाली बिजली कटौती की समस्या अब जल्द ही समाप्त हो जाएगी।

आजमगढ़Feb 19, 2017 / 12:03 pm

jyoti Jain

mobile

mobile

 जिले में आए दिन बिना पूर्व घोषणा के होने वाली बिजली कटौती की समस्या अब जल्द ही समाप्त हो जाएगी। इससे उपभोक्ताओं को होने वाली परेशानी को देखते हुए अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. ने जिले में एसएमएस योजना लागू कर दी है। 
निगम के अनुसार रखरखाव सहित अन्य कारणों से शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों आए दिन बिजली कटौती करनी पड़ती है। इसको लेकर उपभोक्ताओं की यही शिकायत रहती है कि उन्हें कटौती को लेकर पूर्व में सूचना नहीं दिए जाने से आवश्यक काम-काज प्रभावित होते हैं। खासतौर पर व्यासायिक उपभोक्ताओं के हित खासे प्रभावित होतेे हैं। वहीं, घरों में भी लोगों के बिजली पर निर्भर रहने वाले काम प्रभावित होते हैं। 
हालांकि निगम की ओर से पूर्व में भी कटौती को लेकर समाचार पत्रों के माध्यम से पूर्व सूचना दी जाती रही है, लेकिन कई उपभोक्ताओं तक यह सूचना नहीं पहुंच पाती। इसे देखते हुए निगम ने अब प्रत्येक उपभोक्ता तक बिजली कटौती की सूचना व्यक्तिगत तौर पर पहुंचाने की व्यवस्था की है। इसके तहत अब कटौती से पूर्व उपभोक्ताओं को उनके मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से इसकी सूचना देने की व्यवस्था की गई है। निगम की ओर से जिला मुख्यालय राजसमंद सहित जिले के कई क्षेत्रों में शुरू भी कर दी गई है। निगम द्वारा सभी उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर अपडेट करने का काम तेजी से चल रहा है।
READ MORE: सुरक्षा की त्राही-त्राही, जिन्दगी पर यहां मौत भारी: उदयपुर में मार्बल स्लैब गिरने से श्रमिक की मौत के बाद पथराव व तोडफ़ोड़

यह दी जा रही सूचना

निगम की ओर से एसएमएस के माध्यम से संबंधित क्षेत्र के उपभोक्ताओं को कटौती शुरू किए जाने के समय से लेकर उसकी पूरी अवधि के बारे में सूचित किया जाता है। 
साथ ही कटौती का कारण भी स्पष्ट किया जाता है। यह एसएमएस पूर्व निर्धारित रखरखाव के अभियान पर एक दिन पूर्व और निर्धारित नहीं होने पर कटौती शुरू होने से कुछ घण्टे पूर्व सुविधा के अनुसार दिया जाता है।
एक लाख से ज्यादा मोबाइल अपडेट

जिले में निगम के कुल 2 लाख 35 हजार उपभोक्ता हैं, जिनमें से अब तक करीब एक लाख बीस हजार उपभोक्ताओं के मोबाइल अपडेट किए जा चुके हैं, जो करीब 58 प्रतिशत हैं। जिले के देवगढ़ व खमनोर में योजना का काम कुछ धीमा है। इन क्षेत्रों के साथ ही अन्य उपभोक्ताओं के मोबाइल अपडेट करने का काम भी तेजी से चल रहा है।
READ MORE: Video: उदयपुर में जीएसटी के पहले कानून को मंजूरी, अब राज्यों के लिए तय क्षतिपूर्ति कानून को केंद्रीय बजट सत्र में मिलेगी मंजूरी

58 प्रतिशत मोबाइल हो चुके हैं अपडेट

एसएमएस योजना के तहत जिले में अब तक 58 प्रतिशत उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर अपडेट किए जा चुके हैं। शेष नंबरों को अपडेट करने पर भी तेजी से काम चल रहा है।
मधुमति मेनारिया, अधीक्षण अभियंता, एवीवीएनएल राजसमंद 

Home / Azamgarh / अब खुश हो जाइए, बिजली कटौती की सूचना मिलेगी मोबाइल पर, निगम करेगा एसएमएस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो