scriptजानिए कौन है नीलम सरोज, जिन्हें भाजपा ने लालगंज सीट से बनाया उम्मीदवार | Know About Nilam Saroj who contest from lalganj Seat in election 2019 | Patrika News
आजमगढ़

जानिए कौन है नीलम सरोज, जिन्हें भाजपा ने लालगंज सीट से बनाया उम्मीदवार

इस सीट से ये थे दावेदार, नीलम सरोज के टिकट काटे जाने की हो रही थी चर्चा

आजमगढ़Apr 07, 2019 / 11:08 am

sarveshwari Mishra

Neelam Saroj

Neelam Saroj

आजमगढ़. लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर बीजेपी ने आजमगढ़ के लालगंज लोकसभा सीट से प्रत्याशी का ऐलान कर दिया है। इस सुरक्षित सीट से भाजपा ने नीलम सोनकर को अपना उम्मीदवार चुना है। वर्तमान में ये लालगंज से ही भाजपा की सांसद हैं, जबकि 2009 के आम चुनाव में बसपा के डा. बलिराम से हार का सामना करना पड़ा था।
लोकसभा चुनाव 2019 में इस सीट से नीलम सरोज का टिकट काटे जाने की चर्चा जोरों पर चल रही थी। नए चेहरे के रुप में मंजू सरोज और पूर्व सांसद दरोगा प्रसाद सरोज भी इस सीट पर भाजपा के टिकट के दावेदार थे।

जानिए कौन है नीलम सोनकर
1991 में जनता दल के बाद से हुए छह चुनाव में तीन बार बसपा और दो बार सपा के अलावा 2014 के आम चुनाव में यह सीट भाजपा के खाते में आई और वर्तमान सांसद नीलम सोनकर पहली बार लोकसभा में पहुंची। नीलम सोनकर नगर पालिका परिषद आजमगढ़ के चेयरमैन पद का चुनाव लड़ कर राजनीति में प्रवेश की थीं। नीलम सोनकर 2014 के आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर लालगंज सुरक्षित सीट पर वह 16वीं लोकसभा के लिये निर्वाचित हुई। 2014 में सांसद चुने जाने के बाद जनता और कार्यकर्ताओं से इनकी दूरी हमेशा ही चर्चा में रही, जिसके चलते ही दावेदारी में सबसे नीचले पायदान पर चल रही थीं।
हालांकि 2009 के आम चुनाव में भी उन्हें भाजपा से ही भाग्य आजमाया था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। उन्हें बसपा के डा. बलिराम (2,07,998) से हार का सामना करना पड़ा था। नीलम सोनकर दूसरे नंबर पर रहते हुए 1,68,050 मत प्राप्त किया था, जबकि तीसरे नंबर पर रहे सपा के दरोगा सरोज को 1,47,182 मत मिले थे। सांसद नीलम सोनकर मानव संसाधन विकास (एचआरडी) से जुड़ी स्टैंङ्क्षडग कमेटी की सदस्य भी हैं। उन्होंने मास्टर्स डिग्री हासिल की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो