scriptप्रधान जी बढ़ाइए गांव की आमदनी, सरकार देगी 50 लाख रुपये पुरस्कार | Know how gram pradhan take 50 lakh prizes from Yogi government | Patrika News
आजमगढ़

प्रधान जी बढ़ाइए गांव की आमदनी, सरकार देगी 50 लाख रुपये पुरस्कार

-दो साल तक लगातार बढ़ानी होगी आमदनी, परफारमेंस ग्रांट के तौर पर मिलेंगे 20 लाख रुपये
-पंचायत भवन के पास अगर भूमि है तो बाजार विकसित करने का सुझाव

आजमगढ़Sep 23, 2021 / 05:34 pm

Ranvijay Singh

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. यूपी सरकार ने ग्राम पंचायतों की आय का स्रोत बढ़ाने के लिए बड़ा फैसला किया है। इसके तहत जो भी पंचायतें लगातार दो साल तक अपनी आमदनी बढ़ाएगी तो परफारमेंस ग्रांट के तौर पर उन्हें बीस लाख रुपये दिए जाएंगे। यह न्यूनतम राशि है। आबादी व आमदनी अधिक होने पर यह राशि पचास लाख से भी अधिक प्राप्त की जा सकती है। यह पुरस्कार की राशि आडिट व आला अधिकारियों की रिपोर्ट पर मिलेगी।

बता दें कि इस समय ग्राम पंचायतों की स्थिति काफी खराब है। पंचायतों में खर्च काफी अधिक है लेकिन आमदनी का कोई माध्यम नहीं है। प्रत्येक ग्राम सभा में नवनिर्मित सामुदायिक शौचालय ने पंचायतों के खर्च को और बढ़ा दिया है। पंचायत को शौचालय के केयर टेकर को छह हजार व शौचालय की साफ सफाई के लिए प्रतिमाह तीन हजार रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। इस मद में शासन ने कोई धनराशि नहीं मिलती है।

अब सरकार सारी सुविधाएं एक ही छत के नीचे मुहैया कराने के उद्देश्य से जिले की सभी 1858 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक की नियुक्ति करने जा रही है। इनके मानदेय की व्यवस्था भी ग्राम पंचायत को करनी है। सरकार द्वारा मानदेय के मद में कोई बजट नहीं दिया जाएगा। जबकि इन्हें प्रतिमाह छह हजार रुपये देना है।

ऐसे में सरकार ने ग्राम पंचायत स्तर पर ही आमदनी का साधन बढ़ाने का फैसला किया है। इसके तहत 50 लाख रुपये तक ग्राट का फैसला किया गया है। शासन ने पंचायत को आमदनी बढ़ाने का तरीका भी बताया है। निर्देश में कहा गया है कि सभी पंचायतें नवनिर्मित सामुदायिक शौचालयों व पंचायत भवनों के पास दुकान खोलवाने पर जोर दें। साथ ही शौचालय के भवन की दीवारों पर विज्ञापन लगवाएं। छत पर सोलर पैनल व कंपनियों से संपर्क करके टावर आदि लगवाने की कोशिश करें। इन सभी से आमदनी बढ़ सकती है। पंचायत भवन के पास अगर पंचायत की जमीन है तो बाजार आदि की स्थापना का प्रयास करें। इससे आमदनी बढ़ेगी। अगर दो साल तक पंचायत आमदनी को बढ़ाती है तो वह ग्रांट की हकदार होगी।

Home / Azamgarh / प्रधान जी बढ़ाइए गांव की आमदनी, सरकार देगी 50 लाख रुपये पुरस्कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो