scriptयोगी के मंत्री का अधिकारियों का अल्टीमेटम, 24 घंटे में पूरा करें बंधे की मरम्मत का कार्य | Minister Suresh Rana Order to Repair Check Dam Within 24 Hour | Patrika News
आजमगढ़

योगी के मंत्री का अधिकारियों का अल्टीमेटम, 24 घंटे में पूरा करें बंधे की मरम्मत का कार्य

गन्ना विकास मंत्री ने किया बाढ़ क्षेत्र का दौरा, बैठक कर अधिकारियों को दी सख्त हिदायत
बाढ़ प्रभावित गांवों में क्लोरीन की गोली वितरण व टीकाकरण का दिया निर्देश
निरीक्षण के दौरान गायब रहे बाढ़ खंड के एक्सियन, मंत्री ने दिया कार्रवाई का निर्देश

आजमगढ़Aug 04, 2020 / 10:37 pm

रफतउद्दीन फरीद

Flood

बाढ़

आजमगढ़. सगड़ी तहसील क्षेत्र के दियारा में बांध टूटने से गांवों में हो रहे जलजमाव को शासन ने गंभीरता से लिया है। जिले के प्रभारी मंत्री/गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा ने मंगलवार को टेकनपुर स्थित रिंग बांध का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को फटकार लगायी और बुधवार को 12 बजे तक हर हाल में बंधे की मरम्मत का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने बाढ़ प्रभावित 80 गांवों में क्लोरीन की गोली वितरण कराने के साथ ही टीकाकरण का निर्देश दिया। बाढ़ क्षेत्र से लौटने के बाद मंत्री ने पुलिस लाइन सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की। बाढ़ को गंभीरता से लेने व इससे निपटने के लिए प्रभावी इंतजाम का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान बाढ़ खंड के एक्सियन के अनुपस्थित रहने को गंभीरता से लेते हुए मंत्री ने कार्रवाई का निर्देश दिया।

 

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि बाढ़ में स्वास्थ्य विभाग की सबसे महत्वपूर्ण भमिका है। मुख्य चिकित्साधिकारी सभी प्रभावित 80 आबाद ग्रामों में टीम लगाकर क्लोरिन टैबलेट का वितरण करायें एवं बाढ़ समाप्त होने के बाद टीकाकरण करायें। संबंधित स्वास्थ्य केन्द्रों पर एण्टी वेनम एवं पर्याप्त दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि सभी संबंधित ग्रामों में स्वास्थ्य शिविर लगाकर कोविड-19 के दृष्टिगत लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करायें एवं दवाओं का वितरण करायें।

 

उन्होने कहा कि डीपीआरओ संबंधित ग्रामों में साफ-सफाई का कार्य पूर्ण करायें। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि संबंधित प्रभावित ग्रामों में पशुओं के चारे की व्यवस्था करें, इसमें किसी भी प्रकार की कमी नही होनी चाहिए। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि सभी बाढ़ चैकियों पर भूसा उपलब्ध करा दिया गया है। मंत्री ने कहा कि सभी बाढ़ चैकियों को और क्रियाशील करें, नाविकों का नम्बर जन सामान्य में वितरण कराने तथा नाविकों को निश्चित मानदेय देने के लिए अपर जिलाधिकारी वि. रा. को निर्देश दिये। उन्होंने अपर जिलाधिकारी से कहा कि 02 दिन के अन्दर सभी प्रभावित व्यक्तियों, परिवारों में राहत सामग्री वितरित हो जानी चाहिए। उस क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था भी चाक चैबंद बनाएं। जहाॅ आवश्यकता हो वहाॅ पर मिट्टी का तेल भी वितरित करें, इसमें कोई भी व्यक्ति भूखा न रहने पाये, इसकी पूरी व्यवस्था करें।

 

मंत्री ने निर्देश दिये कि बु धवार को 12ः00 बजे तक बंधे की मरम्मत का कार्य पूर्ण कर लिया जाय तथा जो भी प्रभावित लोग हैं उनको सभी सुविधाएं उपलब्ध करायी जायें। रिंग बांध टूटने पर सभी अधिकारी उपस्थित रहे, लेकिन बाढ़ खण्ड के एक्सीयन के अनुपस्थित रहने पर मंत्री ने बाढ़ खण्ड के एक्सीयन के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए निर्देश दिये। कोविड-19 की समीक्षा में जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि सभी एल-1 व एल-2 अस्पताल में सीसी टीवी कैमरा लगायें तथा वहाॅ पर साफ-सफाई तथा खाने की गुणवत्ता की मानीटरिंग करते रहें। इस अवसर पर सिंचाई राज्य मंत्री बलदेव सिंह ओलख, अपर मुख्य सचिव सिंचाई टी वेंकटेश, जिलाधिकारी राजेश कुमार, सीडीओ आनन्द कुमार शुक्ला, एसपी सिटी पंकज कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी गुरू प्रसाद सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। इसी के साथ ही प्रभारी मंत्री द्वारा जन प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष लालगंज ऋषिकान्त राय, जिलाध्यक्ष आजमगढ़ धु्रव सिंह, अखिलेश मिश्र गुड्डु, नरेन्द्र सिंह एवं सभी संबंधित उपस्थित रहे।

By Ran Vijay Singh

Home / Azamgarh / योगी के मंत्री का अधिकारियों का अल्टीमेटम, 24 घंटे में पूरा करें बंधे की मरम्मत का कार्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो