scriptप्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रमः युवाओं को रोजगार के लिए कम ब्याज पर मिलेगा ऋण, 35 प्रतिशत अनुदान भी | Prime Minister Employment Generation Program under government give 50 lakh rupees loan and 35 percent grant for setting up industries | Patrika News
आजमगढ़

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रमः युवाओं को रोजगार के लिए कम ब्याज पर मिलेगा ऋण, 35 प्रतिशत अनुदान भी

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम युवओें की बेरोजगारी दूूर करने में काफी महत्वपूर्ण है। सरकार उद्यम स्थापित करने के लिए 20 से 50 लाख रुपये तक ऋण देती है । ऋण पर 13 से 35 प्रतिशत तक अनुदान भी मिलता है।

आजमगढ़Nov 14, 2022 / 08:40 am

Ranvijay Singh

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ. बेरोजगारी से जूझ रहे युवाओं के लिए प्रधानमंत्री रोेजगार सृजन कार्यक्रम के तहत उद्योग स्थापित करने का सुनहरा मौका है। इस योजना के तहत सेवा क्षेत्र व मैनूफैक्चरिंग में युनिट स्थापित करने के लिए सरकार 50 लाख रुपये तक लोन दे रही है। यही नहीं ऋण पर 13 से 35 प्रतिशत तक अनुदान भी दिया जा रहा है।

क्या है प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसका उद्देश्य बेरोजगार युवक युवतियों को स्वरोजगार से जोड़कर बेरोजगारी को दूर करना है। इसके तहत बेरोजगार लोेग मैनूफैक्चरिंग या सेवा क्षेत्र में यूनिट लगाने के लिए 20 से 50 लाख रुपये तक ऋण ले सकते हैं।

यह भी पढ़ेः योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री संजय निषाद ने कही ऐसी बात कि पूर्वांचल में मचा बवाल, मांगी माफी

ऋण के लिए आनलाइन आवेदन
उपायुक्त उद्योग जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र के मुताबिक इच्छुक लोग ऋण के लिए पोर्टल www.pmegp या उद्यम सारथी एप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। व्यापार चयन, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, बाजार आदि की पूरी जानकारी पोर्टल व एप के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। इस पर मार्जिन मनी व 15 से 35 प्रतिशित तक सब्सिडी भी उपलब्ध कराई जा रही है।

खुद का उद्योग स्थापित कर सकते है युवा
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम केंद्र सरकार द्वारा देश के बेरोजगार युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत देश के बेरोजगार युवाओ को अपना खुद का रोजगार शुरू करने के लिए 10 रुपये से लेकर 25 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है।

इस योजना का लाभ देश एक ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के युवा उठा सकते है। इस स्कीम के तहत अधिक से अधिक लोगों को लोन देने पर केंद्र सरकार का फोकस है। ताकि बेरोजगारी को दूर किया जा सके।

कौन लोग है योजना के पात्र
योजना के लाभ के लिए पहली शर्त है कि आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए। उसकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इस योजना के तहत कारोबार शुरू करने के लिए भी लोन दिया जाएगा। पुराने कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए यह लोन नहीं दिया जाता है।

आवेदक किसी सरकारी संस्थान से प्रशिक्षण लिया हो उसे इस योजना में पहली प्राथमिकता दी जाएगी। अगर आवेदक को पहले से किसी अन्य सब्सिडी योजना का लाभ मिल रहा हैं, उस स्थिती में वह प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम लोन योजना 2022 का लाभ लेने योग्य नहीं हैं। इस योजना का लाभ सहकारी संस्थान और धर्मार्थ संस्था को भी मिलेगा।

यह भी पढ़ेः पत्नी ने डांटा तो पति ने उठाया खौफनाक कदम, बेटी को गोंद में लेकर कूद गया चलती ट्रेन से नीचे

कौन से दस्तावेज हैं जरूरी
योजना के तहत आवेदन के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, शैक्षित योग्यता का प्रमाण पत्र, आधार से लिंक मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ती है।

कैसे करें ऑनलाइन आवेदन
आवेदन के लिए सबसे पहले आपको PMEGP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। होम पेज खुुलने के बाद Apply Online Form Second Loan लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके इसके बाद आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन लिंक का चयन करना होगा। Loan Scheme Apply पर जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने फॉर्म को लेकर आएगा। आपको इस फॉर्म में पूछे गए सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी। अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। इसके पश्चात आपको Final Submit पर क्लिक करना होगा।

Home / Azamgarh / प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रमः युवाओं को रोजगार के लिए कम ब्याज पर मिलेगा ऋण, 35 प्रतिशत अनुदान भी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो