scriptप्रमुख सचिव के निरीक्षण में खराब मिली सीएचसी की एक्‍सरे मशीन | Principal Secretary Alok Kumar inspection of CHC Azamgarh Hindi News | Patrika News
आजमगढ़

प्रमुख सचिव के निरीक्षण में खराब मिली सीएचसी की एक्‍सरे मशीन

निर्माण कार्य में तेजी लाने का दिया निर्देश, बोले समय से पूरा होना चाहिए काम

आजमगढ़Sep 23, 2017 / 11:19 pm

वाराणसी उत्तर प्रदेश

Principal Secretary Alok Kumar

Principal Secretary Alok Kumar

आजमगढ़. प्रदेश के प्रमुख सचिव ऊर्जा व नोडल अधिकारी आलोक कुमार प्रथम ने शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिलरियागंज, थाना-निजामाबाद और विकास खण्ड जहानागंज के बरहती जगदीशपुर में निर्माणाधीन पाइप पेयजल योजना का निरीक्षण किया। इस दौरान जहां सीएचसी की एक्‍सरे मशीन खराब मिली वहीं पाइप पेयजल योजना के निर्माण की प्रगति धी‍मी मिली। प्रमुख सचिव ने निर्माण में तेजी लाने और एक्‍सरे मशीन को ठीक कराने का निर्देश दिया।
प्रमुख सचिव ने बरहती जगदीशपुर में निर्माणाधीन पाइप पेयजल योजना के तहत ट्यूबेल का निरीक्षण किया। इस दौरान बताया गया कि इस परियोजना की लागत 3.78 करोड़ है जिसके सापेक्ष 39 प्रतिशत धनराशि अवमुक्त हुई है। निरीक्षण के दौरान एक ट्यूबेल, एक पम्प हाउस और बाउंड्रीवाल बना पाया गया। अभी एक टैंक और बनना है व दो ट्यूबेल और लगेंगे, गांव में पाइप लाइन बिछेगी। उपस्थित अभियन्ता द्वारा जमीन की कुछ समस्या बतायी गयी, जिसें निस्तारण के लिए प्रमुख सचिव ने लेखपाल को निर्देश दिए कि समस्या का समाधान शीघ्र करा दें और कार्यदायी एजेंसी जल निगम कार्य में तेजी लाते हुए समयबद्ध ढंग से योजना को पूर्ण कराये जिससे योजना का लाभ स्थानीय जन को मिल सके।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिलरियागंज के निरीक्षण के दौरान प्रमुख सचिव ने चिकित्सकों की उपस्थिति, दवाओं की उपलब्धता, साफ-सफाई आदि को देखा। एक्सरे की फिल्म समाप्त होने के कारण कार्य प्रभावित होने की जानकारी पर उन्होंने कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को प्रमुखता के आधार पर मरिजों को उपलब्ध कराया जाय। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नही होगी। बताया गया कि कल से एक्सरे मशीन ठीक करा लिया गया है। प्रमुख सचिव ने कोल्ड चेन मेनटेन रखने का निर्देश देते हुए कहा कि इनवर्टर चालु हालत में रहना चाहिए और एम्बुलेन्स सेवाएं निरन्तर क्रियाशील रहें।
प्रमुख सचिव ने निजामाबाद थाने का निरीक्षण किया और लॉ एण्ड आॅर्डर मेनटेन रखने, पासपोर्ट के मामलों को सात दिन के अन्दर निस्तारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने थाने की पंजिका और कार्यालय आदि का बृहद निरीक्षण किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने निजामाबाद के ब्लैक पाटरी व टेराकोटा हस्त शिल्पियां से मुलाकत कर उनके व्यवसाय, कठिनाईयां आदि के बारें मे जानकारी प्राप्त की। साथ ही आवश्यक कार्यवाही के लिए सम्बन्धित को निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक सिंह, अधिक्षण अभियन्ता जल निगम, उप जिलाधिकारी निजामाबाद, अपर जिला सूचना अधिकारी अंजनी कुमार मिश्र सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Home / Azamgarh / प्रमुख सचिव के निरीक्षण में खराब मिली सीएचसी की एक्‍सरे मशीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो