scriptइस बार स्वतंत्रता दिवस पर पूर्वांचल को मिलेगी बड़ी सौगात, आम आदमी के लिए चालू होगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे | Purvanchal Expressway will start from 15 august | Patrika News
आजमगढ़

इस बार स्वतंत्रता दिवस पर पूर्वांचल को मिलेगी बड़ी सौगात, आम आदमी के लिए चालू होगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

स्वतंत्रता दिवस पर जिले ही नहीं बल्कि पूरे पूर्वांचल के लोगों को बड़ी सौगात मिलने वाली है। सीएम योगी आदित्यनाथ के महत्वाकांक्षी योजना पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर इसी दिन से वाहन का संचालन शुरू होगा। इसके शुरू होने से यात्रा आसान हो जाएगी।

आजमगढ़Jul 26, 2021 / 02:30 pm

रफतउद्दीन फरीद

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. यपूी की योगी सरकार इस बार स्वतंत्रता दिवस पर पूर्वांचल के लोगों को बड़ा तोहफा देगी। मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण लगभग पूर्ण हो चुका है। 15 अगस्त को यह नागरिकों के लिए खोल दिया जाएगा। यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने स्वयं इस बात की घोषणा की है। एक्सप्रेस-वे के चालू होने पर पूर्वांचल के विकास को गति मिलेगी।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, आजमगढ़, मऊ होते हुए गाजीपुर तक जा रहा है। इसकी लंबाई 341 किलोमीटर है। माना जा रहा है कि पूर्वांचल के विकास के लिए ये एक्सप्रेस-वे मील का पत्थर साबित होगा। 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका शिलान्यास किया था। एक्सप्रेस-वे की सड़क का निर्माण लगभग पूरा हो गया है। थोड़ी बहुत जो कमियां हैं उसे दूर किया जा रहा है। अवनीश अवस्थी ने रविवार को आजमगढ़ में एक्सप्रेस-वे के निरीक्षण के बाद बताया था कि सड़क का काम पूरा हो चुका है। थोड़ा बहुत जोे काम है वह एक हफ्ते में पूरा हो जाएगा। इसके बाद 15 अगस्त को इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

बता दें कि मुख्यमंत्री ने निर्णय लिया है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के बगल में ही इंडस्ट्रियल कारिडोर बनाया जाएगा। इसके लिए किसानों को तैयार किया जा रहा है ताकि भूमि का अधिग्रहण कर यह काम भी कराया जा सके। कारिडोर में फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री समेत इस क्षेत्र से संबंधित अन्य इंडस्ट्रियल प्लांट स्थापित होंगे। खुद मुख्यमंत्री इसे पूर्वांचल की लाइफ लाइन बता रहे हैं। माना जा रहा है कि कारीडोर के बनने के बाद क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध होगें। वहीं एक्सप्रेस-वे के चालू होने से दिल्ली तक का सफर बेहद आसान हो जाएगा।

BY Ran vijay singh

Home / Azamgarh / इस बार स्वतंत्रता दिवस पर पूर्वांचल को मिलेगी बड़ी सौगात, आम आदमी के लिए चालू होगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो