अब राशन के साथ ही कार्ड धारकों को कोटेदार देगा बैग, झंझट से मिलेगा छुटकारा

कोरोना काल में गरीबों को राहत देने के लिए किए जा रहे खाद्यान्न वितरण में अब घर से बोरी नहीं ले जानी होगी। कारण कि सरकार ने कार्डधारकों को खाद्यान्न के साथ ही बैग भी देने का फैसला किया है। बैग कोटेदार कार्डधारकों को उपलब्ध कराएंगे।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. सरकार ने राशन कार्ड धारकों को बड़ी राहत देने का फैसला किया है। अब उन्हें सरकारी गल्लेे की दुकान तक बोरी लेकर नहीं जाना होगा बल्कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत खाद्यान्न रखने के लिए अब बैग भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए शासन की तरफ से जिला प्रशासन को निर्देश जारी किया गया है। अगस्त माह तक हर हाल में सभी कोटेदारों तक बैग पहुंचा दिया जाएगा। इसके बाद राशन के साथ ही बैग भी कोटेदार उपलब्ध कराएंगे। वितरण के लिए संबंधित क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को बुलाकर बकायदा लाभार्थी को बैग प्रदान किया जाएगा।

गौर करें तो आजमगढ़ मंडल में तीन जिले आते हैं। मंडल के आजमगढ़ जिले में 07 लाख 93 हजार 555 कार्डधारक हैं। जिसमें पात्र गृहस्थी के 6 लाख 88 हजार 382 व 01 लाख 05 हजार 173 अंत्योदय कार्ड धारक शामिल है। वहीं मऊ में कुल राशन कार्डों की संख्या 3,76,625 है। इसमें पात्र गृहस्थी के 3,20,462 व अंत्योदय के 56163 राशनकार्ड धारक हैं। वहीं बलिया में कुल 591260 राशन कार्डधारक हैं जिसमें पात्र गृहस्थी के 490279 व अंत्योदय के 100981 कार्डधारक शामिल हैं।

कोरोना काल में सभी जिलों में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है। खाद्यान्न लेने के लिए कार्डधारकों को अपने घर से बोरा लाना पड़ता है। अब शासन की तरफ से सभी उपभोक्ताओं को मजबूत बैग देने का निर्णय लिया गया है। ताकि उनको खाद्यान्न कोटेदारों के यहां से घर ले जाने में दिक्कत न हो। इसके देखते हुए जिला पूर्ति अधिकारी व जिला सूचना अधिकारी को संयुक्त रूप से वितरण हेतु बैग उपलब्ध कराया जाएगा। चूंकि जनता से सीधे जुड़ा हुआ यह मामला है। इसलिए इसके लिए नोडल अधिकारी की तैनात भी की गई है। ताकि किसी भी प्रकार की दिक्कत उपभोक्ताओं को न हो। माना जा रहा है कि अगस्त माह के पहले सप्ताह तक बैग की व्यवस्था हो जाएगी। इसके बाद खाद्यान्न वितरण के दौरान ही कार्डधारकों को बैग उपलब्ध कराया जाएगा।

BY Ran vijay singh

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned