scriptजेल की व्यवस्था बदलने वाले यूपी के इस पुलिस अधिकारी का बज रहा डंका, अब मिलेगा आईजी जेल पदक | Senior police officer rk mishra will be found big award for best work | Patrika News
आजमगढ़

जेल की व्यवस्था बदलने वाले यूपी के इस पुलिस अधिकारी का बज रहा डंका, अब मिलेगा आईजी जेल पदक

स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहरण के बाद होंगे सम्मानित

आजमगढ़Aug 14, 2019 / 03:22 pm

Ashish Shukla

up news

जेल की व्यवस्था बदलने वाले यूपी के इस पुलिस अधिकारी का बज रहा डंका, अब मिलेगा आईजी जेल पदक

आजमगढ़. अक्सर यूपी पुलिस के बारे में आप नेगेटिव बातें तो बहुतों के मुंह से सुनते होंगे। पर अब भी कई ऐसे अधिकारी हैं जो अपने काम की बदौलत व्यवस्थाओं में बड़ा सुधार करने का काम कर रहे हैं। ऐसे ही पुलिस के एक अधिकारी हैं आरके मिश्र जेल में फैली अराजकता और दुर्व्यवस्था को पटरी पर लाने वाले इस जेल अधीक्षक को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आईजी जेल पदक से नवाजा जाएगा। स्वतंत्रता दिवस पर जेल में बंदियों के समक्ष झंडारोहण के बाद ये सम्मान उन्हें दिया जाएगा। जेल प्रशासन की तरफ से शुरू हुई इस पहल से न केवल सम्मान पाने वालों का कद बढ़ेगा बल्कि काम करने का जज्बा भी बढ़ेगा। इस पुरस्कार के लिए चयनित जेल के अधिकारी और कर्मचारियों में खुशी है।
बता दें कि जेल के अधिकारी और कर्मचारियों की मिलीभगत से बंदियों ने जेल में दुर्व्यवस्था का आलम था। जेल के अंदर मोबाइल चलाने के विवाद में ही एक बंदी के इशारे पर उसके गुर्गों ने जेल परिसर में बने सरकारी आवास में घुसकर बंदी रक्षक मान सिंह को गोली मार दी थी।
इसके बाद 16 मार्च 2019 को एसपी सिटी और एडीएम प्रशासन ने जेल में छापा मारा था। इस दौरान 35 से अधिक बंदियों के पास से मोबाइल बरामद हुए। जेल की पोल खुलने से नाराज बंदी रक्षकों ने बंदियों को थर्ड डिग्री दी। इससे नाराज बंदियों ने जमकर हंगामा किया। इस घटना के बाद जेल अधीक्षक, जेलर सहित अन्य लोगों को निलंबित करते हुए हटा दिया गया।
जबकि अन्य के खिलाफ जांच चल रही है। शासन ने जेल की व्यवस्था में सुधार के लिए वरिष्ठ जेल अधीक्षक आरके मिश्रा को चार्ज सौंपा। उम्मीद पर खरा उतरते हुए आरके मिश्रा ने जेल की व्यवस्थाओं में काफी सुधार किया। ऐसे में महानिरीक्षक कारागार आनंद कुमार की तरफ से अधिकारियों का मनोबल बढ़ाने के उद्देश्य से आईजी प्रशंसा पदक चिह्न देने की योजना लागू की गई। इस पुरस्कार के लिए वरिष्ठ जेल अधीक्षक आरके मिश्रा का चयन किया गया है। 15 अगस्त के दिन जेल में ध्वजारोहण के बाद यह पुरस्कार दिया जाएगा।

Home / Azamgarh / जेल की व्यवस्था बदलने वाले यूपी के इस पुलिस अधिकारी का बज रहा डंका, अब मिलेगा आईजी जेल पदक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो