scriptअब लाशों को नहीं काटेंगे चूहे और छछुंदर, पोस्टमार्टम हाउस में होगी चाक-चैबंद व्यवस्था | Stretcher Platform will Built for Dead Bodies in Azamgarh Hospital | Patrika News
आजमगढ़

अब लाशों को नहीं काटेंगे चूहे और छछुंदर, पोस्टमार्टम हाउस में होगी चाक-चैबंद व्यवस्था

लाश रखने के लिए स्थाई स्टेचरनुमा प्लेटफार्म कराया जाएगा तैयार
एसआईसी ने पीएम हाउस की बदतर हालत पर जताई नाराजगी

आजमगढ़Dec 03, 2020 / 09:46 pm

रफतउद्दीन फरीद

azamgarh news

पोस्टमार्टम हाउस,पोस्टमार्टम हाउस,पोस्टमार्टम हाउस,पोस्टमार्टम हाउस,पोस्टमार्टम हाउस

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. अब पोस्टमार्टम हाउस में लाशों को चूहे और छछंुदर नहीं कुतरेंगी। बल्कि उनका पूरे सम्मान के साथ पोस्टमार्टम होगा और अंतिम विदाई दी जा सकेगी। कारण कि पोस्टमार्टम हाउस में फैली अव्यवस्था को प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने व्यवस्था को चाक चैबंद बनाने का निर्देश दिया है। आने वाले दिनों में शव को जमीन पर नहीं रखा जाएगा बल्कि शव को रखने के लिए स्थाई स्ट्रेचरनुमा प्लेटफार्म का निर्माण कराया जाएगा।

बता दें कि पोस्टमार्टम हाउस की बदहाली की शिकायत आये दिन सामने आती है। लोेग लाशों के रख रखाव से लेकर पोस्टमार्टम तक पर सवाल उठाते रहे हैं। आरोप तो यहां तक लगाए जाते हैं कि पोस्टमार्टम हाउस में चूहे और छछुंदर लाशों को कुतर देती है जिसके कारण इंजरी के मिलान में दिक्कत आती है लेकिन कभी किसी प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक ने इन आरोपों पर ध्यान नहीं दिया।

हाल ही में प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक का प्रभार संभालने वाले डा. अनूप कुमार सिंह गुरुवार को पोस्टमार्टम हाउस पहंुचे। उन्होंने पूरी बिल्डिंग का निरीक्षण किया। समस्याओं को नजदीक से देखने के बाद उन्होंने दूर करने का निर्देश दिया।
प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक ने कहा कि अक्सर शिकायत मिलती थी कि शव को चूहे-छछूंदर क्षतिग्रस्त कर देते हैं। इससे पोस्टमार्टम के समय इंजरी के मिलान में भी समस्या आती थी। ऐसे में शव को सुरक्षित रखना कई मायने में जरूरी है।

एसआईसी ने निरीक्षण के दौरान देखा कि शव रखने वाले कमरे के साथ ही आसपास के इलाकों में फैली गंदगी फैली है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि मर्चरी हाउस में शव रखने की उत्तम व्यवस्था होनी चाहिए। साथ आए लोगों के लिए बैठने के साथ ही फ्रीजर सहित बाहरी हिस्से में साफ-सफाई होनी चाहिए। किसी भी समय कोई शव लेकर आए तो उसे किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। अगर उन्हें समस्या होती है तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि लोगों से तमाम शिकायतें मिलती हैं कि मर्चरी हाउस में बहुत गंदगी रहती है और कभी-कभी शव में कीड़े पड़ जाते हैं। अगर ऐसा है तो गंभीर चितन का विषय है, क्योंकि किसी के मरने के बार परिवार के लोग पहले से ही दुखी रहते हैं और अगर हमारी दुर्व्यवस्था से उन्हें दुख पहुंचे तो यह अच्छी बात नहीं है। इसलिए व्यवस्था चाक चैबंद होनी चाहिए। शव को किसी तरह की क्षति न पहुंचे इसके लिए जल्द ही स्थाई स्चेटरनुमा प्लेटफार्म का निर्माण कराया जाएगा।

BY Ra vijay singh

Home / Azamgarh / अब लाशों को नहीं काटेंगे चूहे और छछुंदर, पोस्टमार्टम हाउस में होगी चाक-चैबंद व्यवस्था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो