scriptफिर बोतल से निकलेगा बटला इनकाउंटर का जिन्न, केजरीवाल को घेरेगी उलेमा कौंसिल | Ulema Council Again Raised Batla House Encounter Enquiry Demand | Patrika News
आजमगढ़

फिर बोतल से निकलेगा बटला इनकाउंटर का जिन्न, केजरीवाल को घेरेगी उलेमा कौंसिल

एनकाउंटर के बाद से ही न्यायिक जांच की मांग कर रही है पार्टी।

आजमगढ़Aug 27, 2019 / 05:54 pm

रफतउद्दीन फरीद

Amir Rashadi

आमिर रशादी

आजमगढ़. बटला एनकाउंटर का जिन्न एक बार फिर बाहर आने वाला है। बटला एनकाउंटर की बरसी पर उलेमा कौंसिल मामले की न्यायिक जांच के लिए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का घेराव करेगी। इसे पार्टी का बड़ा दाव माना जा रहा है कारण कि पार्टी 2019 के चुनाव के पहले खुद को मजबूत बनाने की कोशिश में जुड़ी है। इसके अलावा सरकार दलित मुस्लिमों के आरक्षण की लड़ाई भी शुरू करने वाली है।

बता दें कि दिल्ली के कनॉट प्लेस व करोलबाग इलाके में 13 सितंबर 2008 को हुए सीरियल बम ब्लास्ट के बाद दिल्ली पुलिस सक्रिय हुई और 19 सितंबर को दिल्ली के जामियानगर स्थित बटला हाउस एनकाउंर को अंजाम दिया। पुलिस और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में आजमगढ़ के रहने वाले आतिफ व साजिद नामक दो युवक पुलिस की गोली के शिकार हुए। मुठभेड़ के दौरान दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर मोहनचंद जोशी की गोली लगने से मौत हो गई थी। मुठभेड़ के दौरान बटला हाउस में छिपे कुछ आतंकी मौके से भागने में सफल रहे। इसमें नौ आतंकी आजमगढ़ से ताल्लुक रखते थे जिसमें तीन को खुफिया एजेंसिया गिरफ्तार कर चुकी है जबकि आधा दर्जन आतंकी अब भी फरार है। सभी आतंकियों पर ईनाम घोषित है। खुफिया एजेंसियां लगातार इनकी तलाश कर रही है। फरार आतंकियों की चार्जशीट खोली जा चुकी है।

इस घटना में मारे गए और वांछित आतंकियों को निर्दोष बताते हुए मौलाना आमिर रशादी ने 2008 में संघर्ष शुरू किया। इसी दौरान उन्होंने उलेमा कौंसिल का गठन किया। तब से यह संगठन आतंकियों के न्याय की लड़ाई लड़ रहा है। इस मुद्दे कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, सपा के पूर्व मुखिया मुलायम सिंह यादव, सहित तमाम लोगों ने सियासत की लेकिन उलेमा कौंसिल आज भी एनकाउंटर को फर्जी बताकर संघर्ष कर ही है।

हर साल बटला एनकाउंटर की बरसी पर उलेमा कौंसिल के लोग दिल्ली के रामलीला मैदान में प्रदर्शन करते हैं। इस बार भी 19 सितंबर को आंदोलन की तैयारियां शुरू हो गयी है बस स्थान बदल गया है। इस बार उलेमा कौंसिल के लोग 18 अगस्त को दिल्ली के लिए रवाना होंगे और बटला एनकाउंर की दसवीं बरसी पर 19 सितंबर को मुख्यमंत्री केजरीवाल के आवास का घेराव कर न्यायिक जांच की मांग करेंगे। जबतक मुख्यमंत्री का ठोस आश्वासन नहीं मिलता संगठन का आंदोलन जारी रहेगा। पार्टी के युवा प्रकोष्ठ प्रदेश अध्यक्ष नूरूल होदा, फैसल, आजम, शहबाज रशादी, दिलशार रशादी, ओसामा, फुजैल खान, अरिफ रहमानी, जनैद अंसारी आदि का कहना है कि अगर एनकाउंटर फर्जी नहीं है तो सरकार को न्यायिक जांच में परहेज क्यों है। हमारी लड़ाई तब तक जारी रहेगी जब तक न्यायिक जांच नहीं हो जाती।
By Ran Vijay Singh

Home / Azamgarh / फिर बोतल से निकलेगा बटला इनकाउंटर का जिन्न, केजरीवाल को घेरेगी उलेमा कौंसिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो