scriptसरकार टीबी मरीजों के लिेए लेकर आई नई स्कीम, पढ़ें पूरी खबर | up government new skim for TB patient | Patrika News
आजमगढ़

सरकार टीबी मरीजों के लिेए लेकर आई नई स्कीम, पढ़ें पूरी खबर

तहबरपुर में झाड़ू बनाने का दिया जा रहा प्रशिक्षण

आजमगढ़Dec 12, 2017 / 06:17 pm

ज्योति मिनी

UP government,TB,tb patient,New skim,tb patient news,

सरकार टीबी मरीजों के लिेए लेकर आई नई स्कीम

आजमगढ़. जिले के टीबी के मरीजों के अब अच्छे दिने आने वाले हैं। कारण कि सरकार अक्षय परियोजना के तहत टीबी मरीजों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। वालेन्टरी हेल्थ एसोसिएशन ऑफ इण्डिया और यूनियन बैक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान द्वारा तहबरपुर विकास खण्ड के कोइनहा बाजार में टीबी मरीजों और उनके परिवार के लोगों को झाडू बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
अक्षय परियोजना के जिला समन्वयक डा. संजय पाण्डेय ने बताया कि टीबी एक संक्रामक बिमारी है जो निम्न आय वर्ग के लोगों में ज्यादा पायी जाती है। टीबी मरीजों में 70 प्रतिशत मरीज 15 से 54 वर्ष आयु वर्ग के होते हैं। बिमारी की वजह से मरीज को 3 से 4 माह तक आराम करने की आवश्यकता होती है जिससे उनकी पारिवारिक आय 30 से 40 प्रतिशत तक कम हो जाती है और परिवार आर्थिक तंगी का सामना करने के लिए विवश हो जाता है। ऐसे मरीजों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उक्त प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।
यूनियन बैक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के फैकल्टी मेम्बर चन्द्रेश पाठक ने बताया कि झाडू बनाने का कार्य कम पॅूजी से शुरू किया जा सकता है और इसकी खपत प्रत्येक परिवार में होती है। जहां प्रति माह एक झाडू की आवश्यकता तो होती ही है। उन्होने कहा कि झाडू की बिक्री के लिए कही दूर जाने की आवश्यकता नहीं है, सभी प्रतिभागी झाडू बनाकर अपने आस-पास के घरों और गांवों में आसानी से बेच कर अपनी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ कर सकते है। प्रशिक्षक ओम प्रकाश ने द्वारा दिया गया। इस मौके पर निखिलेश पाण्डेय, उमाशंकर शर्मा, प्रियका यादव आदि उपस्थित थी।
यह भी पढ़ें

शराब के नशे में चली गोली एक युवक घायल
रानी की सराय थाना क्षेत्र के बेलइसा में सोमवार की देर रात डीजे पर डांस और पीने पिलाने के विवाद में चली गोली मे एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे जिला अस्पताल से हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है।
क्षेत्र के बेलइसा मंडी के पास सोमवार की रात तकरीबन 10 पार्टी चल रही थी। उसी दौरान शराब पीने और डीजे पर डांस को लेकर आपस में विवाद हो गया। डीजे पर डांस के दौरान हुई फायरिंग में गोली लगने से तमौली गांव निवासी राजन पुत्र धीरेन्द्र घायल को गया। युवक के घालय होकर गिरते ही वहां अफरा तफरी मच गयी।
आनन फानन उसे जिला अस्पताल लाया गया। जहां हालत गंभीर देख चिकित्सक ने हायर सेंटर रेफर कर दिया। इसके बाद परिजनों ने उसे एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया। घायल के भाई संजय पुत्र धीरेन्द्र ने इस ममाले में नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई है। पुलिस ने एक को हिरासत में ले लिया है।

Home / Azamgarh / सरकार टीबी मरीजों के लिेए लेकर आई नई स्कीम, पढ़ें पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो