scriptWeather Update: मानसून विदाई से पहले बरसेंगे मेघ, जानिए कैसा रहेगा अगले पांच दिन मौसम का हाल | UP Weather Update know Next 5 Days Weather Alert | Patrika News
आजमगढ़

Weather Update: मानसून विदाई से पहले बरसेंगे मेघ, जानिए कैसा रहेगा अगले पांच दिन मौसम का हाल

Weather Update: आसमान में छाये बादल उमस से दिलाएंगे छुटकारा, हल्की बरासत की संभावना

आजमगढ़Sep 29, 2021 / 09:22 am

Ranvijay Singh

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. Weather Update: मानसून विदाई का समय आ गया है। अगले पांच दिन आम आदमी को राहत देने वाले है। इस दौरान आसमान में बादल छाये रहेंगे लेकिन तेज बरसात की संभावना नहीं है। हल्की बरसात जरूर हो सकती है। बादल छाये रहने के कारण उमस से छुटकारा मिलेगा। हवा पूर्व से पश्चिम दिशा में चलने की संभावना है। मौसम को देखते हुए कृषि वैज्ञानिकों ने फसलों की सुरक्षा को लेकर विशेष एहतियात बरतने की सलाह दी है।

आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के अधीन संचालित कृषि विज्ञान केंद्र कोटवा के मौसम वैज्ञानिक तेज प्रताप सिंह ने बताया कि ग्रामीण कृषि मौसम सेवा योजना के अंतर्गत प्राप्त आंकड़ों के अनुसार अगले 5 दिनों में हल्के से मध्यम बादल छाए रहने तथा हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है ।

इस दौरान अधिकतम तापमान 32-35℃ व न्यूनतम तापमान 23-24℃ तथा आर्द्रता 47-97 फीसद के मध्य रहेगी। हवा सामान्य से मध्यम गति के साथ अगले पांच दिन पूर्व से पश्चिम दिशा की ओर चलने की संभावना है।

किसानों को सलाह–
धान-
धान में झुलसा रोग के नियंत्रण के लिए 15 ग्राम स्ट्रेप्टोसाईक्लीन तथा कॉपर ऑक्सिक्लोराइड 500 ग्राम प्रति हेक्टेयर की दर से 500 से 600 लीटर पानी में मिलाकर मौसम साफ होने की स्थिति में छिड़काव करें।

धान-
धान की फसल में भूरा फुदका कीट से बचाव हेतु खेत से पानी निकाल दें तथा नीम के तेल का 1.5 लीटर मात्रा प्रति हेक्टेयर की दर से प्रयोग करें।

तोरिया-
तोरिया की बुवाई का उपयुक्त समय चल रहा है अतः जल्द से जल्द बुवाई करें। अच्छे उत्पादन के लिए भवानी, तापेश्वरी, टाइप-9, पीटी-303, पीटी-30 आदि प्रजाति के बीज का उपयोग करें।

केला-
केला में प्रति पौधा 55 ग्राम यूरिया पौधे से 50 सेंटीमीटर दूर घेरे में प्रयोग कर हल्की गुड़ाई करके भूमि में मिला दें।

आंवला-
आंवला में फल सड़न रोग की रोकथाम के लिए कॉपर ऑक्सिक्लोराइड 2 ग्राम प्रति लीटर पानी में घोलकर छिड़काव करें।

पशुपालन-
यदि पशु मिट्टी खा रहा है तो उसे संतुलित आहार के साथ-साथ प्रतिदिन 40 से 50 ग्राम खनिज मिश्रण दें साथ ही पशु चिकित्सक की सलाह से कृमि नाशक दवा पिलाए ।

Home / Azamgarh / Weather Update: मानसून विदाई से पहले बरसेंगे मेघ, जानिए कैसा रहेगा अगले पांच दिन मौसम का हाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो