scriptजानिये कौन हैं यशवंत सिंह जिनको MLC बनाने के लिये BJP ने सबको दरकिनार कर दिया | Yashwant Singh Nominated BJP MLC Candidates Know about his Politics | Patrika News
आजमगढ़

जानिये कौन हैं यशवंत सिंह जिनको MLC बनाने के लिये BJP ने सबको दरकिनार कर दिया

यशवंत सिंह ने योगी सरकार बनने के बाद विधान परिषद से इस्तीफा देकर और सपा छोड़कर भाजपा में आए थे।

आजमगढ़Apr 16, 2018 / 04:10 pm

रफतउद्दीन फरीद

Yashvant Singh

यशवंत सिंह

आजमगढ़. भारतीय जनता पार्टी ने 2014 के लोकसभा चुनाव से दूसरे दलों को तोड़कर उनके बड़े और दिग्गज नेताओं को पार्टी में शामिल करने का जो क्रम शुरू किया वह आज भी जारी है। भाजपा ने दूसरे दलों को छोड़कर आए दिग्गजों को इसका रिटर्न गिफ्ट भी दिया। इस कड़ी में यूपी के क्षत्रिय नेता और यशवंत सिंह का नाम भी शामिल है। यशवंत सिंह समाजवादी पार्टी के एमएलसी थे। पर उन्होंने योगी सरकार बनते ही सपा से अपनी बरसों पुराना संबंध तोड़ दिया और झट से बीजेपी के पाले में आ गए। भाजपा ने भी उन्हें रिटर्न गिफ्ट देते हुए विधान परिषद भेजने का फैसला किया है। उनका सियासी सफर भी काफी दिलचस्प रहा है।

इमरजेंसी के दौरान चंद्रशेखर के हुए करीबी
यशवंत सिंह ने अपनी पढ़ाई पूरी की तो वह समाजवादी नेता पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के सानिध्य में चले गए। 1975 में जब इमरजेंसी लगी तो वह चन्द्रशेखर और पूर्व सीएम राम नरेश यादव के काफी करीबी हो गए। इमरजेंसी के दौरान वह 18 महीने के लिये जेल भी गए। इन सब के दौरान वह सियासत में और पक्के होते चले गए।

पहली बार जनता दल के टिकट पर बने विधायक
पहला चुनाव उन्होंने मुबारकपुर से 1984 में लड़ा और 250 वोटों से आर गए। हार नहीं मानी और 1989 में फिर जनता दल के टिकट पर उसी सीट पर लड़े और जीते। 1991 में चन्द्रशेखर की समाजवादी जनता पार्टी से लड़े पर हार गए। 1993 में ऐसा भी समय आया जब उन्हें किसी पार्टी ने टिकट नहीं दिया और निर्दल लड़े तो एक बार फिर हार गए। 2004 में मुलायम सिंह यादव ने यशवंत को सपा के टिकट पर एमएलसी बनाया। 2010 और 2016 में भी सपा ने उन्हें एमएलसी बनाया।

बसपा को तोड़कर बनवाई थी भाजपा की सरकार
यशवंत सिंह ने कोई पहली बार भाजपा की मदद नहीं की। एक बार पहले भी वह भाजपा की सरकार बनवाने में मददगार साबित हो चुके हैं। 1996 में वह बसपा में चले गए। बहुजन समाज पार्टी और भारतीय जनता पार्टी ने गठबंधन की सरकार बनायी तो उन्हें आबकारी मंत्री पद से नवाजा गया। ये वही सरकार थी जिसमें छह महीने के टर्म का समझौता था। पर छह महीने सरकार चलाने के बाद बसपा ने हाथ खींच लिये और गठबंधन टूट गया। इस दौरान यशवंत पहली बार भाजपा के लिये बड़े मददगार बनकर उभरे। उन्होंने बसपा के तीन दर्जन से ज्यादा एमएलए तोड़कर जनतांत्रिक बसपा बनाकर भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनायी।
सपा में पड़ गए थे अलग-थलग
यशवंत सिंह की उस दौर में काफी पूछ थी जब तक मुलायम सिंह की चलती थी। उन्होंने ही यशवंत को तीन बार एमएलसी बनवाया। पर इधर कुछ दिनों से अखिलेश यादव के मुख्यमंत्री काल में वह पार्टी में अलग-थलग पड़ चुके थे। हालांकि वह एमएलसी थे पर पार्टी में उनकी पहले जैसी पूछ नहीं रही थी। सपा की पारिवारिक राजनैतिक लड़ाई के बाद जब कमान अखिलेश के हाथ में आ गई तो मुलायम के करीबी होने के चलते वह भी अलग-थलग ही रहे। कद्दावर मंत्री बलराम यादव और कुछ अन्य यादव नेताओं से भी उनका छत्तीस का आंकड़ा रहा। जब भाजपा सरकार बनी तो उन्होंने सपा छोड़कर भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया।

Home / Azamgarh / जानिये कौन हैं यशवंत सिंह जिनको MLC बनाने के लिये BJP ने सबको दरकिनार कर दिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो