scriptवैक्सीन के फायदों पर अफवाहें भारी, ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों में वैक्सीन के साइड इफेक्ट का भय | Fear of side effects of vaccine in rural areas | Patrika News
बड़वानी

वैक्सीन के फायदों पर अफवाहें भारी, ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों में वैक्सीन के साइड इफेक्ट का भय

सामाजिक संस्थाओं की सक्रियता होगी निर्णायक, 5 हजार को टीका लगाना चुनौती, एसडीएम ने ग्रामीणों को दी समझाइश

बड़वानीJun 16, 2021 / 10:47 am

vishal yadav

 Fear of side effects of vaccine in rural areas

Fear of side effects of vaccine in rural areas

बड़वानी/सेंधवा. सेंधवा विकासखंड के नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण के लिए हर संभव प्रयास की जा रहे है। एक तरफ नगर में लोगों में वैक्सीन लगवाने की जागरुकता देखी जा रही है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों में डर दूर होने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले दिनों 5 गांवों में हुए सर्वे में ग्रामीणों के भयभीत होने और अफवाहों पर भरोसा करने की स्थिति दिखी है। हालांकि प्रशासन अपने स्तर पर प्रयास कर रहा है कि लोगों का भय दूर किया जाए, लेकिन सफलता काफी दूर है। हालांकि जनप्रतिनिधियों की तरफ से अपील का भी ग्रामीणों पर कोई असर नहीं पड़़ रहा है, जो गंभीर बात है।
5 गांवों में 5 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण चुनौती
स्थानीय प्रशासन ने 4 दिन पहले जिला प्रशासन के निर्देश पर विकासखंड के 5 गांव जामली, धनोरी, शाहपुरा, वाकी गोई और मेहदगांव को शामिल किए गया था। इन गांवों में ऐसे लोगों के सर्वे के निर्देश दिए गए, जिन्हें वैक्सीन की कोई डोज नहीं लगी है। शिक्षकों सहित आशा कार्यकर्ता, एएनएम, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहित कई कर्मचारियों द्वारा भीषण गर्मी और उमस में लगातार तीन दिन तक सर्वे किया। ग्रामीण क्षेत्रों में कई युवाओं ने सर्वे के दौरान सहयोग किया। ग्रामीण युवाओं का कहना है कि लोगों में वैक्सीन को लेकर कई तरह की भ्रांतियां है। जैसे टीके लगवाने के बाद तबीयत खराब हो रही है, मौत होने का भय आदि इसलिए ग्रामीण टीके लगवाने में संकोच कर रहे है। हालांकि कुछ ग्रामीण ऐसे में भी है जो तैयार है। सूत्रों ने बताया कि सर्वे के दौरान करीब 5 हजार से अधिक ऐसे लोग पाए गए, जिन्हें अभी तक टिके नहीं लगे है। अब प्रशासन इन लोगों के लिए टीकाकरण की व्यवस्था करेगा 7 करीब 10 हजार लोगों के हुए सर्वे में मात्र 386 लोग ऐसे है, जिन्होंने टिके लगवाए है। मतलब 5 गांवों में अभी तक सिर्फ करीब 4 प्रतिशत लोगों ने टीके लगवाए है।
बड़े ग्रामीण कस्बों में मिल रहा अच्छा सहयोग
जब से वेक्सीन लगना शुरू हुए है। तब से अभी तक नगरीय क्षेत्र में अच्छा सहयोग मिल रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में शुरुआती दौर में लोगों का रुझान कम था, लेकिन अब सकारात्मक बदलाव देखने को मिल रहा है। विकासखंड के बलवाड़ी, धनोरा, वरला आदि क्षेत्रों में धीरे ही सही है, लेकिन ग्रामीणों में जागरुकता दिख रही है। हालांकि इन क्षेत्रों में भी प्रशासन सहित स्वास्थ्य अमले को खासी म्हणत करना पड़ रही है। सबसे खास बात है कि छोटी ग्राम पंचायतों में लोग वैक्सीन नहीं लगवाने को लेकर कम उत्साहित है। सेंधवा विकासखंड में कुल 154 गांव और 114 ग्राम पंचायतें है।
शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन जागरुकता को लेकर एसडीएम पहुंची मेहतगांव
मंगलवार को एसडीएम तपस्या परिहार अपने पूरे प्रशासनिक अमले के साथ में विकासखंड के ग्राम मेहतगांव पहुंची। यहां एसडीएम द्वारा गांव के फलियों में घर-घर जाकर लोगों को जागरूक कर उन्हें वैक्सीनेशन करवाने की समझाइश दी गई। एसडीएम के साथ में राजस्व, स्वास्थ्य विभाग, पंचायत विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग का पूरा अमला मौजूद रहा। एसडीएम ने अपने साथ चल रहे है। कर्मचारियों का उदाहरण देकर ग्रामीणों को समझाइश दी कि हमारे साथ मौजूद सभी अधिकारी-कर्मचारियों ने अपना वैक्सीनेशन करवाया है। सभी स्वस्थ होकर आपके सामने खड़े है, तो फिर आप लोग क्यों नहीं वैक्सीनेशन करवा रहे है। आप सभी लोग वैक्सीनेशन जरूर कराएं। कोरोना से बचना है, तो वैक्सीन लगाना जरूरी है।

Home / Badwani / वैक्सीन के फायदों पर अफवाहें भारी, ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों में वैक्सीन के साइड इफेक्ट का भय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो