script21 केंद्रों पर 5 फरवरी से शुरू होगा किसानों का पंजीयन | Registration of farmers at 21 centers from February 5 | Patrika News
बड़वानी

21 केंद्रों पर 5 फरवरी से शुरू होगा किसानों का पंजीयन

सिर्फ 50 पैसे बढ़ा भाव, जिले में इसी सीजन में गेहूं का रकबा 1 लाख हेक्टेयर से अधिक हुआ है, 21 केंद्रों पर 5 फरवरी से शुरू होगा किसानों का पंजीयन

बड़वानीJan 31, 2023 / 12:06 pm

harinath dwivedi

 Registration of farmers at 21 centers from February 5

Registration of farmers at 21 centers from February 5

बड़वानी। जिले में इसी सीजन में गेहूं का रकबा 1 लाख हेक्टेयर से अधिक हुआ है। ऐसे में बेहतर गेहूं के उत्पादन की उम्मीद है। हालांकि शासन के समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद को कितना समर्थन मिलता हैं, ये बड़ा सवाल है। इसका कारण पिछले वर्ष ढाई लाख क्विंटल खरीदी के लक्ष्य के विरुद्ध मात्र 25 क्विंटल खरीदी हो पाई थी। वैसे इस बार शासन ने समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी का मूल्य मात्र 50 पैसे बढ़ाया है।
इस बार फिर समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए जिले में 5 फरवरी से किसानों का पंजीयन शुरू होगा। इसके लिए 21 पंजीयन केंद्र बनाए गए है। बता दें कि गत वर्ष से बाजार में गेहूं के भावों में उछाल आने से किसानों का रूझान शासन की समर्थन मूल्य खरीदी की ओर घटा है। पिछले वर्ष किसानों का पंजीयन भी 50 प्रतिशत ही हो पाया था। वहीं पूरे खरीद सीजन में केंद्रों पर सन्नाटा पसरा रहा। वहीं इस बार जिले में गेहूं का रकबा बढ़कर 1 लाख हेक्टेयर से अधिक हुआ है। वर्तमान में मौसम बेहतर होने से गेहूं की स्थिति ठीक है। ऐसे में इस बार भी गेहूं का बंपर उत्पादन होने की उम्मीद है।
50 पैसे की बढ़ोतरी कर 2125 रुपए भाव तय
प्राप्त जानकारी के अनुसार शासन ने 2075 रुपए प्रति क्विंटल के मान से गेहूं खरीदी शुरू की थी, हालांकि तब किसानों का समर्थन नहीं मिला था। जिले में बनाए केंद्रों में मात्र अंजड़ में 25 क्विंटल गेहूं की खरीदी हो पाई थी। वहीं इस बार शासन ने समर्थन मूल्य में मात्र 50 पैसे की बढ़ोतरी कर 2125 रुपए भाव तय किया है। ऐसे में इस बार भी गेहूं की सरकारी खरीद को किसानों का समर्थन मिलना मुश्किल हो सकता है। कलेक्टर ने बताया कि जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय करने के इच्छुक किसानों का पंजीयन करवाने के लिए 21 पंजीयन केंद्र निर्धारित किए है। इन केंद्रों पर किसान बंधु 5 फरवरी से अपना पंजीयन करवा सकते है। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को इन पंजीयन केंद्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।
अधिकतम शुल्क 50 रुपए
उक्त केंद्रों पर किसानों का पंजीयन निशुल्क होगा। वहीं एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र और साइबर कैफे के माध्यम से अधिकत्म शुल्क 50 रुपए तक शुल्क लिया जा सकेगा। यह पंजीयन प्रक्रिया 25 फरवरी तक चलेगी। पंजीयन के लिए किसानों की समग्र आईडी, आधार नंबर, आधार से लिंक बैंक खाते की बैंक पासबुक, ऋण पुस्तिका, मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो