scriptSunday के दिन घरों में घिरे रहते हैं कॉलोनीवासी, आपातकाल में राहत के रास्तों पर यातायात का जाम | Traffic gets worse on Sundays | Patrika News
बड़वानी

Sunday के दिन घरों में घिरे रहते हैं कॉलोनीवासी, आपातकाल में राहत के रास्तों पर यातायात का जाम

-डेढ़ किमी मार्ग पर लगने लगा हाट, गली-मोहल्ले बने बाजार, आपातकाल में राहत के रास्तों पर यातायात का जाम

बड़वानीNov 28, 2022 / 12:43 pm

harinath dwivedi

Traffic gets worse on Sundays

Traffic gets worse on Sundays

Vishal Yadav…

बड़वानी। शहर में प्रति रविवार हाट बाजार लगता है। इस दौरान पालाबाजार से लेकर न्यू हाउसिंग बोर्ड मीट मार्केट तक करीब डेढ़ किमी के दायरे में पूरा दिन अस्थाई दुकानें लगने लगी है। इसके चलते इस क्षेत्र का मुख्य मार्ग और न्यू हाउसिंग बोर्ड की गलियां बाजार में तब्दील होती है। ऐसे में प्रति रविवार इतने क्षेत्र के लोगों को आवागमन के लिए खासी मशक्कत करना पड़ती है।
उल्लेखनीय है कि करीब पांच वर्ष पूर्व प्रशासन और नगर पालिका ने शहर के मुख्य मार्ग एमजी रोड, रणजीत चौक, झंडा चौक में लगने वाले हाट बाजार का स्थान परिवर्तन किया था। मुख्य बाजार से हटाकर हाट बाजार की अस्थाई दुकानों को न्यू हाउसिंग बोर्ड के मैदान में स्थानांतरित करवाया था। शुरुआत में नगर पालिका ने बकायदा मैदान में लाइनिंग कर दुकानों को व्यवस्थित लगावाया, लेकिन समय गुजरने के साथ इस ओर जिम्मेदारों ने ध्यान देना बंद कर दिया। इसके चलते हाट बाजार का दायरा कॉलोनी में फैलते हुए मोहल्ला, मुख्य मार्ग और पाला बाजार तक पहुंच गया। जबकि जहां हाट बाजार की अस्थाई दुकानें लगाना चाहिए, वहां अधिकांश मैदान खाली रहता है।
अधिकारी-कर्मचारी होते हैं परेशान
बता दें कि न्यू हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में अधिकांश अधिकारी-कर्मचारी निवास करते है। लोगों ने शांति-सुकून के वातावरण का आनंद लेने के लिए लाखों रुपए के मकान खरीदे है, लेकिन रविवार की छुट्टी उनको अपने घर-आंगन में बीताना मुश्किल होने लगा है। कॉलोनी में घरों व बंगलों के सामने अस्थाई दुकानदार जगह घेरे लेते हैं, ऐसे में लोगों को अपनी कार-बाइक तक निकालने में समस्याएं आती है। ऐसे में कई बार विवाद की स्थिति भी बनती है।
सोमवार सुबह उड़ता हैं कचरा
रविवार को हाट बाजार संचालित होने से दिनभर कचरा फेंका जाता है। सोमवार सुबह न्यू हाउसिंग बोर्ड के मार्ग व गलियों में कागज, पन्नी, सब्जी, प्याज के छिलके आदि कचरा पसरा रहता है। कई बार खराब सब्जियों व फलों का ेभी दुकानदार वहीं छोड़ जाते है। हालांकि सफाई कर्मी सफाई करते हैं, लेकिन सप्ताह के पहले दिन घर से निकलने पर गंदगी के दर्शन करना पड़ते है।
रैदास मार्ग से निकलना मुश्किल
बाजार से जब हाट का स्थान बदला था, तब उसका कारण मुख्य मार्ग पर आवागमन ठप्प होना और आपातकाल के दौरान राहत सुविधाएं पहुंचाने में समस्याएं आनी थी। चूंकी हाट बाजार का स्थान बदलने पर अब पालाबाजार से लेकर रैदास मार्ग पर यहीं स्थितियां बन गई है। सुबह से शाम तक पालाबाजार से रैदास मार्ग होकर न्यू हाउसिंग बोर्ड की ओर आवाजाही करना मुश्किल होने लगा है।
दिनभर लगता रहा जाम
रविवार को शहर में लगे हाट बाजार के दौरान सुदामा पान चौराहे से कालिका माता मंदिर की ओर मार्ग पर दिनभर जाम की स्थिति बनती रही। इसका कारण सडक़ तक दुकानें लगना और चलित ठेलों का एक ही स्थान पर ठहराव होना है। जबकि यहां अस्थाई पुलिस चौकी बनी हैं, बावजूद फुटकर दुकानदार किसी की नहीं सुनते।

Home / Badwani / Sunday के दिन घरों में घिरे रहते हैं कॉलोनीवासी, आपातकाल में राहत के रास्तों पर यातायात का जाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो