CRIME NEWS : यूरिया परिवहन करते ट्रक पकड़ाया, पंचनामा बनाकर जांच की शुरू

राजपुर के ग्राम नरावला में हुई कार्रवाई, खरीफ सीजन की दूसरी बड़ी कार्रवाई, 600 बोरी यूरिया परिवहन करते ट्रक पकड़ाया, पंचनामा बनाकर जांच की शुरू

By: vishal yadav

Updated: 27 Jul 2021, 01:46 PM IST

राजपुर/बड़वानी. खरीफ सीजन के मद्देनजर जिले में खाद-बीज की कालाबाजारी का खेल शुरू हो गया है। कार्रवाईयों के बावजूद अवैध भंडारण व परिवहन थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार को कृषि विभाग अधिकारी ने ट्रक क्रमांक एमएच 18 बीजी 5286 से करीब 600 बोरी यूरिया खाद जब्त की है। ये बिना बिल के परिवहन की जा रही थी। सूचना पर राजपुर सहित बड़वानी से विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और पंचनामा बनाकर जांच शुरू की।
उल्लेखनीय है कि खरीफ सीजन में इसके पूर्व सेंधवा के समीप जोगवाड़ा में सोसायटी से अवैध रुप से संग्रहित की गई करीब 150 बोरी यूरिया खाद जब्त की थी। साथ ही मामल में आरोपित के विरुद्ध सेंधवा थाने में एफआइआर दर्ज करवाई थी। इसी तरह जुलवानिया क्षेत्र के ग्राम ठान में भी एक मकान से बिना लायसेंस अवैध रुप से मक्का और कपास के बीज भंडारण को जब्त करने की कार्रवाई की थी। इस मामले में भी आरोपित के विरुद्ध जुलवानिया थाने में एफआइआर हुई है।
इधर किसान संघ ने कहा नकली खाद हो रही परिवहन
वहीं मामले को लेकर किसान संघ ने नकली खाद का मामला बताया है। साथ ही विभाग पर कार्रवाई के नाम पर औपचारिकता करने का आरोप लगाया है। भारतीय किसान संघ जिलाध्यक्ष मंशाराम पंचोले ने बताया कि सुबह आठ बजे नरावला में एक ट्राला रिवर्स लेने के दौरान सड़क किनारे फंस गया है। इसके बाद सबसे पहले कृषि अधिकारी को फोन किया, लेकिन उन्होंने रिसिव नहीं किया। इसके बाद राजपुर एसडीएम को सूचना देने पर वो मौके पर पहुंचे और पूछताछ कार्रवाई शुरु की। इसमें ट्राले में रखे खाद का कोई बिल नहीं पाया गया। इसका मतलब यह नकली खाद हैं, जो किसानों को बेचने के लिए जिले में आया था। शाम छह बजे तक मौके से ट्राले को थाने नहीं ले जाया जा सका, इसे उन्होंने कार्रवाई में झोल बताया।
अधिक मूल्य में बिक्री का आरोप
किसान संघ जिलाध्यक्ष मंशाराम पंचोले ने बताया कि जिले में इस समय किसानों को यूरिया नहीं मिल रहा है। साथ ही मिल रहा हैं तो 800 रुपए में यूरिया-सुपर की जोड़ी दी जा रही है। जबकि इनका यूरिया का वास्तिवक मूल्य 267 और सुपर प्रति बेग 330 रुपए है। बावजूद अधिक मूल्य में बिक्री हो रही है। इसको लेकर गत दिनों वरला थाने में वहां की किसान संघ इकाई ज्ञापन सौंप चुकी है।
ट्रक जब्त कर कार्रवाई जारी
उपसंचालक कृषि अधिकारी केशवसिंहि खापेडिय़ा ने बताया कि सोमवार सुबह राजपुर क्षेत्र में यूरिया से भरा ट्रक होने की सूचना वहां के एसडीएम से मिली थी। इसके बाद सहायक संचालक जयपाल पटेल, एडीओ रमेशचंद्र ठाकुर, कृषि विस्तार अधिकारी सुरेश मंडलोई को मौके पर भेजा। टीम ने मौका मुआयना कर पंचनामा बनाया। यूरिया कहा से आ रहा था और कहा ले जाया जा रहा था, इस बारे में चालक से पूछताछ की। साथ ही बिल मांगा, जो उसके द्वारा पेश नहीं किया जा सका। इसके बाद ट्रक को राजपुर थाने में खड़ा करने के निर्देश देकर मामला जांच में लिया। जांच उपरांत नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। अधिकारी ने बताया कि खाद-बीज के परिवहन, बिक्री, भंडारण पर नजर रखने के लिए टीम गठित की हैं, जो समय-समय पर कार्रवाई को अंजाम देती है। किसान संघ के आरोप पर कहा कि सूचना मिलने पर टीम को मौके पर भेजा था। अधिक मूल्य पर यूरिया बिक्री की सूचना मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

Show More
vishal yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned