यूपी: बीमारी ठीक कराने के बहाने के बहाने धर्म परिवर्तन, सैकड़ों लाेगाें ने धर्म बदला !

- कुछ लाेगाें पर मिशन के तहत कार्य करने के आराेप लगाए

- आराेपाें में दावा 400 से अधिक का बदलवाया जा चुका धर्म

By: shivmani tyagi

Published: 08 Dec 2020, 12:38 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

बागपत ( bagpat news ) बीमारी ( disease ) ठीक करने के बहाने धर्म परिवर्तन (Religion change ) कराने के मामले सामने आए हैं। हिंदू संगठनों के सदस्यों और पदाधिकारियाें ने यह दावा किया है कि खेकड़ा कोतवाली क्षेत्र में पिछले तीन वर्षों से ईसाई मिशनरियों की टीम सक्रिय है। आराेप यह भी है कि तीन वर्षों में इस टीम ने बड़गाव के पास सैकड़ों लाेगाें का धर्म परिवर्तन ( religion conversion ) करवा दिया। इन आराेपाें के बाद पुलिस ने जंगल में लगाए गए एक कैंप काे हटवाते हुए आराेपाें की जांच शुरू कर दी है।

हिंदू जागरण मंच के जिलाध्यक्ष अंकित बडौली के अऩुसार कस्बा खेकड़ा में ईसाई मिशनरी काम कर रही है। ये लाेग सीधे-साधे ग्रामीणों को बीमारी ठीक कराने के नाम पर लालच देते हैं। इसके बाद ग्रामीणाें से इसाई बनने के लिए कहा जाता है। आराेप यह भी है कि यह पूरा काम एक सिस्टम के जरिए किया जाता है। जंगल में कैंप लगाया गया है जहां लाेगाें काे ले जाते हैं और उनकी काउंसलिंग करते हैं उन्हे बरगलाते हैं।

इन आराेपाें के बाद पुलिस ने जंगल में लगाए गए एक कथित टैंट काे तत्काल प्रभाव से हटवा दिया। पुलिस की प्राथमिक पूछताछ में यह बात सामने आई है कि मोनू धामा ना मका एक व्यक्ति इस टीम का सलाहकार है। माेनू अपने परिवार के करीब 20 लोगों को भी इस कार्य में लगवा चुका है। जब हिंदू संगठनों के लाेगाें काे इस बात का पता चला ताे उन्हाेंने माेर्चा खाेल दिया और पुलिस से शिकायत करते हुए पूरी मामले की जांच कराए जाने की मांग करते हुए जाेरदार प्रदर्शन किया।

सैकड़ों लोगों का धर्म परिवर्तन कराने की आशंका
आराेपाें में अंकित बडौली ने कहा है कि काम कर रही टीम करीब 400 लोगों का धर्म परिवर्तन करा चुकी है। यह अलग बात है कि वह इसका काेई सबूत नहीं बता पाए लेकिन उन्हाेंने दावा किया है कि अगर जांच की जाए ताे सारा सच सामने आ जाएगा। यह भी आऱाेप लगाया है कि टीम के सदस्य गांव-गांव जाकर ईसाई मिशनरी का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। अंकित ने यह भी दावा किया है कि वह उन परिवारों से मिले हैं जिन्हाेंने धर्म परिवर्तन कर लिया है और उन परिवारों से पुन: अपने धर्म में लाैटने का आग्रह भी किया है।

क्रिसमस और नए साल पर बड़ा कार्यक्रम हाेने की आशंका
हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ता राजीव विश्वकर्मा का आराेप है कि मिशनरी से जुड़े लाेग क्रिसमस और नव वर्ष पर बड़ा कार्यक्रम करने की याेजना बना रहे हैं जिसमें पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई लाेगाें का धर्म परिवर्तन कराने की याेजना है। पुलिस ने अब इस मामले की पड़ताल शुरू कर दी है।

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned