scriptSarvakhap panchayat against inter-caste marriage in Baraut | Sarvakhap panchayat :लव मैरिज और अंतर जातीय विवाह के खिलाफ लामबंद सर्वखाप, कोर्ट फैसले पर चौधरियों ने जताई नाराजगी | Patrika News

Sarvakhap panchayat :लव मैरिज और अंतर जातीय विवाह के खिलाफ लामबंद सर्वखाप, कोर्ट फैसले पर चौधरियों ने जताई नाराजगी

Sarvakhap panchayat News अपने तुगलकी फैसलों को लेकर आए दिन सुर्खियों में रहने वाली खाप पंचायतों ने एक बार फिर से सर्वखाप बैठक में बड़ा फैसला लिया है। जिसमें सर्वखाप पंचायत ने लव मैरिज और अंतरजातीय विवाह का विरोध किया है। इस सर्वखाप पंचायत में एकजुटता के साथ ही अंतरजातीय विवाह और लव मैरिज विवाह का विरोध जताया गया। वहीं अदालत के फैसले पर भी सर्वखाप ने नाराजगी जताई है।

बागपत

Updated: September 09, 2022 07:54:58 pm

Sarvakhap panchayat News बड़ौत के खेड़ा हटाना गांव में दांगी खाप चौधरी ओमपाल सिंह के निमंत्रण पर सर्वखाप पंचायत का आयोजन हुआ। जिसमें समाज सुधार और सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ कई निर्णय लिए गए। पंचायत में सर्व खाप के चौधरी सहित खापों के चौधरियों और थंबा चौधरियों ने भाग लिया। भाकियू और बालियान खाप के मुखिया नरेश टिकैत ने भी इसमें भाग लिया। जिसमें उन्होंने कहा कि अंतर जातीय और लव मैरिज गलत है। बिना परिवार की मर्जी के बगैर युवक या युवती की शादी नहीं होनी चाहिए। नरेश टिकैत ने कहा कि अंतर जातीय और लव मैरिज गलत है। परिजनों की अनुमति के बगैर शादी नहीं होनी चाहिए।
Sarvakhap panchayat :लव मैरिज और अतंर जातीय विवाह का सर्वखाप में विरोध, खाप चौधरियों ने कोर्ट के फैसले पर जताई नाराजगी
Sarvakhap panchayat :लव मैरिज और अतंर जातीय विवाह का सर्वखाप में विरोध, खाप चौधरियों ने कोर्ट के फैसले पर जताई नाराजगी
बालियान खाप चौधरी नरेश टिकैत ने कहा कि इस तरह से होने वाली शादियों का समर्थन कभी भी खाप नहीं करती। इसके अलावा उन्होंने कोर्ट के उन फैसलों पर नाराजगी जताई है। जिसमें कोर्ट ने इंटर कास्ट और प्रेम विवाह के समर्थन में फैसला दिया। उन्होंने कहा कि जब से कोर्ट ने अंतर जातीय प्रेम विवाह को मंजूरी दी उसके बाद से माहौल खराब होता जा रहा है। बालियान खाप चौधरी और भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने पंचायत में कहा कि समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने का संकल्प लेने से काम नहीं चलेगा। इस पर अमल भी करना होगा। अन्य खाप चौधरियों व थांबेदारों ने अपने-अपने विचार रखे।

यह भी पढ़ें

Darul Uloom Deoband : योगी सरकार के फैसले के खिलाफ 24 सितंबर को दारूल उलूम में जुटेंगे मदरसा संचालक

खाप चौधरी को आपस में बैर-द्वेष को खत्म कर सभी का सम्मान करना और सामाजिक कार्यों में हिस्सा लेना जरूरी है। खाप का आपस में प्यार और प्रेम का रिश्ता है। इस दौरान गठवाला खाप चौधरी राजेंद्र सिंह मलिक,बालियान खाप के चौधरी नरेश टिकैत, तालियान खाप के चौधरी सुधीर तालियानचौबीसी खाप के चौधरी सुभाष चौधरी, कालखंड खाप के चौधरी संजय सिंह, धामा खाप के चौधरी जितेंद्र धामा, धनकड़ खाप के चौधरी बिजेंद्र सिंह, देश खाप चौधरी के प्रतिनिधि यशपाल सिंह, थांमबा के चौधरी और दांगी खाप चौधरी ओमपाल सिंह को पगड़ी पहनाकर तथा प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया।

यह भी पढ़ें

Meghalaya Governor Satya Pal Malik : राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने की राहुल गांधी की तारीफ,पीएम मोदी की जमकर आलोचना

खाप पंचायत पहले भी अजीबो-गरीब फैसले करती रही हैं। दिसंबर 2021 में खाप पंचायत ने लड़कियों की शादी 18 से 21 साल करने का विरोध जताया था। खापों का तर्क था कि इससे अपराध बढ़ेंगे। शादी जल्दी होगी तो महिला के खिलाफ होने वाले अपराधों में कमी आएगी। खापों ने तर्क दिया था कि जब 18 साल में वोट डाल सकते हैं। इस दौरान सभी ये कहा कि खाप चौधरी का दायित्व बड़ा होता है। अपने खाप के साथ अन्य कामों को जोड़ कर चलना पड़ता है।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

'आज भी TMC के 21 विधायक संपर्क में, बस इंतजार करिए', मिथुन चक्रवर्ती ने दोहराया अपना दावाखाना वहीं पड़ा था, डॉक्युमेंट्स और सामान भी वहीं थे , लेकिन... रिसॉर्ट के स्टाफ ने बताया कैसे गायब हुई अपने कमरे से अंकिताVideo: महबूबा मुफ्ती ने किया Pakistan PM का समर्थन, जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर दिया ये बयान'PFI पर कार्रवाई करने में इतना वक्त क्यों लगा?', प्रियंका चतुर्वेदी ने कश्मीर को लेकर PM मोदी पर साधा निशाना2 खिलाड़ी जिनका करियर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बीच सीरीज में हुआ खत्म, रोहित शर्मा नहीं देंगे मौका!चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग हुए हाउस अरेस्ट! बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी के Tweet से मचा हड़कंपयुवाओं को लश्कर-ए-तैयबा और ISIS में शामिल होने को उकसा रहा था PFI, ग्लोबल फंडिंग के सबूतअंकिता हत्याकांड : जांच के लिए गठित की गई SIT, CM ने कहा- "चाहे कोई भी हो, अपराधियों को नहीं बख्शा जाएगा"
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.