scriptमहिला रोजगार के अवसर पैदा कर बन ही आत्मनिर्भर, देखें वीडियो | Women self employment scheme | Patrika News
बागपत

महिला रोजगार के अवसर पैदा कर बन ही आत्मनिर्भर, देखें वीडियो

धीरे-धीरे महिलाएं भी खुद स्वयं रोजगार के प्रति सजग हो रही है। स्वयं सहायता समूह बनाकर महिलाओं को रोजगार के अवसर पैदा कर रही है।

बागपतDec 24, 2018 / 03:51 pm

virendra sharma

mahila

महिला रोजगार के अवसर पैदा कर बन ही आत्मनिर्भर, देखें वीडियो

बागपत, धीरे-धीरे महिलाएं भी खुद स्वयं रोजगार के प्रति सजग हो रही है। स्वयं सहायता समूह बनाकर महिलाओं को रोजगार के अवसर पैदा कर रही है। जिसकी वजह से उनकी सशक्तिकरण में भी भागीदारी बनी है। रविवार को बागपत के पृथ्वीराज चौहान डिग्री काॅलेज में तीन दिवसीय किसान मेले का आयोजन किया गया। इस मेले में महिलाओं ने अपने स्टॉल लगाकर लोगों को खुद तैयार किए गए प्रोडक्ट की जानकारी दी। साथ ही यह भी बताया कि उनकी दुवारा तैयार किया गया सामान मार्केट में कितना बेहतर है।
यह भी पढ़ें

इस प्रधान ने अपने गांव की बदल दी आबोहवा, हर कोई कर रहा काम की तारीफ, देखें वीडियो

इतना ही नहीं महिलाओं ने समूह चलाने के लिए भी किसानों को भी प्रेरित किया और एक समूह बनाने के लिए और उससे फायदे की जानकारी लोगों को दी। महिलाओं का कहना था कि 10 महिलाओं का उनका ग्रुप है। सरकार से उनको २ हजार रुपये सहायता के रूप में मिले थे, जिसके बाद वह अब तक 5 से 6 लाख तक का इन्वेस्टमेंट कर चुकी हैं। 10 से 12 हजार रुपये महीना कमाई हो जाती है। महिलाआें की माने तो मार्केट में समान बेचना उनके लिए एक समस्या बनी हुर्इ है। महिला चाहती है कि सरकार व जिला प्रशासन की तरफ से उन्हें सामान बेचने के लिए व्यवस्था करार्इ जाए। ताकि अधिक से अधिक प्रोडक्ट तैयार कर उनके सामान का वाजिब दाम मिल सके। नया सवेरा समूह की संचालिका रेणु ने बताया कि बेरोजगार महिलाओं को भी और रोजगार मिलने की संभावनाएं बढ़ रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो