scriptबेहतर तैयारी से कोरोना वायरस जमीन नहीं ढूंढ सका | chomu interviewed ACP Priyanka Kumawat, cautions strictly conducted a | Patrika News
बगरू

बेहतर तैयारी से कोरोना वायरस जमीन नहीं ढूंढ सका

चौमूं एसीपी प्रियंका कुमावत से किया साक्षात्कार, सख्ती से करवाई एडवायजरी की पालना, तीन थानों की अधिकारियों से बेहतर रखा तालमेल, मिल-जुलकर करवा रहे कानून की पालना

बगरूJun 01, 2020 / 12:03 pm

Dinesh

बेहतर तैयारी से कोरोना वायरस जमीन नहीं ढूंढ सका

बेहतर तैयारी से कोरोना वायरस जमीन नहीं ढूंढ सका

चौमूं (जयपुर). पुलिस कमिश्नरेट वेस्ट में चौमूं एसीपी वृत्त क्षेत्र में कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन की सख्ती से पालना करवाने में एसीपी प्रियंका कुमावत की भूमिका सराहनीय रही। एसीपी ने कोरोना संक्रमण नहीं फैले। इसके लिए दिन-रात सोशल डिस्टेंस एवं सरकारी एडवायजरी की सख्ती से पालना करवाई। यही कारण रहा कि एसीपी वृत्त क्षेत्र में कोरोना पांव नहीं पसार पाया। राजस्थान पत्रिका ने एसीपी ने सांझा किए कोरोना लॉकडाउन के दौरान के अनुभव।
सवाल- कोरोनावायरस को रोकने में पुलिस की क्या भूमिका रही?

जवाब- पुलिस के लिए कोविड-19 एक नई तरह की चुनौती को बचाव के उपाय के सिद्धांत को अपनाते हुए हमने फ्लैग मार्च अनाउंसमेंट आदि के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। वहीं विभिन्न चैक पोस्ट/नाका पॉइंट बनाकर लॉकडाउन की पालना सुनिश्चित करवाई।
सवाल- कोरोना महामारी के दौरान की गई लॉकडाउन की पालना करवाने और अन्य अपराधों को रोकने में किस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ा?

जवाब- चौमूं एसीपी वृत्त क्षेत्र शहरी व ग्रामीण मिश्रित होने से विभिन्न चुनौतियां सामने आईं। हमने लोगों से समझाइश की। फिर भी नहीं मानें तो बड़ी संख्या में वाहन जप्त करवाने की कार्रवाई। कुछ जगह मुकदमें भी दर्ज किए गए। थाना क्षेत्रों के सभी कच्चे रास्तों को आम जनता के सहयोग से बंद करवाकर सभी नाकाबंदी पॉइंटों पर जाब्ता लगाकर दुरुस्त व्यवस्था की।
सवाल- आपके अधीन चौमूं, हरमाड़ा व विश्वकर्मा थाने आते हैं, तीनों स्थानों से किस तरीके से तालमेल रखती हैं?

जवाब- तीनों थाना क्षेत्रों में आपस में समन्वय काफी अच्छा रहा है। लगातार विभिन्न जाप्ता व संवेदनशील क्षेत्रों, नाकाबंदी पॉइंटों को चैक करते रहते हैं। साथ ही सभी व्हाट्सएप गु्रपके माध्यम से सभी आदेश/ निर्देश भी देते हैं। वहीं लोकेशन भी शेयर करते रहते हैं।
सवाल- आपके थाना क्षेत्र में कितने संक्रमित मिले और कितनी जगह कफ्र्यू लगाने की नौबत आई है?

जवाब- अभी तक केवल दो जगह हरमाड़ा थाना क्षेत्र में 3 संक्रमित विश्वकर्मा में एक संक्रमित मिलने के साथ ही दो जगह कफ्र्यू लगाया गया है। चौमूं थाना क्षेत्र अभी तक सुरक्षित है।
सवाल- अधीनस्थ पुलिस अधिकारियों और कर्मियों का मनोबल बनाए रखने के लिए कोई विशेष कदम उठाया हो?

जवाब- अधीनस्थ सभी कर्मचारियों को कोविड -19 के तहत सुरक्षात्मक चीजें मास्क व सेनेटाइजर उपलब्ध करवाए। रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढ़ा पिलवाया। होम्योपैथी की इम्यूनिटी पावर बढ़ाने वाली दवा सुलभ करवाई। फ्लैग मार्च के दौरान आम जनता द्वारा घरों-दुकानों के बाहर एवं छतों से पुष्प वर्षा कर पुलिस कार्य की प्रशंसा हुई। यह भी पुलिस जाप्ता का हौसला अफजाई करने में प्रमुख रही। चैक पॉइंटों पर छाया के लिए टैंट आदि की व्यवस्था की गई। नाश्ता, पानी आदि की व्यवस्था की गई। लगातार संवाद रखा।
सवाल- लॉकडाउन में लॉकडाउन में फंसे जरूरतमंद लोगों और प्रवासी श्रमिकों के किस तरीके से मदद करने में पुलिस की भूमिका रही?
जवाब- अति आवश्यक परिस्थितियों में पुलिस की तरफ से पास जारी किए गए । भामाशाओं की मदद से राहत सामग्री वितरित की गई। सही समन्वयक कर शेल्टर होम व घर जाने आदि की व्यवस्थाएं भी की गई।
सवाल- आपके क्षेत्र में तीनों थाना क्षेत्रों में कोरोना संक्रमित मिलने पर किस तरीके से इस संक्रमण को फैलने से रोकने के क्या प्रयास किए गए?
जवाब- तत्काल कफ्र्यू लगाया गया और संक्रमित क्षेत्र की सीमा सीलकर लोगों के आवागमन को रोका गया। क्षेत्र में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक किया गया।

Home / Bagru / बेहतर तैयारी से कोरोना वायरस जमीन नहीं ढूंढ सका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो