scriptलोग रहे प्यासे, खराब बोरिंग पी गए 7 दिन का पानी | Drinking water shortage in jaipur rural area | Patrika News
बगरू

लोग रहे प्यासे, खराब बोरिंग पी गए 7 दिन का पानी

– पांच बोरिंग का पानी गलत लाइन से खराब नलकूपों में जाता रहा

बगरूApr 29, 2022 / 11:32 pm

Kashyap Avasthi

लोग रहे प्यासे, खराब बोरिंग पी गए 7 दिन का पानी

लोग रहे प्यासे, खराब बोरिंग पी गए 7 दिन का पानी

जयपुर. भीषण गर्मी का दौर शुरू होने के साथ ही पेयजल किल्लत भी विकराल रूप ले रही है। ग्रामीण इलाकों में लोग पानी की बूंद-बूंद को तरस रहे हैं। लेकिन जलदाय विभाग के कारिंदों की लापरवाही लोगों पर भारी पड़ रही है। बोराज में जब पिछले 7 दिनों से लोग पानी की किल्लत से जूझ रहे थे तभी पांच बोरिंगों का पानी सप्लाई होने के बजाय व्यर्थ ही पाइप लाइनों में होकर जमीन में जाता रहा। जब पेयजल टंकी में पानी पहुंचा तो लाइन फिर से चैक की गई तो पता चला कि खराब पड़े बोरिंग में पानी व्यर्थ बह गया।

जानकारी के मुताबिक सुरपुरा स्थित जलदाय विभाग के 5 बोरिगों से बोराज की पेयजल टंकी में पानी पहुंचाया जाना था। लेकिन पाइन लाइनों के जाल के कारण बोरिंग की पाइप लाइन खराब नलकूपों की लाइन से जुड़ गई। इसके चलते पांचों बोरिंग का पानी जीएलआर में नहीं जा कर बंद बोरिगों में ही जाता रहा। यानि सप्लाई होने वाले सात दिन का पानी खराब बोरिंग ही पीते रहे। जब टंकी रीती रही तो जलदाय विभाग के कार्मिकों ने पाइप लाइन की जांच की और पाइप लाइन को दुरुस्त किया।

दस दिनों से गहराया जलसंकट
ग्रामीणों की मानें तो गर्मी बढ़ने के साथ ही दस दिनों से इलाके में पेयजल संकट गहरा गया है। लोगों को पीने के पानी के लिए भी जद्दोजहद करनी पड़ रही है। जल जीवन मिशन के तहत हर घर में नल से पानी पहुंचाने के दावे खोखले साबित हो रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि सरकारी विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की लापरवाही के चलते पानी नहीं मिल पाया। स्थानीय सुरेश मीणा व देवीलाल कुमावत ने बताया कि तकनीकी खामी के चलते लोग बूंद बूंद को तरस गए।
अधिकारी बोले पता नहीं कहां जा रहा है पानी
जलदाय विभाग कनिष्ठ अभियन्ता हरिनारायण मीणा ने दस दिन पहले बताया कि तकनीकी खामी के चलते पानी पता नहीं कहां जा रहा है। पाइप लाइन की जांच कराई जा रही है। इसके बाद तीन दिन पहले कार्मिकों ने लाइन को दुरुस्त किया और पानी टंकी तक पहुंचाया गया। मीणा ने बताया कि बिजली की कटौती के चलते भी बीसलपुर योजना से पूरा पानी नहीं मिल रहा था, जिससे भी सप्लाई बाधित हो रही थी।

Home / Bagru / लोग रहे प्यासे, खराब बोरिंग पी गए 7 दिन का पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो