scriptनामी कंपनियों के डिब्बों में बेचते थे नकली इंजिन ऑयल | Fake engine oils were sold in well-known companies | Patrika News
बगरू

नामी कंपनियों के डिब्बों में बेचते थे नकली इंजिन ऑयल

– बिंदायका औद्योगिक क्षेत्र में पुलिस कार्रवाई- फैक्ट्री में चल रहे गोरखधंधे का भंडाफोड़- फैक्ट्री मालिक सहित पांच गिरफ्तार

बगरूNov 03, 2018 / 11:06 pm

Ramakant dadhich

operation

नामी कंपनियों के डिब्बों में बेचते थे नकली इंजिन ऑयल

सिंवार मोड़. बिंदायका रीको इण्डस्ट्रीज एरिया में पुलिस ने नकली ऑयल बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। मामले में फैक्ट्री मालिक सहित पांच जनों को गिरफ्तार किया गया है। भांकरोटा थानाधिकारी बृजभूषण अग्रवाल ने बताया कि पुलिस को शनिवार शाम मुखबिर से रीको एरिया में नकली आयल बनाने की फैक्ट्री की सूचना मिली थी, इस मय जाब्ता मौके पर पहुंचे। फैक्ट्री में नकली ऑयल बनाने का सामान व तैयार माल देख पुलिस दंग रह गई। पुलिस ने बताया कि यहां स्थित एक फैक्ट्री में कई दिनों से नकली ऑयल बनाने की सूचना थी, शनिवार को बिंदायका पुलिस चौकी प्रभारी व हैड कांस्टेबल कैलाश गुर्जर को इसकी पुख्ता जानकारी होने पर फैक्ट्री में दबिश देकर कार्रवाई की गई। इस दौरान पुलिस ने नकली माल को जब्त कर लिया। बिंदायका पुलिस चौकी प्रभारी राजेश कुमार ने बताया कि जयपुर के श्याम नगर निवासी सुरेन्द्र जैन की बिंदायका रीको इण्डस्ट्रीज एरिया में रोड नम्बर २डी पर फैक्ट्री नम्बर एच-58 है जिसमें यह गोरखधंधा कई दिनों से चल रहा था। यहां नामी ऑयल कंपनियों के रैपर, डिब्बे व ऑयल तैयार करने का कच्चा सामान मिला।
नकली माल पर नामी कंपनियों के लेबल
फैक्ट्री मालिक यहां नकली ऑयल बनाने का रिसाइक्लिंग सफेद ऑयल, कैमिकल व अन्य पदार्थ बाहर से लाते थे तथा दिन में फैक्ट्री का गेट बंद कर मोटर के जरिए बड़े टंकियों में मिक्स कर एक लीटर, 5, 8, 10, 15 व 25 लीटर के ड्रम मेंं पैकिंग कर इन पर नामी कंपनियों के लेबल लगाकर बाजार में आपूर्ति करते थे। फैक्ट्री मालिक ने बिल्डिंग के बाहर नाम भी नहीं लिखवा रखा था।
यह सामान बरामद
पुलिस ने फैक्ट्री से बड़ी मात्रा में ऑयल कम्पनियों के स्टीकर, डिब्बे, ड्रम, ढक्कन, पैकिंग मशीन, मिक्सर, टेप, डाइ, ड्रिल मशीन, ऑयल चेक करने की मशीन, फैक्ट्री के अंदर करीब 100 से अधिक नकली ऑयल ड्रम, कैमिकल से भरी टंकिया, डिब्बे बरामद किए हैं। आरोपी के पास पेट्रोलियम कंपनी संबंधी कोई दस्तावेज नहीं मिले। पुलिस मामले की जांच में जुटी।
रात में करते थे आपूर्ति
आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि बाजार में नकली माल की आपूर्ति रात में की जाती थी। इसकी तैयारी दिन में कर लेते थे। वाहन में ऑयल के डिब्बे पहले भरकर तैयार रखते थे। फैक्ट्री के दो गेट थे, जिनमें बड़े गेट के हर वक्त तीन ताले लटके रहते थे उसको तभी खोला जाता थ जब नकली माल की आपूर्ति के लिए अंदर की ओर बड़ा वाहन ले जाना होता हो। वहीं छोटे गेट से ही आना जान करते थे।
इनको किया गिरफ्तार
फैक्ट्री मालिक सुरेन्द्र जैन, चार मजूदर जिनमें रामू उर्फ रामलाल चौधरी, कालूराम दोनों निवासी मांचवा के पिंडोलाई, कमला नेहरू नगर निवासी रतनलाल व सिंवार निवासी लालचंद को गिरफ्तार किया गया है।

Home / Bagru / नामी कंपनियों के डिब्बों में बेचते थे नकली इंजिन ऑयल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो