किसानों ने भी बैंकिंग के गुर सीखे

किसानों ने भी बैंकिंग के गुर सीखे
किसानों ने भी बैंकिंग के गुर सीखे

Narottam Sharma | Updated: 09 Oct 2019, 06:50:27 PM (IST) Bagru, Jaipur, Rajasthan, India

Kisan Mela :- किसान मेले का हुआ आयोजन, मेले में किसानों को बैंक के माध्यम से मिलने वाले ऋण, फसल बीमा, बचत खाता, फसली ऋण सहित बैंक की अनेक योजनाओं की जानकारी दी गई।

पचकोड़ि़या. कस्बे के ग्राम पंचायत भवन में बुधवार को किसान मेले का आयोजन (Kisan Mela organized) हुआ। इस दौरान किसानों को खेती की उन्नत विधियों के साथ-साथ बैंकिंग से जुड़ी जानकारियों के साथ अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में विशेषज्ञों ने विस्तार से बताया। साथ ही किसानों को यह भी बताया गया कि किस प्रकार वे योजनाओं से लाभांवित हो सकते हैं। इस दौरान अनेक किसान मौजूद थे।
किसान मेल की अध्यक्षता सरपंच ताराचंद वर्मा ने की। किसान मेले में किसानों को ग्राम विकास अधिकारी विक्रम सिंह चौहान ने भी विस्तार से सरकारी योजनाओं की जानकारी (Gave information about government schemes) दी। चौहान ने बताया कि बैंक ऑफ बड़ौदा के तत्वावधान में समृद्ध भारत समृद्ध किसान अभियान के तहत किसानों को बैंकिग योजनाओं की जानकारी दी गई।

ये हैं लाभकारी योजनाएं
किसान मेले में किसानों को बैंक के माध्यम से मिलने वाले ऋण, फसल बीमा Crop insurance, बचत खाता savings account, फसली ऋण सहित बैंक की अनेक योजनाओं की जानकारी दी गई व बैंक से जुड़कर इन योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया गया। मेले में केन्द्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी किसानों को अवगत करवाया गया।

ये भी थे मौजूद
किसान मेले में जीएसएस अध्यक्ष किशन प्रजापत, उप सरपंच गीता देवी शिवरान, कैलाश योगी, वार्ड पंच सूरजमल, गीता देवी, सुरेश चौधरी, मोहनलाल तेतरवाल, जेपी जांगिड़, मदन कस्वां, दानाराम तेतरवाल, बाबूलाल भंगार, नवरतन गुर्जर सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned