Heavy rain : 3 एनिकट टूटे, दर्जनों तालाब लबालब, बांधों में आवक

Heavy rain : 3 एनिकट टूटे, दर्जनों तालाब लबालब, बांधों में आवक

Kashyap Avasthi | Updated: 26 Jul 2019, 11:07:43 PM (IST) Bagru, Jaipur, Rajasthan, India

- दूसरे दिन भी जारी रही झमाझम बारिश
- सड़कें लबालब, मकानों में भरा पानी
- छापरवाड़ा बंध में दो फीट पानी की आवक
- कालख, हिंगोनिया व छोटी डंगरी बांध पानी को तरसे

जयपुर. जिले के ग्रामीण अंचल में (raining three days) बारिश का दौर शुक्रवार को भी जारी रहा। रेनवाल व फागी व दूदू क्षेत्र में देर रात शुरू हुई झमाझम से जहां बाध व तालाबों में पानी की आवक जारी रही वहीं रेनवाल के समीप बाल्यावास एनिकट में पानी की आवक अधिक होने से एनिकट की पाल टूट गई। जिससे पानी मनोहरपुरा के जंगलों से होता हुआ करड़ एनिकट में पहुंच गया। करड़ एनिकट की भराव क्षमता कम होने के कारण वह भी टूट गया।

 

इसके बाद पानी राजपुरा में बने हुए एनिकट में पानी पहुंच गया। जिससे राजपुरा का भी एनिकट भी टूट गया। इससे पूरे खेतों में पानी भर गया। सारा संस्थान के निदेशक मोटाराम ने बताया कि जैसे ही पानी का बहाव कम होगा तो मरम्मत का कार्य शुरू कराया जाएगा।


वहीं फागी उपखण्ड में शुक्रवार को बोकडावास, जयपालपुरा गुजरवाला, पीपला, नारायणपुरा के तालाब व एनिकट लबालब हो गए। गिरदावर श्याम लाल शर्मा ने बताया कि फागी में 80 एमएम बारिश दर्ज की गई। पंचायत समिति फागी तथा लसाडिय़ा गांव की स्कूल के प्रांगण में पानी भर गया वहीं देवनगर कॉलोनी के मकान में दो फीट तक पानी आ गया।


बांध के हालात देखने पहुंचे एसडीएम
उधर, दूदू क्षेत्र के तालाब व बंधों में भी पानी की आवक लगातार जारी है। सिंचाई विभाग से मिली जानकारी के अनुसार दूदू उपखंड क्षेत्र के सबसे बड़े 17 फीट भराव वाले छापरवाड़ा बांध में शुक्रवार को दो फीट पानी की आवक हुई। उप जिला कलक्टर दूदू राजेन्द्र सिंह शेखावत के साथ ही विकास अधिकारी नारायण सिंह व सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने छापरवाड़ा बंध का निरीक्षण किया और रख-रखाव के साथ ही कैंचमेंट एरिया से अवरोधकों व बबूल-किंकर के पेड़ों को हटाने के निर्देश दिए।


किस बांध में कितनी आवक
- गागरडू हनुमान सागर बांध- 3.6 फीट पानी
- नरैना बांडोलाव बांध- 3.6 फीट
- नरैना धोबोलाव बांध - 5.6 फीट
- मौजमाबाद नया सागर बांध - 4.3 फीट

 

अंडरपास में फंसी बस, 25 यात्री की सांसें फूली
रेनवाल. कस्बे में दो दिन से हो रही बारिश के बाद रेलवे अंडरपास में पानी भरने से आवाजाही बंद हो गई। मोहन मन्दिर होटल के पास बने अंडरपास में शुक्रवार सुबह जयपुर से दांतारामगढ़ जा रही बस पानी के बीच जाकर फंस गई। अंडरपास में करीब चार फीट पानी था जिससे बस का इंजन बंद हो गया। बस के फंसते ही यात्रियों की सांसें अटक गई। कुछ यात्री बस पर चढ़कर अंडरपास की सीढिय़ों के सहारे निकले। स्थानीय लोगों की मदद व के्रन की सहायता से दो घंटे की मशक्कत के बाद 25 यात्रियों को सुरक्षित निकाला गया।


एक दर्जन तालाब लबालब, खेत जलमग्न
माधोराजपुरा. तेज बारिश का दौर शुक्रवार को भी जारी रहने से जहां क्षेत्र के एक दर्जन तालाब लबालब हो गए वहीं आधा दर्जन तालाबों पर चादर चलने से ग्रामीणों के चेहरे खिल उठे। दोसरा ग्राम पंचायत के सरस्वतीपुरा में जानकी बांध टूटने के कगार पर पहुंच गया। दूसरी ओर कस्बे के शिवसागर तालाब व रामसागर बांध सहित भांकरोटा, बीची, सेदरिया के तालाबों में शाम तक पानी की आवक जारी थी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned