script‘स्वच्छ भारत’ का सपना हो रहा धूमिल | ignore Clean India mission | Patrika News
बगरू

‘स्वच्छ भारत’ का सपना हो रहा धूमिल

– मौजमाबाद तहसील कार्यालय में नहीं शौचालय- तहसील स्टाफ एवं ग्रामीण हो रहे परेशान
– 16 जुलाई को गिरा दिया था- 1 माह बाद भी किसी ने नहीं ली सुध

बगरूAug 16, 2018 / 11:21 pm

Ramakant dadhich

toilet

‘स्वच्छ भारत’ का सपना हो रहा धूमिल

मौजमाबाद . जहां एकओर देश के प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत अभियान को लेकर इतने सजग हैं कि लोगों को जागरूक कर राष्ट्रीय स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही खुले में शौच से मुक्तिके लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। ऐसे में तहसील कार्यालय मौजमाबाद में शौचालय का नहीं होना प्रधानमंत्री के सपने को तार-तार कर रहा है। गौरतलब है कि अभी कुछ दिन पहले तहसील कार्यालय के पूर्व दिशा में स्थित चारदीवारी ढह गई थी। जिसके चलते शौचालय क्षतिग्रस्त हो गए। तहसीलदार घनश्याम माहेश्वरी ने इसकी सूचना पंचायत समिति दूदू विकास अधिकारी को दी। कनिष्ठ अभियन्ता दूदू ने मौका निरीक्षण के बाद लोगों की सुरक्षा के चलते क्षतिग्रस्त शौचालय को 16 जुलाई को गिरा दिया। तब से अब तक एक माह गुजर गया, बावजूद इसके शौचालय का पुन: निर्माण नहीं हो पाया।
इन्हें होती है परेशानी
शौचालय नहीं होने से तहसील के कर्मचारी, कार्यालय में रजिस्ट्री, हक त्याग, नामान्तकरण, राजस्व कार्यों, जाति, मूल निवास सहित विभिन्न कार्यों के लिए रोजाना आने जाने वाले सैकड़ो लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके बावजूद जिम्मेदारों का ध्यान इस ओर नहीं है; इस बारे में ग्रामीणों ने भी गुहार लगाई है। लेकिन मामला िफलहाल जस का तस है।
तहसीलदार ने कलक्टर से की गुहार

मौजमाबाद तहसीलदार ने जिला कलक्टर जयपुर को पत्र प्रेषित क र बारिश के चलते ढही चारदीवारी व शौचालय के लिए ५ लाख की राशि जारी करवाने की गुहार की है।
इनका कहना है…..
– बारिश के चलते ढही चारदीवारी एवं शौचालय के लिए स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत मंजूरी के लिए उच्च अधिकारियों को पत्र लिखा जा चुका है।

घनश्याम माहेश्वरी, तहसीलदार मौजमाबाद

– मौजमाबाद तहसील कार्यालय परिसर में बारिश के चलते क्षतिग्रस्त शौचालय को गिरा दिया था। अब स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत शौचालय निर्माण के लिए शीघ्र स्वीकृति जारी की जाएगी।
नारायण सिंह, विकास अधिकारी दूदू
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो