Corona update: एक दिन में दो लाख लोगों की जांच

शाहपुरा, विराटनगर और पावटा में किया सर्वे

By: Teekam saini

Published: 06 Apr 2020, 09:28 PM IST

जयपुर. कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति घर में छिपा हुआ नहीं हो, ताकि समय रहते अन्य लोगों को बचाया जा सके। इसको लेकर चिकित्सा विभाग की 75 टीमों नेे शाहपुरा ब्लॉक में सोमवार को 14251 घरों का सर्वे कर 87899 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की है। वहीं विराटनगर व पावटा में 223 टीमों ने 25657 घरों का सर्वे किया। इस दौरान 90901 लोगों की जांच की गई। जिसमें किसी में भी कोरोना संक्रमण के लक्षण नहीं पाए गए है। इस पर चिकित्सा विभाग व प्रशासन ने बड़ी राहत की सांस ली है। हालांकि यह सर्वे मंगलवार को भी जारी रहेगा। अभी शाहपुरा ब्लॉक में 30 फीसदी सर्वे हो पाया है। घर-घर में प्रत्येक व्यक्ति की जांच के लिए जिला कलक्टर से मिले आदेश पर ब्लॉक में 75 टीमों का गठन कर सर्वे कराया जा रहा है। सर्वे के दौरान टीमे खांसी, जुकाम व बुखार के मरीज भी चिह्ति किए है। जिनकी तीन दिन बाद वापस जांच होगी। ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनोद शर्मा ने बताया कि टीम में चिकित्सा कार्मिक, शिक्षक, आशा व राजस्व विभाग के कार्मिक शामिल है। ब्लॉक में 30 फीसदी सर्वे किया जा चुका है।
बाहर से आए 11 लोगों की स्क्रीनिंग की
बाहरी राज्यों में काम करने वाले लोगों के शाहपुरा परिक्षेत्र में आने का सिलसिला जारी है। बीसीएमओ डॉ. शर्मा ने बताया कि विविध राज्यों से अब तक 2446 व विदेश से 42 लोग आ चुके है। सोमवार को विविध राज्यों से 11 लोग इलाके में आए है। जिनकी स्क्रीनिंग की है। जो स्वस्थ है। हालांकि उनको 14 दिनों तक घरों में रहने की हिदायत दी गई है।
16 नर्सिंगकर्मी पहुंचे रामगंज
कोरोना पॉजिटिव के बढ़ते केसों को लेकर शाहपुरा ब्लॉक से सर्वे के लिए 16 नर्सिंगकर्मी रामगंज पहुंचे है। बीसीएमओं ने बताया कि नर्सिंगकर्मियों के अलावा 6 लैब टेक्नीशिन व रेडियोग्राफर मंगलवार को रामगंज कंट्रोल रुम में भेजे जाएंगे।

Teekam saini
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned