लॉकडाउन में हुआ था नुकसान लेकिन फूलगोभी की बम्पर पैदावार से उम्मीद

दिल्ली व हरियाणा की पसंद बनी चौमूं की फूल गोभी, बम्पर पैदावार से किसानों में खुशी
-प्रदेश के बाहर 25 टन से अधिक हो रही गोभी की आपूर्ति
-पिछले साल की तुलना में भाव दोगुना

By: Dinesh

Published: 17 Oct 2020, 11:55 PM IST

चौमूं. कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए किए गए लॉकडाउन में आर्थिक नुकसान झेल चुके क्षेत्र के किसानों को फूलगोभी की बम्पर पैदावार होने से राहत मिली है। रोजाना चौमूं के विभिन्न गांवों से फूलगोभी दिल्ली व हरियाणा समेत अन्य राज्यों में 25-30 ट्रक फूल गोभियों से भरकर जा रहे हैं, जिससे किसानों को भी अच्छा मुनाफा हो रहा है।
जानकारी के अनुसार कोरोना महामारी की शुरुआत में चौमूं समेत क्षेत्र के विभिन्न गांवों के हजारों किसानों को सब्जियों के भाव नहीं मिलने के कारण आर्थिक तंगी झेलनी पड़ी थी, लेकिन अब किसान संतुष्ट नजर आ रहे हैं। किसान भरोस कुमार नराला, नानूराम पंचौली, बाबू दादरवाल व राधेश्याम पाटीवाला ने बताया कि इस बार कोरोना के कारण मार्च से सितंबर तक सब्ज्यिों के भाव नहीं मिल पाए। बाहरी व्यापारियों की ओर से खरीद नहीं होने से भावों में गिरावट रही, लेकिन अब बाहरी व्यापारियों के आने से फूल गोभी का भाव अच्छा मिल रहा है।


60 दिन में तैयार होती है फूल गोभी

किसान प्रभुदयाल पंचौली ने बताया कि पहले बीज के रूप मेंं गोभी की पौध तैयार की जाती है। एक क्यारी की पौध से एक बीघा में पौधरोपण किया जाता है। 60 दिन में फसल तैयार हो जाती है। जिसमें एक बीघा में आठ हजार रुपए तक का खर्च भी आता है। जिससे किसान एक बीघा में लगभग बीस से तीस क्विंटल गोभी तैयार करता है। इस बार 30 से 40 रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से गोभी का भाव चल रहा है।

यहां बोई गई गोभी

चौमूं इलाके के अनतपुरा, बांसा, चीथवाड़ी, समरपुरा, विजसिंहपुरा, जाटावाली, रामपुरा डाबड़ी, जैतपुरा, आंकेड़ा, सामोद, महार कला, धवली, ढोढ़सर, नयाबास, ईशरावाला, बिलौची, मानपुरा माचेडी समेत कई गांवों में फूल गोभी की पैदावार हो रही है।

इन प्रदेशों में जा रही है चौमूं की गोभी

मंडी आड़तियों ने बताया कि चौमूं मंडी से दिल्ली में गाजीपुर, शाहीबाबाग, ओकला मंडी, हरियाणा, खैरथल, हिसार, पानीपत सहित कई मंडियों में गोभी जा रही है। इसके अलावा आगरा, यूपी, भोपाल में भी गोभी की आपूर्ति हो रही है। प्रदेश में कोटा, पाली, ब्यावर, अजमेर, जोधपुर, बीकानेर, बाड़मेर, नागौर के व्यापारी गोभी की खरीद कर रहे हंै। क्षेत्र से प्रतिदिन करीब २५ टन से अधिक गोभी बाहरी राज्यों एवं जिलों में आपूर्ति हो रही है।

भाव की फैक्ट फाइल
2018---10 से 15 प्रति किलोग्राम
2019---15 से 20 प्रति किलोग्राम
2020---25-35 प्रति किलोग्राम
इनका कहना है
पिछले साल की तुलना में इस भाव अच्छा है। हालांकि कोरोना के कारण बीच में बाहरी व्यापारी नहीं आ रहे थे। ऐसे में भाव कम थे। अब बाहरी व्यापारियों के आने भाव अच्छे मिल रहे है। चौमूं की गोभी बाहरी अनेक राज्यों में जा रही है।
-------रणजीतसिंह चौपड़ा, आड़तियां, चौमूं।

Dinesh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned