scriptस्कूल में एक भी विद्यार्थी नहीं फिर भी शिक्षक की नियुक्ति | No single studenet in school, yet teacher's appointment | Patrika News
बगरू

स्कूल में एक भी विद्यार्थी नहीं फिर भी शिक्षक की नियुक्ति

– शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने मूंदी आंख- सांपों की ढाणी स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय का मामला

बगरूSep 28, 2018 / 11:08 pm

Ramakant dadhich

school building

स्कूल में एक भी विद्यार्थी नहीं फिर भी शिक्षक की नियुक्ति

करणसर. शिक्षा विभाग के जिम्मेदारों का अजब हाल है। जहां पढऩे वाले हैं वहां शिक्षक नहीं लगा रहे और जहां एक भी विद्यार्थी नहीं वहां शिक्षक को नियुक्त कर रखा है। मजे की बात तो यह है कि पास के विद्यालय में शिक्षकों का अभाव है फिर भी विभागीय अधिकारी नींद में है। जानकारी अनुसार डूंगरसी का बास ग्राम पंचायत के सांपों की ढाणी स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में वर्तमान सत्र में एक भी विद्यार्थी का नामांकन नहीं है। जबकि यहां एक शिक्षक सुनील कुमार वर्मा नियुक्त है। ऐसे में शिक्षक प्रतिदिन स्कूल आते हैं और अखबार पढक़र चले जाते हैं। इनके पास कोई जिम्मेदारी नहीं है। इधर, समाजसेवी ओमप्रकाश सांप व एडवोकेट प्रकाशचंद जटवाल ने बताया कि इसी पंचायत की देवलिया गांव की राआउमावि व डूंगरसी का बास गांव की रामावि में अध्यापकों के पद रिक्त होने से बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है, लेकिन शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों को कई बार अवगत कराने के बावजूद भी रिक्त पद पर यहां प्राथमिक विद्यालय में सेवारत शिक्षक को नहीं लगाया जा रहा है।
नजदीकी स्कूल में लगा दें
सांभरलेक पंचायत समिति सदस्य व शिक्षा समिति अध्यक्ष कृष्णा यादव का कहना है कि शून्य नामांकन पर लगे शिक्षक सुनील कुमार वर्मा को निकटवर्ती गांवों की स्कूलों में रिक्त पद पर लगाने के लिए सांभरलेक बीईईओ व डूंगरसी का बास पीईईओ को कई बार अवगत कराया गया, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है।
उच्चधिकारियों को है पूरी जानकारी
यहां पदस्थापित शिक्षक वर्मा का कहना है कि गत सत्र में इस स्कूल में 11 विद्यार्थी नामांकित थे। 4 विद्यार्थी पांचवीं कक्षा उत्तीर्ण कर अन्यत्र चले गए। वहीं शेष विद्यार्थियों के अभिभावक बच्चों की टीसी कटवा ले गए। अब 1 सितम्बर 2018 से इस स्कूल में शून्य नामांकन है। उच्च अधिकारियों को डाक भेजकर स्कूल के हालात से अवगत करवाया हुआ है।
इनका कहना है….

– मामला जानकारी में है। उच्च अधिकारियों को सूची भिजवाई गई है। शून्य नामांकन वाली स्कूलों में लगे अध्यापकों की प्रदेश स्तर पर काउंसलिंग होगी तब इनको अन्यत्र लगाया जाएगा।
श्रीराम शर्मा, बीईईओ सांभरलेक
– आगामी सप्ताह से शिक्षा विभाग की ओर से हर ब्लॉक स्तर पर डीईओ लग जाएंगे। स्कूलों का शैक्षणिक स्तर सुधारने सहित सम्पूर्ण समस्याओं का उनके द्वारा त्वरित गति से निदान कर दिया जाएगा। वैसे शून्य नामांकन वाले स्कूलो में लगे अध्यापकों की सूची राज्य सरकार को भिजवाई हुई है।
सुरेश कुमार जैन, शिक्षा जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक शिक्षा, जिला जयपुर

Home / Bagru / स्कूल में एक भी विद्यार्थी नहीं फिर भी शिक्षक की नियुक्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो