scriptरामलाकाबास में बनेगा झोटवाड़ा पंचायत समिति कार्यालय भवन | Panchayat committee office survey | Patrika News
बगरू

रामलाकाबास में बनेगा झोटवाड़ा पंचायत समिति कार्यालय भवन

अधिकारियों की टीम ने सर्वे कर चरागाह भूमि को माना उपयुक्त

बगरूOct 03, 2018 / 11:13 pm

Ramakant dadhich

Panchayat committee office survey

रामलाकाबास में बनेगा झोटवाड़ा पंचायत समिति कार्यालय भवन

कालवाड़. पंचायत समिति झोटवाड़ा का मुख्यालय शहर से बाहर स्थानांतरित करने की कवायद के तहत प्रशासन ने कालवाड़ इलाके में तीन जगह जमीन का सर्वे कर भूमि को चिन्हित किया है। जिसमें रामलाकाबास स्कूल के सामने स्थित जेडीए के अधीन आने वाली चरागाह जमीन को उपयुक्त माना है। अब जेडीए से जमीन आंवटित होते ही झोटवाड़ा पंचायत समिति का मुख्यालय यहां स्थानांतरित हो जाएगा। दो दिन पहले इसके लिए सचिवालय, पंचायती राज, तहसील, जिला परिषद, जिला कलक्टर, जेडीए कार्यालय व पंचायत राज विभाग की टीम ने जयपुर-फलौदी मेगा हाइवे रामलाकाबास के राजकीय प्राथमिक विद्यालय के सामने जेडीए के तहत आने वाली चरागाह जमीन का सर्वे किया था जिसमें से रामलाकाबास की सरकारी स्कूल के सामने स्थित छह बीघा जमीन को इसके लिए उपयुक्त माना। अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो झोटवाड़ा पंचायत समिति का कार्यालय यहां जमीन आंवटित होते ही स्थानातंरित हो जाएगा। गौरतलब है कि विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले झोटवाड़ा पंचायत समिति के वर्तमान मुख्यालय की जगह सैटेलाइट अस्पताल प्रस्तावित है। इससे पहले टीम ने कालवाड़ थाने के पास अमृत कुंज व बियानी कॉलेज के पास भी जमीन देखी थी, लेकिन टीम ने इसे उपयुक्त नहीं माना। गौरतलब है कि झोटवाड़ा पंचायत समिति क्षेत्र के ग्रामीण कई सालों से पंस के मुख्यालय को ग्रामीण क्षेत्र में स्थानांतरित करने की मांग करते आ रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि ग्रामीण विकास की प्रमुख कड़ी पंचायत समिति मुख्यालय का शहर में कोई औचित्य नहीं है।
भविष्य में ये कार्यालय भी आ सकते हैं
कालवाड़ में जयपुर शहर में संचालित बड़े पशु चिकित्सालय के लिए भी जमीन चिन्हित की गई है, अगर पंचायत समिति कार्यालय यहां आया तो भविष्य में महिला एवं बाल विकास, कृषि उपनिदेशक विस्तार कार्यालय, रजिस्ट्रार कार्यालय, एसडीएम कार्यालय भी यहां स्थानांतरित हो सकते हैं।
जयपुर पंचायत समिति का है मुख्यालय
झोटवाड़ा में पंचायत समिति का मुख्यालय वास्तविकता में तो जयपुर पंचायत समिति का कार्यालय है, लेकिन इसे लोग झोटवाड़ा पंचायत समिति के नाम से जानते हैं। जयपुर पंचायत समिति का मुख्यालय झोटवाड़ा के अब ग्रामीण क्षेत्र में स्थानांतरित होने पर इसका नाम भी बदला जा सकता है।
पंचायत समिति के पास भी है जमीन
वैसे झोटवाड़ा पंचायत समिति के पास भी बाढ़ पीथावास व निवारू रोड पर स्वयं की बेशकीमती जमीन है, लेकिन यह भी शहरी आबादी के बीच आ चुकी है। अगर ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत समिति मुख्यालय बनता है तो ग्रामीणों को शहर जाने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी।
पहले का ग्रामीण क्षेत्र अब बन गया शहरी
नगर निगम में शामिल हो चुके पांच्यावाला, बिशनावाला, सिरसी, हीरापुरा, वैशाली का क्षेत्र, हरमाड़ा, मुरलीपुरा, गोविन्दपुरा व झोटवाड़ा शहर का हिस्सा कुछ वर्ष पहले तक इस पंचायत समिति के अधीन आता था। अब इस पंचायत समिति में कालवाड़, मांचवा, हाथोज, भम्भौरी, पीथावास, बोयथावाला, निवारू, सरनाचौड़, सरनाडूंगर, मंडाभेापावास, पचार, श्योसिंहपुरा, दुर्जनियावास, धानक्या, निमेड़ा, मूंडियारामसर, बेगस, फतेहपुरा सहित मात्र 18 ग्राम पंचायतें हैं।
सबसे छोटी पंस, मुख्यालय दूसरे विधानसभा क्षेत्र में
पंचायत समिति क्षेत्र के लिए सबसे अधिक रोचक तथ्य है कि 18 ग्राम पंचायतों वाली झोटवाड़ा पंचायत समिति राज्य की सबसे छोटी पंचायत समितियों में शामिल है। वहीं झोटवाड़ा पंचायत समिति का मुख्यालय जहां स्थापित है वो झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में नहीं होकर विद्याधर नगर क्षेत्र में आता है।
पत्रिका उठाता रहा है मुद्दा
पिछले 18 सालों से राजस्थान पत्रिका ने जयपुर शहर के झोटवाड़ा में संचालित पंचायत समिति मुख्यालय को ग्रामीण क्षेत्र में स्थानांतरित करने का मुद्दा उठाया है। ग्रामीणों की मांग व समस्याओं के मद्देनजर पंचायत समिति मुख्यालय को ग्रामीण क्षेत्र में लाने के संबध में कई बार प्रमुखता से खबरें प्रकाशित की थी।
इनका कहना है…
पंचायत समिति मुख्यालय को झोटवाड़ा से ग्रामीण क्षेत्र में स्थानांतरित करने के लिए सचिवालय, पंचायत राज विभाग, तहसीलदार आदि की टीम के साथ भूमि के सर्वे में स्वयं भी गया था। रामलाकाबास सरकारी स्कूल के सामने स्थित छह बीघा जमीन को टीम ने पंचायत समिति कार्यालय भवन के लिए उपयुक्त माना है। वहीं स्कूल के पीछे सात बीघा जमीन पर क्वाटर्स और अन्य कार्यालय भवन के लिए जमीन देखी गई है। अब पंचायत समिति के लिए इस जमीन को आवंटन जेडीए को करना है। टीम दो दिन पहले सोमवार को आई थी।
— मानसिंह शेखावत, कार्यवाहक विकास अधिकारी पंचायत समिति झोटवाड़ा

Home / Bagru / रामलाकाबास में बनेगा झोटवाड़ा पंचायत समिति कार्यालय भवन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो