scriptचौमूं में सरस के नाम से बना छह क्विंटल नकली घी पकड़ा | Six quintals of fake ghee Saras caught in Chomu | Patrika News
बगरू

चौमूं में सरस के नाम से बना छह क्विंटल नकली घी पकड़ा

रतनविहार कॉलोनी में एक मकान से शनिवार देर रात सरस डेयरी के नाम से बनाए गए 38 टिन (करीब छह सौ किलो) नकली घी बरामद किया है।

बगरूOct 07, 2019 / 12:11 am

Ramakant dadhich

nakli ghee

चौमूं में सरस के नाम से बना छह क्विंटल नकली घी पकड़ा,चौमूं में सरस के नाम से बना छह क्विंटल नकली घी पकड़ा

चौमूं. शहर में रींगस रोड पर अग्निशमन केन्द्र के पीछे रतनविहार कॉलोनी में एक मकान से शनिवार देर रात सरस डेयरी के नाम से बनाए गए 38 टिन (करीब छह सौ किलो) नकली घी बरामद किया है। सूचना पर रविवार को सरस डेयरी के प्रतिनिधियों ने मौके पर जाकर घी की गुणवत्ता की जांच की, जिसमें घी और पैकिंग नकली मिला। थाने में सरस डेयरी चौमूं के सुपरवाइजर ने एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है। इससे पहले पुलिस ने डेढ़ महीने पहले भी एक मकान में नकली सरस घी बनाने के कारखाने का भंडाफोड़ किया था। इसके बावजूद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एवं सरस डेयरी प्रबंधन नहीं चेता।
थानाधिकारी हेमराज सिंह ने बताया कि शनिवार रात थाना मोड़ के पास एक युवक मोटरसाइकिल पर सरस घी के दो टीन लेकर जा रहा था। संदेह होने पर विशेष टीम के पुलिसकर्मियों ने उसे रोककर पूछताछ की तो वह संतोषजनक जानकारी नहीं दे पाया, जिस पर उसे थाने ले जाया गया, जहां उसने बताया कि उसके मकान में और भी सरस घी के टीन रखे हुए हैं। जिस पर पुलिस ने अग्मिशमन केन्द्र के पीछे रतनविहार कॉलोनी स्थित एक मकान से अजमेर डेयरी के 15 किलोग्राम के 32 टिन, जयपुर डेयरी के 15 लीटर के छह टिन, पांच-पांच लीटर के छह टिन के बरामद किए। पुलिस ने इसकी सूचना सरस डेयरी प्रबंधन को दी। थाने में सरस डेयरी चौमूं के सुपरवाइजर रामलाल यादव ने मामला दर्ज करवाया है कि सरस डेयरी के नाम से अवैध रूप से देशी तैयार कर बाजार में विक्रय किया जा रहा है। थानाधिकारी ने बताया कि इस मामले में एक युवक को हिरासत में लिया गया है।
रविवार सुबह सरस डेयरी जयपुर की विशेष टीम के सदस्य थाने पहुंचे, जहां घी की पैकिंग की जांच कही गई तो पैकिंग व टिन सरस डेयरी के नहीं मिले। इनमें कुछ टिन नकली देशी के मौके पर ले जाए गए, जहां असली व नकली पैकिंग में अंतर बताया। टीम के सदस्यों ने जांच के बाद माना बरामद किया गया घी नकली है। सरस डेयरी की टीम ने प्रारम्भिक जांच में पाया कि सरस डेयरी के टिन पर स्टीकर नहीं होता है, बल्कि टीन प्रिंटेड होता है। इसके अलावा भी अन्य पहचान होती है जो सिर्फ असली सरस में ही होती है।

Home / Bagru / चौमूं में सरस के नाम से बना छह क्विंटल नकली घी पकड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो