scriptखतरनाक ओमिक्रॉन से निपटने के लिए कोटपूतली में बनेगा वार्ड | Ward to be built in Kotputli to with dangerous Omicron | Patrika News
बगरू

खतरनाक ओमिक्रॉन से निपटने के लिए कोटपूतली में बनेगा वार्ड

बच्चों के लिए भी अलग से एक आईसीयू वार्ड तैयार

बगरूDec 06, 2021 / 11:40 pm

Ramakant dadhich

kotputli

खतरनाक ओमिक्रॉन से निपटने के लिए कोटपूतली में बनेगा वार्ड

कोटपूतली/शाहपुरा. जयपुर में एक दिन पहले कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का बम फूटने के बाद से कोरोना की तीसरी लहर की आशंका लेकर हड़कम्प मच गया है। नए वैरिएंट के संक्रमण की रोकथाम को लेकर अलर्ट हुए चिकित्सा विभाग ने बचाव के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। ओमिक्रॉन वैरिएंट से निपटने के लिए कोटपूतली के बीडीएम अस्पताल में अलग से वार्ड तैयार किया जाएगा।
साथ ही बच्चों के लिए भी अलग से एक आईसीयू वार्ड तैयार करेंगे। जिसमें सभी चिकित्सा सुविधाएं होंगी। इसके अलावा विभाग ने सभी चिकित्सकों के अवकाश रद्द कर उन्हें मुख्यालय पर रहने के लिए पाबंद कर दिया है। जिलेभर में सैंपलिंग व वैक्सीनेशन की रफ्तार भी बढ़ा दी है। कोटपूतली व शाहपुरा में कोविड की जांच के लिए सैम्पल लेने का दायरा बढा कर अब प्रतिदिन सैंपलिंग शुरू कर दी है। कोटपूतली में पिछले माह के मुकाबले अब कोविड जांच के लिए प्रतिदिन करीब 10 गुना अधिक सैंपल लिए जा रहे हैं।
जबकि शाहपुरा में सैंपलिंग 5 गुना बढ़ा दी है। ताकि समय रहते पता लगाकर संक्रमण फैलने से रोका जा सके। कोटपूतली में कोरोना की दूसरी लहर पर नियंत्रण के बाद कोरोना की जांच के लिए सप्ताह में केवल दो बार कोविड की जांच के लिए सैम्पल लिए जा रहे थे, लेकिन अब कोरोना की तीसरी लहर की आहट के बीच सभी पीएचसी, सीएचसी, कस्बे के बीडीएम व जनाना अस्पताल में प्रतिदिन सैम्पल लिए जा रहे हंै। पहले औसतन 8-10 सैम्पल की जांच हो रही थी। जो अब बढ़कर प्रतिदिन100 से अधिक हो गई है। ब्लॉक के विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों पर 3 दिसम्बर को 44, 4 दिसम्बर को 154 व 6 दिसम्बर को कोविड की जांच के लिए 102२ सैम्पल लिए गए। पीएचसी व सीएचसी पर एकत्रित सैम्पल यहां बीडीएम अस्पताल में स्थित कोरोना जांच लैब में भिजवाए जा रहे है। वहीं, शाहपुरा में पहले 8 से 10 सैंपल लिए जा रहे थे और अब प्रतिदिन 45 से 50 सैंपल लेकर जांच के लिए भिजवाए जा रहे हैं। इसके अलावा वैक्सीन की दूसरी डोज के डयू लोगों के वैक्सीनेशन को लेकर वैक्सीनेशन की रफ्तार भी बढ़ा दी गई है। ओमिक्रॉन से बचाव की तैयारियों के लिए विभाग पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है।

हर घर दस्तक टीकाकरण की अवधि बढ़ाई


कोटपूतली में कोविड से बचाव के लिए पहली व दूसरी डोज लेने से वंचित लोगों के टीकाकरण के लिए हर घर दस्तक व टीकाकरण की अवधि अब31 दिसम्बर तक बढ़ाई गई है। घर घर टीकाकरण के लिए पावटा ब्लॉक में 21, कोटपूतली ब्लॉक में 50 टीमों का गठन किया गया है। एक टीम में एक एएनएम व एक कोविड स्वास्थ्य सहायक शामिल है। टीम के सदस्य घर -घर जाकर पहली व दूसरी दूसरी डोज लेने से वंचित रह गए लोगों का टीकाकरण कर रहे। टीमों की ओर से प्रतिदिन 3 से 4 हजार लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। कोविड सहायकमोबाइल में एप पर वैक्सीनेशन का ऑनलाइन सत्यापन कर रहे हैं। घर-घर के अलावा सार्वजनिक स्थानों पर भी टीकाकरण से वंचित लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।

Home / Bagru / खतरनाक ओमिक्रॉन से निपटने के लिए कोटपूतली में बनेगा वार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो