scriptएक माह से हो रहा बांध से पानी का रिसाव, सो रहा विभाग | Water leakage from the dam has been happening for a month | Patrika News
बगरू

एक माह से हो रहा बांध से पानी का रिसाव, सो रहा विभाग

– लाइफलाइन है शिवसागर तालाब

बगरूJan 19, 2020 / 10:45 pm

Kashyap Avasthi

एक माह से हो रहा बांध से पानी का रिसाव, सो रहा विभाग

एक माह से हो रहा बांध से पानी का रिसाव, सो रहा विभाग

जयपुर. माधोराजपुरा कस्बेवासियों की लाइफलाइन कहे जाने वाले कस्बे के शिवसागर तालाब से पिछले करीब एक माह से लगातार हो रहे रिसाव को जल्द ही दुरुस्त नहीं किया गया तो गर्मी से पहले ही पेयजल संकट खड़ा हो सकता है। दूसरी ओर रिसाव से निकल रहे पानी को लेकर कस्बेवासी आक्रोशित हैं। ध्यातव्य है कि मानसूनी दौर में कई साल बाद तालाब छलका था। इससे कस्बेवासियों की पेयजल को लेकर चिंता दूर हुई थी। लेकिन बुर्ज वाले बाबा की मजार के समीप पाल के दूसरी ओर पानी का लगातार रिसाव होने से भारी मात्रा में पानी निकल चुका है।

भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला दक्षिण उपाध्यक्ष कृष्ण कुमार शर्मा ने उपखंड़ अधिकारी को भी मामले से अवगत कराया तथा जल्द ही रिसाव को बंद करने की मांग की है। शर्मा का कहना है कि जल्द ही रिसाव को दुरुस्त नहीं कराया गया तो धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। ग्रामीणों का कहना है कि इस बार बारिश होने से गर्मी में पेयजल संकट से राहत की उम्मीद थी। अगर ऐसे ही पाल से रिसाव होता रहा तो जल्द ही पानी का संकट खड़ा हो जाएगा। बांध की पाल कमजोर हो गई है। इसलिए इसकी पूरी मरम्मत कराई जाए ता कि भविष्य में यह समस्या नहीं हो।

कस्बे में होती है जलापूर्ति
गौरतलब है कि तालाब के पेटे में व बाहर की ओर बने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कुंओं से उच्च जलाशय टंकी को भरकर कस्बे में पेयजल आपूर्ति की जाती है। तालाब में पानी रहने की स्थिति में ही कुंओं में भी जलस्तर बना रहता है। तालाब सूखने के साथ ही कुंए भी जवाब दे जाते हैं। गत अगस्त माह में हुई लगातार बारिश से करीब दस साल बाद तालाब लबालब हुआ था।

कराई जाएगी मरम्मत


मैं स्वयं तालाब पर गया था। हां पानी का रिसाव हो रहा है। सोमवार को जेईएन के साथ मौका स्थिति को देखेंगे। रिसाव को दुरुस्त करने के उपायों पर सलाह लेकर इसे दुरुस्त कराया जाएगा।
– दिनेश कुमार सैनी, ग्राम विकास अधिकारी माधोराजपुरा

Home / Bagru / एक माह से हो रहा बांध से पानी का रिसाव, सो रहा विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो