scriptआखिर रोक के बावजूद कहां से आ रही बजरी | After all, the gravel coming from where in jaipur | Patrika News
बगरू

आखिर रोक के बावजूद कहां से आ रही बजरी

– पांच जिलों की बजरी पहुंच रही जयपुर

बगरूJul 17, 2018 / 11:47 pm

Ramakant dadhich

kalwad news

आखिर रोक के बावजूद कहां से आ रही बजरी

कालवाड़ . सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद जयपुर-फलौदी मेगा हाइवे के कालवाड़ मार्ग पर बजरी खननकर्ता दलालों के माध्यम से पुलिस को छका कर बजरी से भरे ट्रकों को मुख्य मार्ग के साथ-साथ अन्य रास्तों से पार करवाकर नियम-कायदों को तोड़ रहे हैं। जयपुर-फलौदी मेगा हाइवे पर पडऩे वाले कालवाड़ कस्बे से पुलिस की सख्ती के बावजूद दलाल प्रतिदिन दो दर्जन से अधिक बजरी से भरे ट्रकों को जयपुर व अन्यत्र स्थानों के लिए भिजवा रहे हैं। बांडी, मासी व बनास नदी के साथ नागौर, बीकानेर, जोधपुर व अजमेर जिलों की नदियों से बजरी से भरे ट्रक वाया कालवाड़ होते हुए जयपुर की ओर जा रहे हैं। पुलिस वैसे तो नियमित रुप से कार्रवाई कर आंखों के सामने आने वाले बजरी से भरे ट्रकों को पकड़ कर जब्ती की कार्रवाई करती है, लेकिन कई ट्रक अन्य रास्तों से पार हो जाते है।
वाहन को पार कराने की गारंटी
बजरी से भरे ट्रकों को पार करवाने का जिम्मा लालपुरा से कालवाड़ के बीच कुछ दलालों के हाथ में है जो बाकायदा गारंटी के साथ बजरी माफियाओं को आश्वस्त कर लेन-देन के साथ बजरी से भरे ट्रक पार करवाते हैं। दलालों की मिलीभगत अब पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है। स्वयं पुलिस के लोग भी दबे स्वर में नाम लिए बिना दलालों की सक्रियता का हवाला देते हैं। इससे जिम्मेदारों के साथ-साथ दलालों की भी मौज हो रही है। मुख्य बात यह है कि बजरी माफियाओं को बचाने व ट्रकों को पार करवाने वाले दलाल दिन के समय लालपुरा-कालवाड़ के आस-पास सुरक्षित स्थानों पर ट्रकों को खड़ा करवा देते हैं और शाम ढलते ही इन्हें पार करवाते हैं।
दलाल व माफिया करते एस्कोर्ट
पुलिस से बचाने के लिए बजरी के भरे ट्रकों को दलाल व खननकर्ता दोनों ही अपने वाहनों से कालवाड़ थाने के आगे तक एस्कोर्ट देते हैं और अगर बीच में कुछ हो भी जाए तो उसको निपटाने का भी काम करते हैं।
दर्जन भर ट्रक निकलते प्रतिदिन
कालवाड़ रोड से रोजाना अवैध रूप से बजरी से भरे करीब दर्जन भर ट्रक निकलते हैं, लेकिन औपचारिता के तौर पर कुछ ही ट्रकों पर कार्रवाई होती है। इस ओर जिम्मेदारों का ध्यान नहीं है।
दलालों ने यह खोजे रास्ते
लालपुरा से कालवाड़ तक फैले बजरी के दलाल बजरी से भरे ट्रक, डम्फर, ट्रेलर आदि को पुलिस से बचाने के लिए पचार से रामकुई होते हुए दुर्जनियावास, भम्भौरी मांचवा के रास्ते से जयपुर पार करवा रहे है, इसकी सूचना दलाल पहले से जिम्मेदारों को भी दे देते हैं ताकि इन पर कोई कार्रवाई नहीं हो।
दो दिन में चार ट्रक बजरी के जब्त
इधर कालवाड़ पुलिस ने दो दिन में बजरी से भरे तीन डम्पर, एक ट्रेलर को जब्त कर खनिज विभाग के अधिकारियों को सूचना दी। पुलिस की यह कार्रवाई एएसआई गांधीलाल यादव, राजसिंह यादव, रामलाल व सतीश शर्मा आदि के नेतृत्व में पुलिस की टीम ने किया।
एसीबी को करेंगे शिकायत
लालपुरा से कालवाड़ व पूरे रोड पर दलालों के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट के आदेशों को ताक में रखकर बजरी का व्यापक पैमाने पर परिवहन करने के नाराज पर्यावरण प्रेमी अब दलालों को चिन्हित कर एसीबी को शिकायत देने में है।

Home / Bagru / आखिर रोक के बावजूद कहां से आ रही बजरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो