scriptदहमीकलां में दो हजार से अधिक बच्चों को पिलाया जाएगा दूध | Annapurna Milk Scheme | Patrika News
बगरू

दहमीकलां में दो हजार से अधिक बच्चों को पिलाया जाएगा दूध

– प्रशासन चाक चौबंद- आज मुख्यमंत्री करेंगी अन्नपूर्णा दूध योजना की शुरूआत- तैयारियों के अंतिम दिन सभा स्थल पर शिक्षा सचिव सहित कई आला अधिकारियों का रहा जमावड़ा

बगरूJul 01, 2018 / 11:09 pm

Ramakant dadhich

milk scheme

दहमीकलां में दो हजार से अधिक बच्चों को पिलाया जाएगा दूध

बगरू. प्रदेश में अन्नपूर्णा दूध योजना की शुरुआत सोमवार को प्रात: 10 बजे कस्बे के निकट ग्राम पंचायत दहमीकलां में स्थित राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा बच्चों को दूध पिलाकर किया जाएगा। जिसके लिए रविवार को सभा स्थल की व्यवस्थाओं व तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। इस दौरान दिनभर आलाधिकारियों का जमावड़ा रहा।
दहमीकला में जोर-शोर से रास्तों में तथा सभा स्थल पर साफ-सफाई सहित कई कार्य तेज गति से कराए गए हैं। जहां संकरे रास्ते थे वहां पर रास्तों को चौड़ा कर अंतिम रूप दिया गया। वहीं स्कूल में पेड़-पौधों सजाए गए तथा चारदीवारी पर रंग रोगन करवाया गया। बन्द पड़े शौचालयों की साफ-सफाई कर चालू किया गया। क्षतिग्रस्त दीवारों को दुरुस्त किया गया।
इन अधिकारियों ने लिया जायजा
रविवार को शाम को सभा स्थल का जायजा लेने के लिए शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव नरेशपाल गंगवाल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आलोक रंजन, रमसा निदेशक शिवांगंी स्वर्णकार, मिड डे मील आयुक्त वेदसिंह, शिक्षा सचिव जोगाराम, एडीएम मोहनलाल यादव व थानाधिकारी राजेन्द्रसिहं शेखावत सहित कई अधिकारी पहुंचेे।
दूध पीने आसपास की स्कूलों से पहुचेंगे बच्चे
इस दौरान दहमीकला सरपंच पुष्पेन्द्रसिहं खगांरोत ने बताया कि सीएम के सभा स्थल के लिए पांच से सात हजार से अधिक ग्रामीणों व स्कूली बच्चों के बैठने के लिए डोम बनाया गया है। मंच पर एलईडी लगाई गई है जिसके माध्यम से योजना के बारे मे ंबताकर शुभारम्भ किया जाएगा। कस्बे सहित आसपास के गांवों के सरकारी स्कूलों के बच्चों को बसों द्वारा कार्यक्रम स्थल पर दूध पिलाने के लिए लाया जाएगा। विद्यालय प्राचार्य शकंरलाल शर्मा ने बताया कि सीएम व अन्य अतिथियों द्वारा दो हजार गुब्बारे आकाश में छोडक़र मंच पर करीब 25 से 40 बच्चों को दूध पिलाया जाएगा, इसके बाद दो हजार बच्चों को दूध पिलाया जाएगा।
सप्ताह में तीन दिन मिलेगा दूध
योजना के अनुसार पहली से पाचंवी कक्षा तक के बच्चों को 150 ग्राम व कक्षा 6 से 8 तक बच्चों को 200 ग्राम दूध सप्ताह में तीन दिन पिलाया जाएगा। निर्देशानुसार विद्यालय को यह दूध गांवों मे रजिस्टर्ड महिला दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति, अन्य रजिस्टर्ड सहकारी समितियां, महिला स्वयं सहायता समूहों से दूध की खरीद करनी होगी।
फीका दूध गटकेंगे विद्यार्थी
दूदू/फागी. दूध योजना के पहले दिन दूदू, फागी व सांभर ब्लॉक क्षेत्र में जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। फागी में ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय मेंं सोमवार सुबह 8.30 बजे तथा दूदू में राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय मेंं दोपहर 12.30 बजे तथा सांभरलेक में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में कार्यक्रम आयोजित होगा। दूदू व फागी में विधायक डॉ. प्रेमचन्द बैरवा तथा सांभरलेक में विधायक निर्मल कुमावत बच्चों को दूध पिलाकर शुरुआत करेंगे। लेकिन योजना को लेकर संस्था प्रधान पशोपेश में है। दरअसल इस योजना में दूध तथा दूध को गर्म करने के लिए गैस चूल्हा, सिलेंडर तथा बर्तनों का बजट निर्धारित किया है, लेकिन चीनी का कोई बजट नहीं है। ऐसे में कई बच्चे फीका दूध नहीं पिएंगे। इससे संस्था प्रधानों को मीठा दूध उपलब्ध कराने के लिए प्रतिदिन परेशान होना पड़ेगा।
लाभान्वितों का अंाकड़ा एक नजर में
दूदू ब्लॉक क्षेत्र में 22962 बच्चे इस दूध योजना से लाभान्वित होंगे। 113 राजकीय प्राथमिक विद्यालयों के 2927, 122 राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों के 9854 व 75 माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालयों के 9545 तथा 8 संस्कृत विद्यालयों के 385 व 7 मदरसों के 251 बच्चों को दूध योजना का लाभ मिलेगा। फागी ब्लॉक में 94 राजकीय प्राथमिक विद्यालय, 67 राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय, 46 माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालय, 12 संस्कृत विद्यालय व 44 मदरसों के 13238 बच्चों को दूध योजना का लाभ मिलेगा जिसमें 8099 बच्चे प्राथमिक विद्यालय के तथा 5139 अन्य विद्यालयों के होंगे। वहीं सांभरलेक उपखंड में भी 268 सरकारी विद्यालयों के 16567 विद्यार्थियों को सप्ताह में तीन दिन दूध पिलाया जाएगा।
भामाशाह घोलेंगे मिठास
जानकारी अनुसार योजना के तहत विद्यालयों के सरकारी बजट में चीनी का प्रावधान नहीं रखा है, लेकिन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इसके लिए संस्था प्रधान भामाशाहों से संपर्क कर चीनी की व्यवस्था कर सकते हैं।

Home / Bagru / दहमीकलां में दो हजार से अधिक बच्चों को पिलाया जाएगा दूध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो