scriptराजनीति में महिलाओं का वर्चस्व कम, अब आगे आने की जरूरत | change makers campgan, rajasthan patrika | Patrika News
बगरू

राजनीति में महिलाओं का वर्चस्व कम, अब आगे आने की जरूरत

पत्रिका के चेंजमेकर अभियान के तहत महिला संगोष्ठी का आयोजन
पत्रिका के चेंजमेकर अभियान के तहत चार विधानसभा क्षेत्रों में 12 स्थानों पर महिला संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान संगोष्ठी में 180 महिलाओं ने राजनीति में शिक्षित महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने व स्वच्छ राजनीति में सक्रिय होकर देश सेवा के लिए कदम बढ़ाने पर जोर दिया। साथ ही राजनीति में आपराधिक व भ्रष्ट नेताओं का साथ नहीं देने का आह्वान किया। इस मौके पर महिला शक्ति ने चेंजमेकर अभियान में भागीदारी निभाते हुए स्वच्छ राजनीति का संकल्प लिया। इस दौरान, दूदू, फागी, बगरू, सांभरलेक, नरैना, करणसर, फुलेरा, महलां, कालवाड़, सिंवार मोड़, भांकरोटा, बडके बालाजी में संगोष्ठी का आयोजन हुआ।

बगरूMay 31, 2018 / 11:46 pm

Ramakant dadhich

changemakers

राजनीति में महिलाओं का वर्चस्व कम, अब आगे आने की जरूरत

राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बहुत आवश्यक
दूदू. कस्बे की बालाजी कॉलोनी में महिला संगोष्ठी का आयोजन सुनाडिया ग्राम पंचायत की महिला सरपंच संतोष कंवर के सान्निध्य एवं महिला एडवोकेट निशा पारीक की अध्यक्षता में हुआ। इस दौरान महिलाओं नें राजनीति में सक्रिय होने की इच्छा जागृत करने के साथ ही देश में लोकतंत्र को मजबूत बनाने व भ्रष्टाचार को मिटाने और जनता में जागृति लाने के लिए संकल्प लिया। कार्यक्रम की संयोजक शिक्षाविद् व सरपंच संतोष कंवर ने कहा कि राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बहुत आवश्यक है। एडवोकेट निशा पारीक ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि वत्र्तमान में राजनीति दूषित हो चुकी है। जगह-जगह भ्रष्टाचार व बेईमानी दिखाई दे रही है। जिसके कारण अच्छे व स्वच्छ छवि वाले व्यक्ति राजनीति में आगे आना ही नहीं चाहते हैं। संगोष्ठी में एडवोकेट पीएलए सुमन शर्मा, सिमरन मंसूरी वार्डपंच भगवत कंवर, संजू जांगिड़, डॉ. सना मंसूरी, नीरू जैन, सीमा जैन, निकिता जैन, कल्पना सोगाणी, नेहा जैन, हफीजन, विनोद कंवर, रजिया बेगम, संतोष देवी, मुन्नी सोनी, सुशीला चौहान, चित्रा माहेश्वरी, इन्द्रा बाहेती, रेखा देवी बेनीवाल, कल्पना गर्ग, प्रेम जाँगिड़, सरिता पोरवाल सहित अनेक महिलाएं मौजूद थी।
भांकरोटा. ग्राम पंचायत ठीकरिया के अटल सेवा केन्द्र में अनेक महिलाओं ने हिस्सा लिया, बैठक का संयोजन ठीकरिया ग्राम पंचायत की सरपंच राज कंवर ने किया। ठीकरिया में आयोजित बैठक में राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने तथा राजनीति को स्वच्छ बनाने हेतु चैन्ज मेकर अभियान से जुडने का आव्हान किया गया। महिलाओं ने तीन संकल्प लेकर मोबाइल के माध्यम से चेन्ज मेकर एप का प्रदर्शन किया गया। इस बैठक में स्टीवर्ड के रूप में विष्णु कुमार जांगिड डीडराईटर, स्वतन्त्र गवाह के तौर पर राजेश कुमावत ग्राम विकास अधिकारी ठीकरिया तथा अन्य स्वतन्त्र गवाह के तौर पर मूलचन्द मीणा अधिवक्ता उपस्थित रहे तथा वोलियन्टर के रूप में रविकुमार शर्मा उपस्थित रहे।
महिलाओं की संगोष्ठी का आयोजन
फुलेरा. कस्बे की जोबनेर रोड स्थित मनस्वी भवन में महिलाओं की संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान स्क्रीनिंग समिति के सदस्य शिक्षाविद् शक्तिसिंह ने स्वच्छ राजनीति के लिए महिलाओं को तीन संकल्प दिलाए। जिसमें महिलाओं ने स्वच्छ राजनीति के लिए खुद सक्रिय होकर अन्य लोगों को प्रेरित करने, राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने, आपराधिक छवि वाले भ्रष्ट और अनैतिक राजनीतिज्ञों का साथ न देने का संकल्प लिया। इस दौरान ममता शर्मा ने कहा कि राजनीति में वर्तमान समय में साफ-सुथरे लोगों की बेहद जरूरत है। लेकिन लोग राजनीति से दूरी रखते है। इस स्थिति पर बदलाव लाना होगा। सरिता देवी ने कहा कि साफ-सुथरी राजनीति के लिए इस क्षेत्र में पढ़ें-लिखें और अच्छी छवि के लोगों के आने के लिए कदम बढ़ाने की जरूरत है। इस मौके पर रमा रानी, चेतना जांगिड़, नंदनी जांगिड़, शकुन्तला सैनी, दुर्गा गुर्जर, सुगना देवी, मन्जू देवी, प्रीति दाधीच, नीतू माहेश्वरी, अंजू सैनी, शांति देवी, नर्मदा कुमावत, सुमन देवी, नीतू, सरिता देवी, संतोष, चुका देवी, पिंकी सहित अन्य महिलाएं मौजूद थी।
सांभरलेक. अभियान के तहत ग्राम पंचायत काजीपुरा के अटल सेवा केन्द्र पर बड़ी संख्या में महिलाओ ने भाग लिया, और सभी ने एक स्वर में स्वच्छ राजनीति की पैरवी की। इस अवसर पर बैठक में बादाम देवी ने कहा ऐसा व्यक्ति चुन कर आना चाहिए जो कि जतना का दुख दर्द समझे और उनके लिए कार्य करवाए। इस मौके पर लक्ष्मीदेवी, मंगली देवी, चौथीदेवी, मीरा, सोहनी देवी,प्रभाती देवी, गणेशीदेवी, भगवती देवी, मालीदेवी आदि ने कहा कि जनप्रतिनिधि को चुनते वक्त जाति या धर्म नहीं बल्कि यह देखना चाहिए कि वह गलत या भ्रष्ट व्यक्ति तो नहीं। बैठक में तीजा देवी, निर्मला भाटी, पूजा चौहान, जया जाजौरिया सहित अनेक महिलाएं मौजूद थी।
स्वच्छ राजनीति की अलख जगाने की ली शपथ
नरैना . कस्बे के जीवन ज्योति उच्च माध्यमिक विद्यालय में सुबह 9 बजे बैइक आयोजित हुई। जिसमें महिलाओं ने पत्रिका के चेंजमेकर्स अभियान के तहत महिला शक्ति संकल्प अभियान में भाग लेकर स्वच्छ राजनीति के लिए सक्रिय होकर अन्य को प्रेरित करने की शपथ ली। बैठक में सावत्रीदेवी स्वामी, पूर्व संरपच कुसुम लुहाडिय़ा व सुशीला देवी टांक, मंजु बोहरा, संगीता जैन, सरोज कुमावत, मुन्नी शर्मा, पूजा खन्ना, सुनीता नामा, प्रेमलता गोधा, पिंकी लुहाडिय़ा ने भाग लिया।
स्वच्छ राजनीति से ही देश का उत्थान सम्भव
महलां. राजस्थान पत्रिका चेंजमेकर महाअभियान के तहत मण्डोर के कृ षि भवन परिसर में बैठक कर स्वच्छ राजनीति का संकल्प लिया। इस मौके पर महिलाओं ने कहा कि स्वच्छ राजनीति से ही देश का उत्थान सम्भव है। उन्होंने स्वच्छ राजनीति में अपनी भागीदारी निभाने का संकल्प किया। इस मौके पर नीलम सामरिया, साहिना ढाका, डॉ. अभिलाषा शर्मा, ज्ञान कंवर, इन्द्रा शर्मा, चन्द्रकांता पारीक, रूकसाना, आशा सयोगिनी, सुनिता स्वामी, सुमन शर्मा, कमला श्रीमाल, ममता मीणा आदि महिलाओं ने अभियान पर मंथन कर स्वच्छ राजनीति के बदलाव का संकल्प लिया।
प्रेरित करने का संकल्प
बगरू. कस्बे में जैन नसिया स्थित श्रीनेमिनाथ दिगम्बर मन्दिर परिसर में प्रात:11 बजे चेंजमेकर्स महाअभियान के तहत स्वच्छ करे राजनीति विषय पर परिचर्चा आयोजित कर महिलाओं के द्वारा शपथ लेकर संकल्प कराया गया। इस मौके पर सुनीता छीपा, फीना पाटनी, किस्मत, ऋतु जैन, रेखा सौगाणी, मीरादेवी सोनी, राजरानी गंगवाल, ब्रजकंवर, अनिला जैन, दीपका सोनी, ज्योति, सुहानी, सिल्की, मीनू, नैनां, धनश्री व एडवोकेट प्रियंका गर्ग सहित समाजसेवी, राजनैतिक व गृहिणी आदि महिलाओं व बालिकाओ ने चेंजमेकर्स अभियान के तहत मातृशक्ति ने स्वच्छ राजनीति के लिए खुद को सक्रिय कर अन्य को प्रेरित करने का संकल्प लेकर शपथ ली।
स्वच्छ राजनीति के लिए महिलाओं ने लिया संकल्प
फागी. दूदू विधासभा क्षेत्र के फागी कस्बे की आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में चेंजमेकर्स अभियान में २७ महिलाओं ने हिस्सा लिया। निधि अजय पच्चिसया ने कहा कि शिक्षित लोगों को ही चुनाव लडऩे की छूट दी जाए। स्वच्छ छवि, सामाजिक कार्यकर्ता व आमजन में विश्वास रखने वाले का सहयोग देने की आवश्यकता है। शकुन्तला ने कहा कि महिला को स्वतन्त्र रूप से कार्य करने के लिए जागरूकता पैदा करनी होगी। ेखा ने कहा कि स्वच्छ राजनीति के लिए सामाजिक ढांचे में आमूलचूल परिर्वतन करने की आवश्यकता बताया। हेमलता ने कहा कि महिलाओं को सोच समझकर स्वच्छ राजनीति के लिए ईमानदार, विकासशील,चरित्रवान व्यक्ति को राजनीति में लाने के लिए हम भागीदारी निभानी होगी। इस मौके पर ममता शर्मा व मंजू चतुर्वेदी, सुनिता मीणा सहित अनेक महिलाएं मौजूद थी।
राजनीति में महिलाओं की बढ़े भागीदारी
सिंवार मोड़. राजस्थान पत्रिका की ओर से शुरू किए गए महाअभियान स्वच्छ करे राजनीति के तहत मूण्डियारामसर के यूनिवर्स गल्र्स कालेज में राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए टॉक शो का आयोजन हुआ। इस मौके पर यूनिवर्स गल्र्स कालेज की निदेशिका ऋतिका राठौड़, शिक्षाविद् डॉ. सरोज शर्मा, निकिता शर्मा, पूजा शर्मा, ज्योति शर्मा, लक्ष्मी ओझा, संतोष वर्मा, सीता, बबीता सोनी, प्रिया शर्मा इत्यादि उपस्थित थी। यूनिवर्स गल्र्स कालेज की निदेशिका राठौड़ ने कहा कि पत्रिका का यह अभियान वास्तव में जनसरोकार का श्रेष्ठ कार्य है, राजनीति में महिलाएं कम आ रही है, पत्रिका के इस अभियान से वास्तविक रूप से सामाजिक कार्य से जुड़ी महिलाऐं आगे आएंगी, यह अभियान राजनीति में नया इतिहास रचेगा। महिलाओं व युवाओं को नई सोच के साथ स्वच्छ राजनीति करनी होगी। इससे देश के विकास में नए आयाम स्थापित होंगे। हमें किसी जाति, धर्म या सम्प्रदाय विशेष के लोगों को नही चुनकर देश हित में सोचने वाले लोगों को आगे लाना होगा। इस दौरान महिलाओं ने तीन संकल्प लिए।
महिलाओं ने लिया राजनीति को स्वच्छ करने का संकल्प
कालवाड़ . झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के हाथोज गांव में गुरुवार को राजस्थान पत्रिका के चेंजमेकर्स महाअभियान के तहत महिलाओं की आयोजित विशेष बैठक में राजनीति को स्वच्छ करने व राजनीति में स्वच्छ लोगों को लाने के लिए चर्चा हुई। हाथोज गांव के तेजाजी चौक के पास आयोजित बैठक में गृहणि सुलेखा शर्मा ने कहा कि आज राजनीति में स्वच्छ लोगों की कमी होने के कारण जनता के लिए राजनेता खरे नहीं उतर रहे, इसलिए अब पत्रिका की मुहिम के तहत कंधा से कंधा मिलाकर राजनीति को स्वच्छ करने का समय आया है। बैठक में राजनीति को स्वच्छ करने का संकल्प लिया। बैठक में रेखा सैन, बसंत, गुड्डी देवी, भंवरी सैन, सुमित्रा, मंजू बुनकर, मनभर देवी योगी, उषा देवी, गुलाब, गीता देवी बुनकर, मंगली जाट, सन्तोष कंवी, कविता चौधरी, केशर देवी, रामप्यारी, प्रियंका शर्मा, रेखा सैन, दुलारी लोधा, मंजू सांखला, मंजू सांखला, अनिता गुर्जर, काजल शर्मा, कांता गुप्तर, कौशल्या शर्मा, श्यामा शर्मा, प्रभाती जाट, मलफूली आदि गणमान्य प्रबुद्ध महिलाएं उपस्थित थे।महिलाओं ने लिया स्वच्छ राजनीति का संकल्प
महिलाओं की जागरूकता संगोष्ठी
करणसर. कस्बे के अटल सेवा केन्द्र में चेंजमेर कार्यक्रम के तहत स्वच्छ करें राजनीति विषय पर महिलाओं की जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही सरपंच ममता गुप्ता ने संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं को स्वच्छ राजनीति में भागीदारी निभानी चाहिए। पूर्व उपसरपंच दीपकंवर, संतोष देवी शर्मा, प्रेमदेवी, रामादेवी सैन, सुमित्रा सैन, सावित्री देवी, पार्वती वर्मा, सुनीता वर्मा, मंजूदेवी यादव, मुन्नीदेवी शर्मा सहित अनेक महिलाओ ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

Home / Bagru / राजनीति में महिलाओं का वर्चस्व कम, अब आगे आने की जरूरत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो