खोया मंडी में खाद्य विभाग का छापा, चार क्विंटल नकली मावा पकड़ा

खोया मंडी में खाद्य विभाग का छापा, चार क्विंटल नकली मावा पकड़ा
Food Department Bahraich

Shatrudhan Gupta | Updated: 16 Oct 2017, 10:20:04 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

एफडीए की टीम ने शहर की खोया मंडी में दल बल के साथ छापा मारा, जिसकी भनक लगते ही नकली मावा के धंधेबाजों में हड़कंप मच गया।

बहराइच. दीपावली पर लोगों का हाजमा बिगाडऩे वाली नकली मिठाई का बाजार सीमावर्ती जिले बहराइच के आस पास पूरी तरह सज चुका है। आलम यह है की दीपावली के मद्देनजर तरह तरह की मिठाइयों की बढ़ती डिमांड को पूरा करने के लिये मिठाई कारोबार से जुड़े तमाम कारोबारियों द्वारा बेधड़क नकली मावा से मिठाइयों को तैयार करने का काम किया जा रहा है। वहीं, बार्डर के जिले में नकली मावा की सप्लाई करने वाले गिरोह का बाजार भी दीपावली की सहालग में चांदी की तरह चमक रहा है। यूं कहें तो दिवाली का सीजन नकली मावा की खपत कराने वाले गिरोह के लिये फायदे का सबब बना हुआ है।

इसी कड़ी में बहराइच जिले की एफडीए की टीम ने सोमवार को अचानक शहर की खोया मंडी में दल बल के साथ छापा मारा, जिसकी भनक लगते ही नकली मावा के धंधेबाजों में हड़कंप मच गया। टीम ने मौके से करीब 4 क्विंटल नकली मावा की खेप लावारिस अवस्था में जब्त की। पूरे माल को सीजर में ले लिया गया। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया की नकली मावा से बनी मिठाइयों के इस्तेमाल से हार्ट, किडनी, लीवर सहित तमाम तरह की अन्य घातक बीमारियां होती हैं।

त्योहारों का मौसम आते ही बाजारों में मिलावटी और नकली खाद्य पदार्थों को बेचने का गोरखधंधा धड़ल्ले से शुरू हो जाता है। दीपावली के करीब आते ही अपनी मांद में दुबके तमाम मिलावटखोर सक्रीय होकर नकली सामानों की सप्लाई के धंधे में पूरी तरह जुट जाते हैं, जिसमें नकली मावा के सप्लाई का धंधा तमाम कारोबारियों की मोटी कमाई का सबसे आसान जरिया साबित होता आया है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जब आज खाद्य विभाग की टीम ने बहराइच की खोया मंडी पर अचानक छापेमारी की तो मिलावट खोर धंधेबाज करीब 4 क्विंटल नकली खोया की खेप को मौके पर फेंक कर भाग निकले। टीम की छापेमारी ने पूरे खोया मंडी के बाजार में हड़कंप मच गया। खाद्य विभाग की टीम ने सभी दुकानदारों से खोये का सैंपल लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिया है। साथ ही लावारिस हालत में मंडी से बरामद लगभग 4 क्विंटल खोये को भी जब्त कर नमूने का सैम्पल जांच के लिए भेजा है। बहराइच के मुख्य खाद्य रसद अधिकारी कालेन्द्र शर्मा ने बताया कि दीपावली को देखते हुए औचक छापेमारी की कार्रवाई की गई है, जिसमें बड़े पैमाने पर नकली मावा की खेप पकड़ी गई है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned