scriptजिले में 12 लाख 97 हजार लोगों को लग चुका पहला डोज | 12 lakh 97 thousand people got the first dose in the district | Patrika News
बालाघाट

जिले में 12 लाख 97 हजार लोगों को लग चुका पहला डोज

जिले की ६८९ में से 564 ग्राम पंचायतों में प्रथम डोज का लक्ष्य पूर्ण, टीकाकरण महाअभियान में २७ को प्रथम डोज शत-प्रतिशत लगाने का लक्ष्य

बालाघाटSep 24, 2021 / 10:30 pm

Bhaneshwar sakure

जिले में  12 लाख  97 हजार लोगों को लग चुका पहला डोज

जिले में 12 लाख 97 हजार लोगों को लग चुका पहला डोज

बालाघाट. शासन द्वारा बालाघाट जिले को 13 लाख 77 हजार लोगों को कोविड वैक्सीन टीकाकरण का लक्ष्य दिया गया है। मतदाता सूची के अनुसार जिले में 18 वर्ष से अधिक की आयु के लोगों की संख्या 12 लाख 97 हजार है। अब बालाघाट जिले में 78 प्रतिशत लोगों को कोविड वेक्सीन का प्रथम डोज का टीका लग चुका है। कलेक्टर डॉ मिश्रा ने बैठक में बताया कि बालाघाट जिले को अब तक टीकाकरण के लिए जितने भी टीके मिल रहे हैं उन सभी का उपयोग हो रहा है और टीका शेष नहीं बच रहा है। 27 सितम्बर के महा अभियान में जिले में प्रथम डोज का टीका लगाने का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने का पूरा प्रयास किया जाएगा। इसके लिए मोबाइल टीमों को भी लगाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि २७ सितम्बर को आयोजित कोविड वैक्सीन टीकाकरण महाअभियान को लेकर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट में जिला आपदा प्रबंधन समूह की बैठक आयोजित की गई। बैठक में आयोग अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन, कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा, एसपी अभिषेक तिवारी, जिपं सीईओ विवेक कुमार, अपर कलेक्टर शिवगोविंद मरकाम, लता एलकर, रमेश रंगलानी, महेन्द्र सुराना, अभय सेठिया सत्यनारायण अग्रवाल, सुरजीत सिंह ठाकुर, सीएमएचओ डॉ मनोज पांडेय, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ परेश उपलप, डीपीसी पीएल मेश्राम सहित अन्य मौजूद थे।
बैठक में बताया गया कि जिले की 689 ग्राम पंचायतों में से 564 ग्राम पंचायतें ऐसी हैं, जिनमें शत-प्रतिशत लोगों को प्रथम डोज का टीका लग चुका है। नगरीय क्षेत्रों में बालाघाट नगरपालिका में भी प्रथम डोज के शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। शेष नगरीय क्षेत्रों में भी शत-प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करने के लिए प्रयास किए जा रहे है।
पीजी कॉलेज से हटेगा टीकाकरण केन्द्र
बैठक में बताया गया कि कॉलेजों में अध्ययन कार्य के प्रारंभ होने के कारण 27 सितम्बर के बाद पीजी कॉलेज का टीकाकरण केन्द्र वहां से हटाकर आकाशवाणी के सामने स्थित छात्रावास में लाया जाएगा।
टीका नहीं लगाने वाले शासकीय सेवकों पर होगी कार्रवाई
कलेक्टर डॉ मिश्रा ने बैठक में बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी शासकीय सेवकों को कोविड वेक्सीन का टीका लगाना जरूरी है। 27 सितम्बर के बाद जिन शासकीय सेवकों को कोविड वैक्सीन का प्रथम डोज नहीं लगना पाया जाएगा उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
बैठक में मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन ने कहा कि यह मानव सेवा का कार्य है और जिले को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए बहुत जरूरी है। हम सभी मिलकर प्रयास करें कि 18 वर्ष से अधिक की आयु का कोई भी व्यक्ति कोविड वेक्सीन का प्रथम डोज लगाने से वंचित न रहे और 27 सितम्बर तक सभी को प्रथम डोज लग जाए।
सीएम ने आपदा प्रबंधन समूहों से की चर्चा
कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक की आयु के शत प्रतिशत लोगों को 27 सितम्बर तक कोविड वैक्सीन का प्रथम डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसी सिलसिले में 24 सितम्बर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के आपदा प्रबंधन समूहों के सदस्यों से चर्चा की। इस अवसर पर बालाघाट कलेक्ट्रेट के एनआइसी रूम में मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन, कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा, जिपं सीईओ विवेक कुमार, अपर कलेक्टर शिवगोविंद मरकाम सहित अन्य मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो