script752 लाइसेंसी शस्त्रों को कराया जमा, 12 अवैध शस्त्रों को किया जब्त | 752 licensed weapons deposited, 12 illegal weapons seized | Patrika News
बालाघाट

752 लाइसेंसी शस्त्रों को कराया जमा, 12 अवैध शस्त्रों को किया जब्त

लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस बरत रही सतर्कतासीमावर्ती चेकपोस्टों पर वाहनों की कर रहे सघन जांच

बालाघाटMar 28, 2024 / 10:08 pm

Bhaneshwar sakure

28_balaghat_103.jpg

बालाघाट. लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस सतर्कता बरत रही है। आचार संहिता लागू होने के बाद से पुलिस ने अब तक 752 लाइसेंसी शस्त्रों को जमा करवाया है। 12 अवैध शस्त्रों को आरोपियों से जब्त किया है। सीमावर्ती चेकपोस्टों से गुजरने वाले वाहनों की सघन जांच कर रही है। ताकि किसी भी तरह से नगद राशि या अन्य सामग्रियों का जिले के भीतर परिवहन न हो सकें।
जानकारी के अनुसार पुलिस ने 17 से 16 मार्च तक अलग-अलग स्थानों पर कार्रवाई की है। इस दौरान 313 अवैध शराब के मामले में 317 आरोपियों पर कार्रवाई की गई है। इन आरोपियों से 8 लाख 66 हजार 470 रुपए की अवैध शराब जब्त की है। इस तरह जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में 752 शस्त्रों को जमा करवाया गया है। 12 मामलों में आरोपियों से अवैध हथियार जमा किए गए हैं। 42 वारंटियों को गिरफ्तार न्यायालय में पेश किया गया। 173 गिरफ्तारी वारंट तामिल कराए गए हैं। नियमों का पालन नहीं करने वाले 1626 वाहनों से 6 लाख 25 हजार 200 रुपए का समन शुल्क वसूला गया है। इस दौरान वाहनों में लगे पोस्टर, बैनर, अमानक नेम प्लेट, ब्लेक फिल्म, नाबालिग वाहन चालक सहित अन्य पर कार्रवाई की गई है। वहीं आचार संहिता लागू होने के बाद 3444 व्यक्ति बाउंड ओवर किए गए हैं। जिसमें 17257 व्यक्तियों के खिलाफ पूर्व से बाउंड ओवर प्रभावशील है। पुलिस की यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र राज्य के 69 मतदान केन्द्र बालाघाट जिले की सीमा से लगे हुए हैं। जिसमें भंडारा जिले के 26 और गोंदिया जिले के 43 मतदान केन्द्र शामिल है। इन सीमावर्ती केन्द्रों पर भी पुलिस विशेष निगाहें बनाए हुए है।
इन क्षेत्रों में दिया जा रहा है विशेष ध्यान
महाराष्ट्र व छत्तीसगढ़ राज्य की सीमा से लगे लांजी, कारंजा, रिसेवाड़ा, सालेटेकरी, गढ़ी, बोनकट्टा, मोवाड़, रजेगांव, सालेटेका, चिखलाझोड़ी, नवेगांव, पांडूतला, कंजई, कोयलारी, भंडेरी, बिरसा, खैरलांजी, परसवाड़ा, किरनापुर, उकवा सहित अन्य स्थानों पर पुलिस विशेष ध्यान दे रही है। इन स्थानों से गुजरने वाले वाहनों की जांच कर रहे हैं। जांच के दौरान वाहन में बिना दस्तावेज की निर्धारित से अधिक राशि, सोना-चांदी के आभूषण व अन्य संदेहास्पद सामग्री को देखा जा रहा है। हालांकि, अभी तक निर्धारित राशि, आभूषण या अन्य संदेहास्पद सामग्री जब्त नहीं हुई है। जांच के दौरान किसी व्यक्ति के पास 50 हजार रुपए से अधिक राशि बगैर दस्तावेज के पाई जाएगी तो उसे जब्त कर लिया जाएगा।
चेकपोस्ट से वाहनों पर हो रही निगरानी
बालाघाट-सिवनी लोकसभा सीट पर स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से मतदान कराने के लिए प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है। पुलिस भी अपराधिक तत्वों, नियमों का पालन नहीं करने वालों पर लगातार कार्रवाई कर रही है। इसके लिए फ्लाईंग स्काड, स्थैतिक निगरानी दलों का गठन किया गया है। जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों में चेकपोस्ट लगाए गए हैं। दल के सदस्य नाकों, बेरियर और अस्थायी रुप से बनाए गए चेक पोस्ट पर वाहनों की मुस्तैदी से जांच कर रहे हैं। वाहनों की जांच के दौरान नगदी, शराब, सोना-चांदी, हथियार व अन्य सामग्री के परिवहन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
अब तक की गई कार्रवाई

अवैध शराब- 3445 लीटर जब्त
लाइसेंसी शस्त्र-752 थानों में जमा
अवैध शस्त्र-12 जब्त
वारंटी- 42 वारंटी गिरफ्तार
173 गिरफ्तारी वारंट तामिल
जुर्माना- 1626 वाहनों पर चालानी कार्रवाई
प्रतिबंधात्मक कार्रवाई-3444 व्यक्ति बाउंड ओवर

Home / Balaghat / 752 लाइसेंसी शस्त्रों को कराया जमा, 12 अवैध शस्त्रों को किया जब्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो