scriptनौ दिनों बाद भक्तिभाव के साथ मातारानी को दी विदाई | After nine days, farewell to Matarani with devotion | Patrika News

नौ दिनों बाद भक्तिभाव के साथ मातारानी को दी विदाई

locationबालाघाटPublished: Oct 16, 2021 10:21:32 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

वैनगंगा नदी में किया दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन

नौ दिनों बाद भक्तिभाव के साथ मातारानी को दी विदाई

नौ दिनों बाद भक्तिभाव के साथ मातारानी को दी विदाई

बालाघाट. आदिशक्ति जगत जननी मां जगदम्बा की आराधना और उपासना के महापर्व शारदेय नवरात्र के समापन के बाद देवी प्रतिमाओं का विसर्जन भी पूरे भक्तिभाव व आस्था के साथ किया गया। दुर्गा उत्सव समितियों द्वारा बैंडबाजों, डीजे की धूनों पर थिरकते हुए, अबीर व गुलाल उड़ाकर जयकारों के साथ मां भगवती की प्रतिमाओं की शोभायात्रा निकालकर नगर भ्रमण किया। इसके बाद वैनगंगा नदी पर प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। विसर्जन स्थल पर माता के भक्तों द्वारा मां अम्बे की विधिवत् पूजा-अर्चना व आरती कर मातारानी को विदाई दी गई। प्रतिमा विसर्जन का सिलसिला रावण दहन के बाद से शुरु हो गया था। शनिवार को नगर के अलग-अलग स्थानों में स्थापित की गई मातारानी की प्रतिमा की शोभायात्रा निकालकर नगर भ्रमण के बाद वैनगंगा नदी में प्रतिमा का विसर्जन किया। प्रतिमा विसर्जन का सिलसिला देर रात तक जारी रहा।
किरनापुर समीपस्थ ग्राम सोनपुरी में शक्ति की भक्ति का महापर्व भक्तिभाव के साथ मनाया गया। अंतिम दिन शनिवार को देवी प्रतिमा की शोभायात्रा निकालकर गांव की विभिन्न गलियों से भ्रमण कराते हुए भक्तिभाव से स्थानीय तालाब में प्रतिमा का विसर्जन किया गया। पूरे नौ दिनों तक मातारानी की आराधना करने के बाद शनिवार को दुर्गा प्रतिमा का विसर्जन किया गया। विदित हो कि भक्तों ने आकर्षक साज-सज्जा से सुशोभित पण्डाल में मातारानी की भक्तिभाव से विधि-विधानपूर्वक स्थापना कर आराधना की। इसके अलावा यहां प्रतिदिन विभिन्न धार्मिक व सांस्कृतिक आयोजन भी कराए गए।

ट्रेंडिंग वीडियो